विज्ञापन
Story ProgressBack

Healthy Food Tips: दिमाग को रखना चाहते हैं तंदुरुस्त, तो आज से ही खाना शुरू कर दीजिए ये चीजें

Brain Food: सेब में क्यूर्सेटिन पाया जाता है. जो एक अच्छे एंटी ऑक्सीडेंट की तरह काम करता है. जो दिमाग में हो रही कई तरह की बीमारियों से सुरक्षित करने में भी आपकी मदद करता है.

Read Time: 3 min
Healthy Food Tips: दिमाग को रखना चाहते हैं तंदुरुस्त, तो आज से ही खाना शुरू कर दीजिए ये चीजें

Food Tips: हमारा दिमाग़ (Brain) ही पूरे शरीर को चलाता है. शरीर के सही से काम करने के लिए एक बेहतर डाइट फॉलो करना बेहद जरूरी है. ये न सिर्फ़ शारीरिक (Physical Strength) रूप से मजबूत बनाने के लिए जरूरी है, बल्कि दिमागी सेहत (Healthy Mind) को भी दुरुस्त रखने के लिए भी कुछ चीजों का सेवन बेहद जरूरी है.

सेब
सेब के बारे में कहा जाता है, ' one Apple a day, 100 disease away' यानी एक सेब प्रतिदिन खाने से डॉक्टर से दूरी बनी रहती है. दरअसल, सेब में क्यूरेटिन पाया जाता है. जो एक अच्छे एंटी ऑक्सीडेंट की तरह काम करता है, जो दिमाग में हो रही कई तरह की बीमारियों से सुरक्षित करने में भी आपकी मदद करता है. साथ ही सेब खाने से अन्य तत्व तंत्रिका और कोशिकाएं भी सुरक्षित रहती हैं.

ग्रीन टी
ग्रीन टी में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है, जो डिमेंशिया के खतरे को कम करने में भी मददगार होता है. ग्रीन टी याददाश्त बढ़ाने में कारगर साबित होती है.

टमाटर
टमाटर में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जिससे याददाश्त मजबूत होती है. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट फ्री रेडिकल्स से दिमाग को सुरक्षित रखते हैं. ये अल्जाइमर से सुरक्षित रखने में मदद करता है.

हल्दी
हल्दी एंटीबायोटिक का भी काम करती है. इसमें मौजूद नैचुरल एंटी ऑक्सीडेंट कई रोगों को दूर करता है. साथ ही इसमें एंटी सबमैट्रिक गुण भी पाया जाता है. जो दिमाग की चोटों को जल्दी ठीक करने के लिए जरूरी होता है.

सालमन मछली
मछलियों में ओमेगा थ्री फैटी एसिड पाया जाता है. सालमन जैसी मछलियां भी दिमाग को सक्रिय और सेहतमंद बनाए रखने में काम आती है. ओमेगा थ्री के सेवन से डिमेंशिया और अल्जाइमर होने का खतरा भी कम हो जाता है.

यह भी पढ़ें: Health Tips : बेर खाने में तो रहता ही है मजेदार, त्वचा के लिए भी है मददगार, जानिए इसके फायदे

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close