विज्ञापन
Story ProgressBack

अगर आपने Follow कर लिए ये 5 Tips तो कभी नहीं होगी Junk Food की Craving

आप सोच रहे होंगे कि जंक फूड खाने से खुद को कैसे रोकें, तो हम आपको डाइटीशियन नीलम के बताए कुछ ऐसे ही टिप्स (Junk food ki craving door karne ke tips) बताने जा रहे हैं जिसे फॉलो करके आप जंक फूड खाने की क्रेविंग को कम कर सकते हैं.

Read Time: 3 min
अगर आपने Follow कर लिए ये 5 Tips तो कभी नहीं होगी Junk Food की Craving
How To Stop Junk Food Craving

How to stop junk food craving: आज कल हर कोई अनहेल्दी खाने को लेकर अट्रैक्ट हो जाता है, अक्सर बिगड़ते लाइफस्टाइल की वजह से हर कोई जंकफूड खाने में दिलचस्पी रखता है, जिसकी वजह से लोगों की उम्र कम हो रही है और तमाम प्रकार की बीमारियां (Diseases) भी हो रही हैं, अब आप सोच रहे होंगे कि जंक फूड खाने से खुद को कैसे रोकें, तो हम आपको डाइटीशियन नीलम के बताए कुछ ऐसे ही टिप्स (Junk food ki craving door karne ke tips) बताने जा रहे हैं जिसे फॉलो करके आप जंक फूड खाने की क्रेविंग को कम कर सकते हैं.

भोजन न छोड़ें (Don't Skip Meals) 

क्रेविंग अक्सर तब होती है जब आप खाना स्किप करने लगते हैं, क्रेविंग को दूर करने के लिए इस बात का ध्यान रखें, कि समय पर लंच, ब्रेकफास्ट, डिनर स्किप न करें, यदि आप खाना छोड़ती हैं तो आपको बाहर का जंक फूड खाने का दिल करता है.

खुद को हाइड्रेटेड रखें (Keep Yourself Hydrated) 

यदि आप हमेशा खुद को हाइड्रेटेड रखती हैं तो क्रेविंग की प्रॉब्लम दूर हो जाती है, आप बॉडी को हाइड्रेट रखने के लिए नारियल पानी, रसेदार फल इत्यादि का सेवन कर सकती है.

प्रोटीन को करें डाइट में शामिल (Eat Protein Enriched Food) 

प्रोटीन क्रेविंग दूर करने के साथ-साथ पेट को भी भरा रखता है, प्रोटीन का सेवन करने से शरीर को वो सारे जरूरी पोषक तत्व मिल जाते हैं जो बॉडी को सुचारु रूप से चलाने में मदद करते हैं. यदि आप प्रोटीन को डाइट में शामिल करते हैं तो क्रेविंग दूर होगी.

भरपूर नींद लें (Take Proper Sleep) 

जब नींद पूरी नहीं होती हैं तो शरीर में कई प्रकार की समस्याएं देखने को मिलती है, जब स्लीप साइकिल बिगड़ी हुई होती है तो फूड क्रेविंग बढ़ने लगती है. यदि आप पर्याप्त नींद नहीं लेंगी तो जंकफूड खाने की इच्छा बढ़ने लगती है.

हेल्दी ऑप्शन चुनें (Explore Healthy Options) 

हम जब घर पर रहते हैं तो हेल्दी स्नैक्स खाते हैं लेकिन जब बाहर या ऑफिस में होते है तो जंक फूड खाने लग जाते हैं, ऐसे में इस बात का ध्यान रखें कि घर के बाहर भी हेल्दी ऑप्शन ही चुने और प्रोसेस्ड फूड से दूरी बना लें.

यह भी पढ़ें: Lemon Water: वजन घटाने से लेकर इन दिक्क्तों को दूर करता है नींबू पानी, खाली पेट पीकर आप भी उठाइये ये फायदा

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close