विज्ञापन
Story ProgressBack

बॉडी को अंदर से बर्बाद कर देगी Cold Drinks, जानिए खतरनाक नुकसान

गर्मी से राहत पाने के लिए अगर आप भी कोल्डड्रिंक पीते हैं तो सावधान हो जाइए... क्योंकि कोल्डड्रिंक पीने से आपके शरीर को कई प्रकार के नुकसान होते हैं. ऐसे में आइए जानते है कि गर्मियों में ठंडक देने वाले कोल्डड्रिंक पीने के क्या खतरनाक नुकसान है? 

Read Time: 3 mins
बॉडी को अंदर से बर्बाद कर देगी Cold Drinks, जानिए खतरनाक नुकसान
बॉडी को अंदर से बर्बाद कर देगी Cold Drinks, जानिए खतरनाक नुकसान

Cold Drinks Peene Se Nuksan: पिछले कुछ सालों से कोल्डड्रिंक्स का Consumption बहुत तेजी से बढ़ा है, खासकर गर्मियों के मौसम में लोग बहुत ज़्यादा मात्रा में कोल्ड ड्रिंक पीते हैं. खुद को ठंडा रखने और तपती गर्मी से बचने के लिए कोल्ड ड्रिंक्स का सहारा हर कोई लेता है. कई लोग स्नैक्स के साथ भी कोल्ड ड्रिंक पीते हैं. यदि आप भी उन लोगों में से हैं तो ये आदत तुरंत सुधार लें, दरअसल, गर्मी से राहत पाने के लिए आप जिन कोल्ड ड्रिंक्स को बड़े शौक़ से पी रहे हैं. वे आपकी सेहत को पूरी तरीक़े से बर्बाद कर रहे हैं. जी हां, कोल्डड्रिंक पीने से शरीर को कई तरह के नुकसान होते हैं, आइए जानते हैं कोल्ड्रिंक आपके स्वस्थ पर कैसे असर डालती है..? 

दांतों को नुकसान पहुंचाने में

कोल्ड ड्रिंक्स आपके दांतों के लिए भी काफी हानिकारक होती है और कोल्डड्रिंक पीने से दांतों में सड़न पैदा हो सकती है. दरअसल, सोडा में फॉस्फोरस एसिड और कार्बनिक एसिड होता है, जो लंबे समय में दांतों के इनेमल को खराब कर देता है. चीनी के साथ मिलकर एसिड आपके मुँह में बैक्टीरिया के पनपने के लिए सही वातावरण तैयार करता है, जो कैविटी का कारण भी बन सकता है.

लिवर को डैमेज करने में

बहुत ज़्यादा मात्रा में कोल्ड ड्रिंक पीना आपके लिवर पर सीधा नकारात्मक असर डाल सकता है. दरअसल इसकी वजह से आपको फैटी लिवर की समस्या हो सकती है, इसके साथ ही लिवर में होने वाली कई खतरनाक बीमारियों को भी कोल्ड्रिंक दावत देती है.

वजन बढ़ाने में

कोल्डड्रिंक पीने से वजन बढ़ता है, इसमें बहुत अधिक मात्रा में शुगर होती है. जो तेजी से वजन बढ़ाती है, कोल्डड्रिंक पीने से भले क्रेविंग शांत होती है लेकिन ये आपके शरीर को पूरी तरीके से बर्बाद कर सकती है.

डायबिटीज का खतरा

ज़्यादा कोल्डड्रिंक पीने से चीनी का सेवन बहुत अधिक मात्रा में बढ़ जाता है. जिससे ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है और टाइप टू डायबिटीज जैसी गंभीर बीमारियों का खतरा हो जाता है.

यह भी पढ़ें: Kiwi Health Benefits: बीपी कंट्रोल करने से लेकर आंखों की समस्याओं तक में कारगर है कीवी फल, जानिए फायदे

(Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
ज़्यादा नींद आना सही नहीं, इन Vitamins की कमी का है संकेत 
बॉडी को अंदर से बर्बाद कर देगी Cold Drinks, जानिए खतरनाक नुकसान
benefits of mango peel Price of mango pits, not only mango peels are also very useful
Next Article
Mango Peel Benefits: आम के आम, गुठलियों के दाम ! जानिए- आम के छिलकों में भी है गजब के फायदे 
Close
;