विज्ञापन
Story ProgressBack

Mental Health: क्या आपके दिमाग में भी आते हैं जुनूनी विचार? जानिए करें इन थॉट्स को कंट्रोल

Obsessive Thoughts Meaning: आपके दिमाग में भी हमेशा जुनूनी विचार आते हैं जो आपको प्रेजेंट में जीने नहीं देते हैं तो ऐसे ऑब्सेसिव थॉट्स आपकी मेंटल हेल्थ (Mental Health) को बहुत नुकसान पहुंचा रहे हैं, जिनसे ब्रेक लेना आपके लिए बहुत (How to stop obsessive thoughts) जरूरी है. आइए विस्तार से जानते हैं इसके बारे में..

Read Time: 3 min
Mental Health: क्या आपके दिमाग में भी आते हैं जुनूनी विचार? जानिए करें इन थॉट्स को कंट्रोल

Obsessive Thoughts: कई बार आपने ऐसा महसूस किया होगा कि आपके दिमाग में किसी तरह का जुनून सवार रहता है, जो आपकी मानसिक शांति को छीन लेता है. यानी आपको हमेशा दिमाग उसी में लगा रहता है. यदि आपके दिमाग में भी हमेशा जुनूनी विचार आते हैं, जो आपको प्रेजेंट में जीने नहीं देते हैं, तो समझ लीजिए कि ऐसे ऑब्सेसिव थॉट्स आपकी मेंटल हेल्थ (Mental Health) को बहुत नुकसान पहुंचा रहे हैं, जिनसे ब्रेक लेना आपके लिए बहुत (How to stop obsessive thoughts) जरूरी है. आइए, विस्तार से जानते हैं इसके बारे में.

ऑब्सेसिव थॉट्स क्या होते हैं?
जुनूनी विचार व्यक्ति के मेंटल स्थिति को भी डिस्टर्ब करते हैं, जिससे इंसान मानसिक स्वास्थ्य से जुड़ी बीमारियों का शिकार होने लगता है. व्यक्ति के दिमाग में तनाव और एंग्जाइटी होने लगती है और अनावश्यक विचार आने लगते हैं. ऐसे में ऑब्सेसिव थॉट्स को कंट्रोल करना बहुत ज़रूरी होता है. यदि आप समय रहते इन पर कंट्रोल नहीं करते हैं, तो ये बड़ी-बड़ी विकराल बीमारियों का रूप ले लेते हैं.

मेडिटेशन और एक्सरसाइज
अपने दिमाग को शांत रखने के लिए मेडिटेशन और ऐसी एक्सरसाइज करें, जो दिमाग़ को शांत रखें. ऐसा करने से आपको जुनूनी विचारों से छुटकारा मिलेगा.

पहचाने और स्वीकार करें
आपके दिमाग में जुनूनी विचार क्यों पनप रहे हैं, इस बात का पता लगाएं और उसे एक्सेप्ट करके आगे बढ़ें, क्योंकि ये विचार आपकी ज़िंदगी की सच्चाई नहीं है. बस सिर्फ़ आपके मेंटल पीस को डिस्टर्ब कर रहे हैं.

CBT (Cognitive Behavioral Therapy)
थेरेपी जुनूनी विचारों से छुटकारा पाने का सबसे अच्छा तरीक़ा है. इस थेरेपी से इंसान के दिमाग में आने वाले निगेटिव विचार धीरे-धीरे सकारात्मक सोच में बदलने लगती है. 

दोस्तों और करीबियों के साथ समय बिताएं
अपने करीबियों के साथ जितना हो सके उतना समय बिताएं. अकेले रहने से बचें और दोस्तों-परिवार के लोगों के साथ ज़्यादा से ज़्यादा समय व्यतीत करें.  ऐसा करने से माइंड में शांति रहेगी और मन हल्का रहेगा.

सेल्फ केयर पर फ़ोकस
जुनूनी विचारों से छुटकारा पाने के लिए ख़ुद का ध्यान रखना बहुत जरूरी है. सेल्फ केयर पर पूरा फ़ोकस करें. नींद पूरी लें और ऐसे काम करें, जिनको करके आपको ख़ुशी मिलती हो.

यह भी पढ़ें: अगर आपने Follow कर लिए ये 5 Tips तो कभी नहीं होगी Junk Food की Craving

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close