विज्ञापन
Story ProgressBack

अब क्लीन सिटी बनेगी ग्रीन सिटी! विजयवर्गीय का ऐलान- इंदौर में 51 लाख पौधे लगाकर बनाएंगे वर्ल्ड रिकॉर्ड

Indore's Green Revolution: देश के सबसे स्वच्छ शहर में पड़ रही रिकॉर्ड तोड़ गर्मी को लेकर चिंता जताते हुए सूबे के नगरीय विकास मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने गुरुवार को कहा कि इंदौर में हरियाली बढ़ाने के लिए जल्दी ही महज चार घंटे के अंदर 51 लाख पौधे लगाए जाएंगे.

Read Time: 3 mins
अब क्लीन सिटी बनेगी ग्रीन सिटी! विजयवर्गीय का ऐलान- इंदौर में 51 लाख पौधे लगाकर बनाएंगे वर्ल्ड रिकॉर्ड
रिकॉर्ड तोड़ गर्मी के बीच विजयवर्गीय का ऐलान, इंदौर में लगेंगे 51 लाख पौधे

Madhya Pradesh Ki Garmi : देश के सबसे स्वच्छ शहर में पड़ रही रिकॉर्ड तोड़ गर्मी को लेकर चिंता जताते हुए सूबे के नगरीय विकास मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने गुरुवार को कहा कि इंदौर में हरियाली बढ़ाने के लिए जल्दी ही महज चार घंटे के अंदर 51 लाख पौधे लगाए जाएंगे. विजयवर्गीय ने अपने गृहनगर इंदौर में संवाददाताओं से कहा,‘‘आने वाली पीढ़ियों के खातिर शुद्ध प्राण वायु की उपलब्धता और प्रदूषण से मुक्ति के लिए शहर में हरित क्रांति अभियान चलाया जाना बेहद जरूरी है. इसलिए हमने स्थानीय प्रशासन के साथ मिलकर फैसला किया है कि हम आने वाले समय में शहर में चार घंटे के भीतर 51 लाख पौधे लगाएंगे.''

आओ पौधे लगाकर बनाएं वर्ल्ड रिकॉर्ड

विजयवर्गीय ने कहा कि पौधरोपण के इस कारनामे को गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में दर्ज कराने की कोशिश भी की जाएगी. नगरीय विकास मंत्री ने कहा कि इंदौर में आबादी के मौजूदा दबाव के हिसाब से शहर में लगभग 25 करोड़ पेड़ होने चाहिए, लेकिन इनकी तादाद चार-पांच करोड़ पर सिमट गई है. विजयवर्गीय ने कहा कि अगले चार-पांच साल के दौरान शहर में 25 करोड़ पौधे लगाए जाने की जरूरत है.

इंदौर शहर में पड़ रही आग उगलने वाली गर्मी

मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि शहर में 23 मई को दिन का अधिकतम तापमान 44.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो मई माह में आठ साल बाद का रिकॉर्ड स्तर था. बता दें कि मंत्री विजयवर्गी ने इंदौर के नमो ग्लोबल उद्यान का निरीक्षण किया. इस दौरान उन्होंने अपने उस संकल्प को दोहराया और इंदौर शहर में आने वाली वर्षा ऋतु के पहले 51 लाख पौधे लगाने का संकल्प लिया.

गाड़ी-बंगला धरा रह जाएगा लेकिन नहीं मिलेगी हवा

पत्रकारों से बातचीत बात करते हुए कैलाश विजयवर्गी ने कहा कि इंदौर शहर हर काम में नंबर वन आता हैं. अब वह पौधे लगाने में भी नंबर वन आएंगे क्योंकि जितनी हमारी जनसंख्या है. उतने पौधे इंदौर शहर में नहीं है. तेज़ी से बढ़ती जनसंख्या के साथ-साथ पौधा रोपण अभियान भी बड़ी संख्या में चलाना होगा. मंत्री कैलाश विजयवर्गी ने कहा कि इंदौर शहर में हम लोगों से अपील करेंगे कि आप गाड़ी बंगला सब छोड़ जाओगे उससे क्या होगा अगर आपने अपने बच्चों के लिए आप ऑक्सीजन का इंतजाम नहीं कर पाओगे तो फिर क्या मतलब आने वाली पीढ़ी के लिए हमें ऑक्सीजन छोड़कर जाना है. यही वजह है कि इंदौर में वृहद पौधा रोपण अभियान चलाया जाएगा.

ये भी पढ़ें : 

ग्वालियर : कोर्ट के बाहर रो रही महिला को हवलदार ने बनाया हवस का शिकार

बीवी ने अपनी बहन की शादी में उड़ाया अंधा पैसा, नाराज़ पति ने कर ली ख़ुदकुशी

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Poor Quality Wheat: PDS के लिए भेजा गया गेहूं घुना और सड़ा निकला, सतना में 7 ट्रक घटिया अनाज लौटाया गया
अब क्लीन सिटी बनेगी ग्रीन सिटी! विजयवर्गीय का ऐलान- इंदौर में 51 लाख पौधे लगाकर बनाएंगे वर्ल्ड रिकॉर्ड
neet-ug-2024-exam-results-priyanka-gandhi-mallikarjun-kharge-on-neet-scam-Opposition demanded an investigation, students-parents raised questions, NTA on grace marks-NCERT test book
Next Article
NEET 2024: प्रियंका गांधी से लेकर मल्लिकार्जुन खरगे तक, NEET Scam पर ऐसे उठे सवाल, NTA ने क्या कहा जानिए
Close
;