विज्ञापन
Story ProgressBack

Cold & Flu : ठंड के मौसम में सबसे ज़्यादा फैलता है फ्लू! जानिए सर्दी-जुकाम से बचने के आसान तरीके

AIIMS के डॉ. रजनीश जोशी जो की AIIMS में मेडिसिन विभाग के H.O.D है. उन्होंने एनडीटीवी से बात करते हुए सर्दी जुखाम होने से पहले कैसे बचा जाए इसके बारे में कुछ बाते बताई है तो आइए जानते है इसके बारे में.

Read Time: 4 min
Cold & Flu : ठंड के मौसम में सबसे ज़्यादा फैलता है फ्लू! जानिए सर्दी-जुकाम से बचने के आसान तरीके

Precautiom From Cold : आजकल सर्दी (Cold) लगना कोई बीमारी नहीं है बल्कि यह आम बात हो गई है. मौसम बदलने के वजह से लोगों को एक न एक बार सर्दी और खांसी (Cold & Cough) का सामना करना ही पड़ता है. सर्दी के लक्षण (Syndrome) आपको तुरंत नही दिखते बल्कि सर्दी पैदा करने वाले वायरस के कॉन्टैक्ट में आने के एक से तीन दिन बाद दिखाई देते हैं. सर्दी के वजह से कई तरह की डिसकंफर्ट वाली चीजें हो सकती है. इसके वजह से कई बार बॉडी पेन, हैडेक, भूख न लगना जैसी परेशानी भी हो जाती है. इस बारे में AIIMS के डॉ. रजनीश जोशी जो की AIIMS में मेडिसिन विभाग के H.O.D है. उन्होंने NDTV से बात करते हुए सर्दी-जुकाम होने से पहले कैसे बचा जाए इसके बारे में कुछ बाते बताई है तो आइए जानते है इसके बारे में.


सर्दी होने से पहले उन्हें रोकने के असरदार तरीके

1. अपने हाथों को बार बार धोएं

अक्सर ठंड में लोग अपने हाथ बार-बार धोने से बचते हैं लेकिन आपको ऐसा नहीं करना चाहिए बल्कि नियमित रूप से अपने हाथ धोना चाहिए.ताकि आपके हाथों के संपर्क में आने वाले वायरस आप तक ना पहुंच पाएं. इसलिए साबुन और पानी से 20 सेकंड तक हाथ धोने से इन्फेक्शन को रोकने में मदद मिलती है.

ये भी पढ़े : Travel Tips: क्रिसमस में घूमने का बना रहे हैं Plan? तो निकलने से पहले पढ़ लें ये ज़रूरी बातें

2. दरवाजों,खिड़कियों, सेल फोन आदि को बार बार साफ करें

बार-बार छुएं जाने वाले जगह पर जैसे दरवाजे के हैंडल, लाइट स्विच, सेल फोन, खिड़कियों, अलमारियों पर सर्दी के वायरस मौजूद हो सकते हैं इसलिए आवश्यक है कि आप इसमें सावधानी बरतें और इन सतहों को नियमित रूप से साफ रखें और डिसइनफेक्ट करते रहें.

3. संतुलित आहार और पर्याप्त नींद 

स्वस्थ रहने के लिए बेहद जरूरी है कि आपकी नींद पूरी हो और आप एक संतुलित आहार ले और अपने पुरानी हेल्थ कंडीशन को सही ढंग से मैनेज करते रहे. ऐसा करने से आपका इम्यून सिस्टम मजबूत होता है और आपको सर्दी होने का रिस्क कम हो जाता है.

4. मास्क पहनें

अगर आपको ऐसा आभास हो रहा है कि आपको सर्दी हो सकती है या आपकी इम्मून सिस्टम कमजोर है तो आप इस मौसम में N95 और KN95 मास्क जो कि कोविड - 19 के वायरस को फैलने से रोकने में मदद करते आएं है. इनका प्रयोग सर्दी से सुरक्षा करने में मदद कर सकते हैं.

5. गैदरिंग करने से बचे

इस मौसम में किसी खास इवेंट या कहीं ट्रैवल करने से पहले भीड़ भाड़ वाली जगह पर जाने से बचने का प्रयास करें. क्योंकि कई लोगों की करीब रहने से आपको सर्दी होने का खतरा और ज्यादा बढ़ सकता है. जिससे आपका ट्रैवल प्लान भी इफेक्टिव हो सकता है.
 

Disclaimer: यहां पर दी गई घरेलू नुस्खों व आम जानकारी पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

ये भी पढ़े : Winter Tips: क्या सर्दियों में ठंडे पानी से नहाना शरीर के लिए है फायदेमंद? यहां जानिए पूरी सच्चाई

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close