विज्ञापन
Story ProgressBack

Mahashivratri 2024: भगवान शिव को करना चाहते हैं प्रसन्न तो महाशिवरात्रि के दिन घर में ज़रूर लाएं ये चीजें

महाशिवरात्रि के दिन भगवान शिव (Lord Shiva) की कृपा पाने के लिए कुछ ऐसी चीज़ों के बारे में बताने जा रहे हैं. जो इस दिन घर पर लाना बेहद शुभ माना जाता है. उन चीजों के बारे में पंडित दुर्गेश ने बताया है, जो हम आपके साथ आज साझा करने जा रहे हैं.

Read Time: 3 min
Mahashivratri 2024: भगवान शिव को करना चाहते हैं प्रसन्न तो महाशिवरात्रि के दिन घर में ज़रूर लाएं ये चीजें

Mahashivratri: फाल्गुन माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को महाशिवरात्रि का त्योहार मनाया जाता है, इस साल महाशिवरात्रि का त्योहार शुक्रवार 8 मार्च को होगा. इस दिन भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए उनके भक्त (Shiv Bhakt) पूजा अर्चना करते हैं. ऐसे में हम आपको महाशिवरात्रि के दिन भगवान शिव (Lord Shiva) की कृपा पाने के लिए कुछ ऐसी चीज़ों के बारे में बताने जा रहे हैं. जो इस दिन घर पर लाना बेहद शुभ माना जाता है. उन चीजों के बारे में पंडित दुर्गेश ने बताया है, जो हम आपके साथ आज साझा करने जा रहे हैं.

बेल पत्र

भगवान शिव को बेल पत्र बहुत प्रिय होता है. बेल पत्र के बिना शिव जी की कोई पूजा संपन्न नहीं होती, ऐसे में महाशिवरात्रि के दिन बेल पत्र ज़रूर चढ़ाएं और शिवजी का पूजन करें. ऐसा करने से भोलेनाथ की कृपा आप पर होगी.

महामृत्युंजय यंत्र

महामृत्युंजय यंत्र को बहुत प्रभावशाली माना जाता है. जिस घर पर नियमित रूप से महामृत्युंजय यंत्र की पूजा की जाती है. उस घर में कभी भी रोग दोष आर्थिक तंगी जैसी समस्या नहीं आती है. महाशिवरात्रि के दिन महामृत्युंजय यंत्र घर पर लाकर इसकी नियमित रूप से पूजा करें.

यह भी पढ़ें: Mahashivratri 2024: महाशिवरात्रि और शिवरात्रि में होता है फर्क, पंडित जी से जानिए क्या है अंतर?

शिवलिंग 

महाशिवरात्रि के दिन शिवलिंग की पूजा का विशेष महत्व है. शिवलिंग अभिषेक के बिना महाशिवरात्रि की पूजा अधूरी मानी जाती है. महाशिवरात्रि के दिन आप ग्रह दोष से मुक्ति के लिए रत्नों से निर्मित शिवलिंग घर ला सकते हैं. इससे पितृदोष काल सर्प दोष और वास्तु दोष भी दूर होते हैं.

नंदी

महाशिवरात्रि के दिन घर पर नंदी की प्रतिमा ज़रूर लाएं, नंदी भगवान शिव को बहुत प्यारे हैं. महाशिवरात्रि के दिन नंदी की प्रतिमा घर पर स्थापित करने से शिवजी बहुत ख़ुश होते हैं. आप चांदी से बनी छोटी सी नंदी की मूर्ति लाकर घर में तिजोरी के स्थान पर रखें, इससे आर्थिक स्थिति मजबूत होगी.

रुद्राक्ष

महाशिवरात्रि के दिन एक मुखी रुद्राक्ष घर पर लाएं. रुद्राक्ष कई प्रकार के होते हैं लेकिन एक मुखी रुद्राक्ष को शिव का स्वरूप माना गया है. हिंदू धर्म में रुद्राक्ष को सुख शांति और समृद्धि का प्रतीक माना जाता है. महाशिवरात्रि के शुभ दिन पर एक मुखी रुद्राक्ष लाकर भगवान शिव के मंत्रोच्चार के साथ सिद्ध करें. आप इसे तिजोरी में भी रख सकते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी ज्योतिष व लोक मान्यताओं पर आधारित है. इस खबर में शामिल सूचना और तथ्यों की सटीकता के लिए NDTV किसी भी तरह की ज़िम्मेदारी या दावा नहीं करता है.)

यह भी पढ़ें: Mahashivratri 2024: भोलेनाथ को करना चाहते हैं प्रसन्न तो इस महाशिवरात्रि राशियों के अनुसार करें ये उपाय

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close