विज्ञापन
Story ProgressBack

Mahashivratri 2024: महाशिवरात्रि और शिवरात्रि में होता है फर्क, पंडित जी से जानिए क्या है अंतर?

महाशिवरात्रि और शिवरात्रि दोनों अलग (Difference between mahashivratri & shivratri) होते हैं. क्या आप जानते हैं कि दोनों का अपना अलग ही महत्व है. पंडित दुर्गेश ने महाशिवरात्रि और शिवरात्रि के त्योहार के अंतर के बारे में बताया है आइए जानते हैं..

Read Time: 2 min
Mahashivratri 2024: महाशिवरात्रि और शिवरात्रि में होता है फर्क, पंडित जी से जानिए क्या है अंतर?

Mahashivratri News: महाशिवरात्रि का त्योहार पूरे देश में हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है. भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा (Shiv-Parvati Pooja) अर्चना की जाती है. फाल्गुन माह में कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी को महाशिवरात्रि का त्योहार मनाया जाता है। इस बार भोलेनाथ का यह पर्व 8 मार्च को मनाया जाएगा. महाशिवरात्रि और शिवरात्रि दोनों अलग (Difference between mahashivratri & shivratri) होते हैं. क्या आप जानते हैं कि दोनों का अपना अलग ही महत्व है. पंडित दुर्गेश ने महाशिवरात्रि और शिवरात्रि के त्योहार के अंतर के बारे में बताया है आइए जानते हैं...

शिवरात्रि हर महीने आती है

हर महीने की कृष्णपक्ष की चतुर्दशी को शिवरात्रि आती है, इससे महाशिवरात्रि के रूप में भी मनाया जाता है. हर महीने दो एकादशी आती है उसी तरह हर महीने एक शिवरात्रि भी आती है. यानी साल में 12 शिवरात्रि आती है. इस दिन श्रद्धा भक्ति भाव से शिवजी की पूजा करने से हर मनोकामना पूरी होती है.

महाशिवरात्रि साल में फाल्गुन माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को मनाई जाती है. इस दिन शिव जी और माँ पार्वती दोनों की पूजा की जाती है. महाशिवरात्रि का व्रत रखने से वैवाहिक जीवन में ख़ुशहाली आती है क्योंकि इस त्योहार को प्यार का प्रतीक भी कहा जाता है. इसी दिन माता पार्वती और शिवजी की शादी हुई थी, वहीं मान्यता यह भी है कि इसी दिन भगवान शिव के 12 ज्योतिर्लिंग धरती पर प्रकट हुए थे.

शिवरात्रि और महाशिवरात्रि में अंतर

शिवरात्रि के दिन शिव जी की पूजा की जाती है वहीं महाशिवरात्रि के दिन शिव जी और माता पार्वती दोनों की पूजा की जाती है. शिवरात्रि के दिन शिव जी की पूजा करने से मन भक्तिमय हो जाता है और जीवन में खुशहाली आती है, वहीं महाशिवरात्रि का व्रत रखने से प्रेम संबंधों और दाम्पत्य जीवन में खुशियां आती है.

यह भी पढ़ें: Mahashivratri 2024: भोलेनाथ को करना चाहते हैं प्रसन्न तो इस महाशिवरात्रि राशियों के अनुसार करें ये उपाय

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
switch_to_dlm
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close