विज्ञापन
Story ProgressBack

Mahashivratri 2024: महाशिवरात्रि की रात कर कीजिए ये उपाय, जीवन में भर जाएंगी खुशियां

फाल्गुन माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को महाशिवरात्रि (Mahashivratri) के त्योहार मनाया जाता है. कहते हैं इस दिन भगवान भोलेनाथ की सच्चे मन से पूजा अर्चना करने से हर मनोकामना पूरी होती है. हम आपको महाशिवरात्रि के दिन करने वाले कुछ उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसकी जानकारी पंडित दुर्गेश ने दी है, आइए जानते हैं क्या है वह उपाय..

Read Time: 3 min
Mahashivratri 2024: महाशिवरात्रि की रात कर कीजिए ये उपाय, जीवन में भर जाएंगी खुशियां

Mahashivratri 2024: महाशिवरात्रि का त्योहार 8 मार्च शुक्रवार को धूमधाम से मनाया जाएगा, इस दिन भगवान शिव (Lord Shiva) को प्रसन्न करने के लिए शिव भक्त सच्चे मन से भोलेनाथ की पूजा (Bholenath) अर्चना करते हैं. फाल्गुन माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को महाशिवरात्रि (Mahashivratri) के त्योहार मनाया जाता है. कहते हैं इस दिन भगवान भोलेनाथ की सच्चे मन से पूजा अर्चना करने से हर मनोकामना पूरी होती है. हम आपको महाशिवरात्रि के दिन करने वाले कुछ उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसकी जानकारी पंडित दुर्गेश ने दी है, आइए जानते हैं क्या हैं वह उपाय?

Latest and Breaking News on NDTV

दीपक जलाएं

महाशिवरात्रि पर रात में शिव मंदिर जाकर दीपक जलाएं, शिव पुराण में कहा गया है कि कुबेरदेव ने पूर्व जन्म में रात के समय शिवलिंग के पास रौशनी थी, यही वजह है कि वे अगले जन्म में देवताओं के कोषाध्यक्ष बने, मान्यता ये भी है कि महाशिवरात्रि के दिन शिवलिंग के पास दिया जलाने से धन संबंधी समस्याएं भी दूर जाती है.

स्फटिक के शिवलिंग की पूजा

महाशिवरात्रि पर स्फटिक के शिवलिंग की पूजा करने से भी फायदा होता है. घर के मंदिर में जल, दूध, दही, घी और शहद मिलाकर शिवलिंग को स्नान कराना चाहिए.

यह भी पढ़ें:Mahashivratri 2024: भगवान शिव को करना चाहते हैं प्रसन्न तो महाशिवरात्रि के दिन घर में ज़रूर लाएं ये चीजें

Latest and Breaking News on NDTV

मंत्र का जाप

रात्रि पहर में भगवान शिव की सच्चे मन से आराधना करना चाहिए और ॐ नमः शिवाय मंत्रा का सच्चे मन से जाप करना चाहिए, इस उपाय को करने से आपको नौकरी या व्यापार में आ रहे संकटों से मुक्ति मिल जाएगी.

हनुमान चालीसा का पाठ

महाशिवरात्रि पर हनुमान चालीसा का पाठ करने से शिवजी के साथ-साथ हनुमान जी भी खुश होते हैं और हनुमान जी की कृपा भक्तों की सभी प्रकार की परेशानियों को दूर करती है.

Latest and Breaking News on NDTV

अनाज

महाशिवरात्रि पर किसी ज़रूरतमंद व्यक्ति को अनाज और धन का दान करना बेहद शुभ माना जाता है शास्त्रों के अनुसार इस दिन गरीबों को दान करने से पुराने सभी पापों का नाश होता है और अक्षय पुण्य की प्राप्ति होती है.

खीर और घी

महाशिवरात्रि पर किसी बेल वृक्ष के नीचे खड़े होकर खीर और घी का दान करने से महालक्ष्मी की कृपा होती है. इस उपाय को करने से भगवान शिव को प्रसन्न होते हैं और जीवन में सुख सुविधाओं की प्राप्ति होती है.

यह भी पढ़ें: Mahashivratri 2024: महाशिवरात्रि और शिवरात्रि में होता है फर्क, पंडित जी से जानिए क्या है अंतर?

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी ज्योतिष व लोक मान्यताओं पर आधारित है. इस खबर में शामिल सूचना और तथ्यों की सटीकता के लिए NDTV किसी भी तरह की ज़िम्मेदारी या दावा नहीं करता है.)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close