विज्ञापन
Story ProgressBack

Health Tips : बेर खाने में तो रहता ही है मजेदार, त्वचा के लिए भी है मददगार, जानिए इसके फायदे

Health Upadate : बेर एंटी ऑक्सीडेंट से भरपूर होता है. लीवर से जुड़ी समस्याओं से मुक्ति पाने के लिए भी बेर फायदेमंद विकल्प है.

Read Time: 3 min
Health Tips : बेर खाने में तो रहता ही है मजेदार, त्वचा के लिए भी है मददगार, जानिए इसके फायदे

Ber Benefits: फल हमारे शरीर के लिए बेहद जरूरी होते हैं क्योंकि फलों में ढ़ेर सारे पोषक तत्व छिपे होते हैं. हर फल में अलग-अलग गुण पाए जाते हैं, उन्हीं में से एक मौसमी फल है बेर. हल्के हरे रंग का फल बेर (Jujube) में गुठली पाई जाती है. बेर को 'चीनी खजूर' के नाम से भी जाना जाता है. क्योंकि चीन में इसका इस्तेमाल कई प्रकार की दवाइयों को बनाने में किया जाता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि बेर (Jujube Benefits) सेहत के लिए काफी फायदेमंद भी है.

कैंसर से बचाने में सहायक
रसीले बेर में कैंसर कोशिकाओं को पनपने से रोकने का गुण पाया जाता है, तो बेर का प्रयोग कई प्रकार की दवाइयों को बनाने में किया जाता है.

वजन घटाने में सहायक
अगर आप वजन कम करने की सोच रहे हैं तो बेर आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है. बेर में कैलरी न के बराबर होती है और यह खाने में भी मजेदार होते हैं.

यह भी पढ़ें: Strech Marks को चुटकियों में दूर करेगें ये 5 ट्रिक्स, महंगी क्रीम की भी नहीं पड़ेगी जरूरत

विटामिन्स की पूर्ति
बेर प्रति इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाने के लिए यह ज़रूरी है. बेर में पर्याप्त मात्रा में विटामिन ए, विटामिन सी और पोटेशियम पाया जाता है.

कब्ज की परेशानी से मुक्ति
यदि आप कब्ज की समस्या से परेशान हो रहे हैं तो बेर आपको फायदा पहुँचा सकता है. बेर को खाने से पाचन क्रिया बेहतर होती है.

लिवर के लिए फायदेमंद
बेर एंटी ऑक्सीडेंट से भरपूर होता है. लिवर से जुड़ी समस्याओं से मुक्ति पाने के लिए भी बेर फायदेमंद विकल्प है.

एंटी एजिंग गुण
न सिर्फ़ अंदरूनी रूप से बल्कि बेर खाने से बाहरी फ़ायदे भी होते हैं. बेर खाने से त्वचा की चमक लंबे समय तक बरकरार रहती है क्योंकि इसमें एंटी एजिंग एजेंट पाया जाता है.

दांतों के लिए
बेर में पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम और फॉस्फोरस पाया जाता है. जो दांतों और हड्डियों को मजबूत बनाता है. बेर के सेवन से मुँह से जुड़ी समस्याओं से मुक्ति मिल जाती है.

यह भी पढ़ें: Sleep Health: अच्छी नींद को पाने के लिए जान लें ये सीक्रेट्स, सुबह उठने पर रहेंगे फ्रेश

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close