विज्ञापन
Story ProgressBack

Damaged Hair: इन लक्षणों से जाने बालों की सेहत का राज, ऐसे करें डैमेज बालों की पहचान

Signs of Damaged Hair Black: हाल ही में डर्मेटोलॉजिस्ट आंचल पंत ने एक पोस्ट शेयर की है, जिसमें उन्होंने डैमेज बालों के कारण बताए हैं. 

Read Time: 3 min
Damaged Hair: इन लक्षणों से जाने बालों की सेहत का राज, ऐसे करें डैमेज बालों की पहचान

Damaged Hair Signs: हेयर वॉश (Hair Wash) से लेकर बालों में तेल न लगाने के कारण भी बाल डैमेज होने लगते हैं. आजकल लोग मॉडर्न दिखने के लिए तेल का इस्तेमाल करना भूल चुके हैं, जिसकी वजह से हेयर डैमेज (Hair Damage) की प्रॉब्लम काफी बढ़ चुकी है. इसलिए आपको सही हेयर केयर रूटीन (Hair Care Rutine) फॉलो करना चाहिए. 

बालों की देखभाल न करने जैसी गलतियों के कारण बाल डैमेज होने लगते हैं. अब आप सोच रही होंगी कि कैसे पता चलता है कि बाल डैमेज हो चुकी है और इस वजह से क्या समस्याएं हो सकती है. इनमें स्प्लिट एंड्स (Split Ends) से लेकर रफ बाल शामिल हैं. अगर ऐसी ही समस्या से आप दोचार हैं तो हाल ही में डर्मेटोलॉजिस्ट आंचल पंत ने एक पोस्ट शेयर की है, जिसमें उन्होंने डैमेज बालों के कारण बताए हैं. 

View this post on Instagram

A post shared by Dr. Aanchal Panth I Dermatologist (@dr.aanchal.md)

डैमेज बालों के कारण
ड्राई हेयर

कुछ लोगों के बाल नेचुरली ड्राई होते हैं, लेकिन अगर आपके बाल समय के साथ रूखे होने लगे हैं, तो इसका मतलब है कि बालों की कंडीशन खराब होने लगती है. रूखे बाल आसानी से टूटने और झड़ने लगते हैं. रूखे बालों के कारण हेयर ग्रोथ भी इफ़ेक्ट होती है. रूखे बालों में मॉइश्चर नहीं होता है, जिसके कारण बालों के ट्रेसिस डिहाइड्रेट हो जाते हैं.

फ्रिजी हेयर
फ्रिजी हेयर की समस्या सर्दियों के मौसम में अधिक होती है. हालांकि, कुछ लोगों को यह परेशानी हमेशा रहती है. यह जानने के लिए कि बाल डैमेज हैं, इसके लिए आपको बालों के स्टैंड को खींचना है. अगर आपके बाल हेल्दी हैं, तो उनमें खिंचाव होगा. अगर स्टैंड बिना खीचे टूट जाता है, तो आपके बाल खराब हो गए हैं.

ये भी पढ़े:Chhath Puja: 17 नवंबर से शुरू होने जा रहा है महापर्व छठ, जानिए सभी दिनों के शुभ मुहूर्त

हेयर ब्रेकज 
ड्राईनेस और स्कैल्प में किसी प्रकार की खराबी के कारण यह परेशानी होती है. जब आपके बालों का रंग बदलने लगे और दो मुंहे बाल होने लगे, तब हेयर ब्रेकेज होने लगते हैं. 

स्प्लिट एंड्स
दो मुंहे बालों के कारण न केवल बाल देखने में बेकार लगते हैं, बल्कि लंबे भी नहीं होते हैं. बालों को स्टाइल देने के लिए हीट टूल्स का इस्तेमाल किया जाता है, जिसके कारण बालों में मॉइश्चर की कमी हो जाती है. जब बाल नमी खो देते हैं, तब बाल दो मुंहे होने लगते हैं. दो मुंहे बालों की समस्या डैमेज हेयर का एक कारण है.

ऐसे लक्षण अगर आपको नज़र आने लगे हैं, तो समझ लीजिये आपके बाल डैमेज हो गए हैं.

ये भी पढ़े:जानिए तुलसी विवाह क्यों मनाया जाता है? माता तुलसी ने भगवान विष्णु को क्यों दिया था ये श्राप 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close