विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 08, 2023

Diwali Rangoli: दिवाली पर अगर घर में रंगोली खत्म हो जाए तो बिना घबराएं इन 5 चीजों का यूज़ कर बनाएं खूबसूरत रंगोली 

Diwali Rangoli Designs 2023: रंगोली के साथ ये मान्यता है कि इससे माँ लक्ष्मी और गणेश दोनों प्रसन्न होते हैं.लेकिन रंगोली बनाने के लिए आपके पास पाउडर ना हो तो अब क्या करें?

Read Time: 3 min
Diwali Rangoli: दिवाली पर अगर घर में रंगोली खत्म हो जाए तो बिना घबराएं इन 5 चीजों का यूज़ कर बनाएं खूबसूरत रंगोली 

Rangoli Ideas for Diwali: दिवाली के त्यौहार में हर कोई अपने घर लक्ष्मी (Laxmi) का आगमन हो ये चाहता है,और इसलिए अपने घर को खूब सजा धजा कर रखते भी हैं ताकि शुभ ऊर्जा का प्रवेश हो और लक्ष्मी की कृपा हो.इसके लिए सबसे जरूरी माना जाता है कि घर के द्वार पर खूबसूरत रंग बिरंगी रंगोली बनाई जाए.रंगोली के साथ ये मान्यता है कि इससे माँ लक्ष्मी और गणेश दोनों प्रसन्न होते हैं.लेकिन रंगोली बनाने के लिए आपके पास पाउडर ना हो तो अब क्या करें? टेंशन न ले ,आप इन चीजों का इस्तेमाल करके भी बना सकते हैं खूबसूरत रंगोली.

चावल 
अपनी रसोई में जाएं और अलग-अलग रंगों के थोड़े चावल या दालें लें. इनसे बनाई रंगोली एक तो खूबसूरत दिखती हैं और जो सबसे बड़ा फायदा है कि ये चावल दाल से बनी रंगोली पर्यावरण को नुकसान नहीं पहुंचाती है.सूक्ष्म जीवों के लिए भोजन भी हो जाता है. इससे दाग धब्बे भी नहीं लगते हैं और इनसे रंगोली बनाना बहुत आसान भी होता है.

एलईडी लाइट 
आजकल एलईडी लाइट्स इस तरह से बन कर आ रहे हैं कि आप जैसे चाहे इनको मोड़ के गोल चौकोर कोई भी शेप दे सकते हैं.ऐसे में एलईडी लाइट्स रंगोली बनाने के भी काम आ सकती हैं.अलग अलग रंग के चमकते एलईडी लाइट्स से गोल और त्रिभुज आकर के रंगोली बनाएं और जगमगाती रंगोली से सबका दिल लुभाएं.

चॉक 
ब्लैकबोर्ड पर पढ़ाने के काम आने वाला चॉक भी रंगोली बनाने में काफी काम आता है. बल्कि इससे तो ड्रॉ करना और भी आसान होता है. आजकल चॉक भी अलग अलग रंगों के आने लगे हैं.इस बार रंगोली बनाने के लिए रंग बिरंगे चॉक का इस्तेमाल कीजिये और आकर्षक रचनात्मक रंगोली से अपने मेहमानों को सरप्राइज कीजिए.

ये भी पढ़े : Fennel Seeds Benefits: सौंफ का पानी पीकर घटाएं वजन, जानें इसके फायदे

बालू
 महीन रेत या रंगीन रेत से भी रंगोली बनाई जा सकती है.अगर आप किसी ऐसी जगह है जहाँ से रेट मिलना आपके लिए आसान है वरना किसी आर्ट स्टोर में भी मिल जायेगा. इन रेतों में रंग भी मिलाया जा सकता है.फिर इनसे बनेंगी रंग बिरंगी रंगोली जो होगी पर्यावरण के लिए फ्रेंडली और आर्टिस्ट के लिए भी फ्रेंडली.

फूल  
अगर आपके पास चॉक या रंगोली पाउडर नहीं है तो घबराइए मत. घर में पूजा के लिए फूल लाये गए होंगे.उनमे से कुछ फूल लीजिये और इनकी पत्तियों को अलग कर लीजिये. इन फूल की पत्तियों से रंगोली बनाइये और बीच में एक बड़ा सा दिया रख दीजिये।अलग अलग रंगो के फूल लेंगे तो रंगोली रंग बिरंगी बनेंगी। फूलों से बनी रंगोली सबसे अलग और आकर्षक होती है.

ये भी पढ़े : Winter Tips: सर्दियों में होने वाली ड्राई स्किन से बचने का सबसे आसान उपाय, इस तेल का करें इस्तेमाल

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close