विज्ञापन
Story ProgressBack

वंदे भारत दिवाली धमाका ! अहमदाबाद से मुंबई का सफर सिर्फ 4.45 घंटे में

Indian Railways : अभी के समय में अहमदाबाद से सुबह 6.10 बजे से शुरू होने वाली ट्रेन में 11.35 बजे मुंबई पहुंचती है. नई स्पीड के बाद, यात्रा का समय 45 मिनट कम हो जाएगा और यात्री 10.50 बजे तक मुंबई पहुंचेंगे.

वंदे भारत दिवाली धमाका ! अहमदाबाद से मुंबई का सफर सिर्फ 4.45 घंटे में
Photo Credit : Wikipedia

Ahmadabad to Mumbai Train : भारतीय रेलवे (Indian Railways) दिवाली के लिए एक खास तोहफा तैयार कर रहा है. अगर प्रोजेक्ट में सब कुछ ठीक रहा तो अहमदाबाद-मुंबई (Ahmadabad to Mumbai Train) वंदे भारत ट्रेन 160 किलोमीटर प्रति घंटे (160Km/Ph) की रफ्तार से चलेगी. इससे अहमदाबाद से मुंबई के बीच यात्रा का समय 5.25 घंटे से घटकर 4.45 घंटे हो जाएगा, ऐसा पश्चिमी रेलवे (Western Railway) के अधिकारियों ने कहा. दरअसल, वंदे भारत ट्रेनें इस रास्ते पर अभी 130 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलती हैं.

'मिशन रफ्तार' के तहत 160 की रफ्तार की तैयारी

बता दें कि यह प्रोजेक्ट मिशन रफ्तार का हिस्सा है, जो मुंबई-वडोदरा-दिल्ली (Mumbai-Vadodara-Delhi) रास्ते पर है. यह ट्रैक वडोदरा में अहमदाबाद से जुड़ता है. अप्रैल में पहली बार जब इसकी टेस्टिंग करने पर इसके अच्छे  नतीजे मिले थे. अब जुलाई में इसकी दूसरी टेस्टिंग होगी ताकि 160 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार को हासिल करने पर जोर दिया जा सके. ऐसा पश्चिमी रेलवे के अहमदाबाद डिवीजन के सूत्रों ने बताया.

जानिए कितने यात्रियों के बैठने की है सुविधा ?

इस ट्रेन में 1,000 से ज्यादा यात्री बैठ सकते हैं... लेकिन टेस्टिंग के दौरान इसका वजन सिम्युलेट किया जाएगा. इसे लेकर अधिकारियों ने बताया कि मौजूदा पटरी में हर मीटर पर 52 किलोग्राम की ताकत है, जिससे ट्रेन 130 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड में चलती है. टेस्टिंग के लिए.... इस ताकत को 60 किलोग्राम प्रति मीटर बढ़ा दिया गया है.

'मवेशियों की टक्कर रोकने के लिए बनाई गई बाड़'

जानकारी के लिए बता दें कि अहमदाबाद से मुंबई तक जोड़ी ट्रेनें चलती हैं. एक सुबह और एक दोपहर को चलती है और एक जोड़ी ट्रेन गांधीनगर चलती है. अधिकारियों ने बताया कि ट्रेन 160 किमी प्रति घंटे की रफ़्तार पकड़ सकती है... लेकिन इस बीच सबसे चुनौती यह है कि पटरी इस तेज़ी को संभाल सके. इस रफ्तार को हासिल करने के लिए एक बड़ी बाधा और जोखिम है मवेशियों की टक्कर... इस समस्या को सुलझाने के लिए रास्तों पर बाड़ लगाई गई है और कुछ इलाकों में चारदीवारी भी बनाई गई हैं.

ये भी पढ़ें : 

Indian Railways : यात्रीगण कृपया ध्यान दें ! 11 अप्रैल को छत्तीसगढ़ बिलासपुर की 8 ट्रेनें रद्द

अभी अहमदाबाद से मुंबई जाने में लगते हैं इतने घंटे

जुलाई की टेस्टिंग के बाद रेलवे के पास लगभग 4 महीने का समय होगा जिसमें वो तकनीकी टीम की तरफ से पहचानी गई समस्याओं पर काम करेगी. अभी के समय में अहमदाबाद से सुबह 6.10 बजे से शुरू होने वाली ट्रेन में 11.35 बजे मुंबई पहुंचती है. नई स्पीड के बाद, यात्रा का समय 45 मिनट कम हो जाएगा और यात्री 10.50 बजे तक मुंबई पहुंचेंगे.

ये भी पढ़ें : 

Indian Railways: यात्री कृपया ध्यान दें ! मुंबई में 36 घंटे रहेगा मेगा ब्लॉक, करीब हजार ट्रेनें रद्द

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
CM मोहन यादव ने CAA के तहत MP में तीन लोगों को दिए भारतीय नागरिकता प्रमाण पत्र, PM मोदी को लेकर ये कहा
वंदे भारत दिवाली धमाका ! अहमदाबाद से मुंबई का सफर सिर्फ 4.45 घंटे में
One State One Health Policy Madhya Pradesh will become the first state in the country to implement, MP government is working with AIIMS Bhopal
Next Article
One State One Health Policy लागू करने वाला पहला राज्य बनेगा MP, सरकार AIIMS के साथ कर रही है काम
Close
;