विज्ञापन
Story ProgressBack

Coconut Oil Benefits: क्या आप भी सफेद बालों की समस्या से हैं परेशान? ये रहा समाधान...

Hair Care Tips: सफेद बालों को काला करने के लिए नैचुरल हेयर डाई के रूप में काम करेगा, नारियल तेल और आँवला विटामिन सी से भरपूर आँवला बालों की सेहत का खयाल रखता है. नारियल के तेल के साथ आंवला को मिलाकर लगाने पर बालों को गहरा और काला रंग मिलता है. 3 चम्मच नारियल के तेल में 2 चम्मच आंवला का पाउडर मिलाएँ और उसे बालों पर लगाकर एक घंटे बाद सिर धोकर साफ कर लें.

Read Time: 4 min
Coconut Oil Benefits: क्या आप भी सफेद बालों की समस्या से हैं परेशान? ये रहा समाधान...

Coconut Oil: आजकल बहुत कम उम्र में बाल सफेद होने की परेशानी देखने को मिल रही है. इसकी वजह है बालों की सही तरीके से देख रेख न हो पाना और लगातार कैमिकल वाले प्रोडक्ट्स (Chemical Products) का इस्तेमाल करना. कई बार यह समस्या जेनेटिक भी होती है लेकिन इसकी मुख्य समस्या पोषण की कमी होती है. इस समस्या से न सिर्फ महिलाएँ बल्कि पुरुष भी परेशान रहते हैं. सफेद बालों (White Hair) को छुपाने के लिए लोग डाई करते हैं और वह डाई केमिकल वाली होती है. जिससे बालों के टेक्सचर पर इफेक्ट होता है लेकिन आप हेयर डाई (Hair-dye) की जगह कुछ घरेलू नुस्खों का भी उपयोग कर सकते हैं. उन्हीं में से एक है नारियल का तेल, नारियल का तेल (coconut oil benefits) लगाने से आपको सफेद बालों से छुटकारा मिल जाएगा, आइए जानते है बालों में नारियल तेल लगाने के फायदों के बारे में.

नारियल तेल बालों को जड़ों से सिरों तक फ़ायदा पहुंचाता है. नारियल के तेल में एंटी ऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होते हैं. नारियल तेल बालों को धूप की हानिकारक किरणों से भी बचाता है और बालों को नुकसान पहुँचाने वाले तत्वों से दूर करता है.

नारियल तेल और मेंहदी 

मेंहदी को सफेद बाल काले करने के साथ-साथ बालों को घना और मुलायम बनाने के लिए भी प्रयोग में लाया जाता है. मेंहदी से सफ़ेद बाल अक्सर काले होने के बजाय लाल हो जाते हैं. इस परेशानी से बचने के लिए आप दो चम्मच मेंहदी में तीन चम्मच नारियल का तेल डालें और दो चम्मच नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बना लें, इस पेस्ट को बालों पर अच्छी तरह से लगाएँ और उसके बाद धो लें, बाल काले करने में इस पेस्ट का कोई जवाब नहीं है.

 नारियल तेल और आंवला

सफेद बालों को काला करने के लिए नैचुरल हेयर डाई के रूप में काम करेगा, नारियल तेल और आंवला विटामिन सी से भरपूर आंवला बालों की सेहत का खयाल रखता है. नारियल के तेल के साथ आंवला को मिलाकर लगाने पर बालों को गहरा और काला रंग मिलता है. 3 चम्मच नारियल के तेल में 2 चम्मच आंवला का पाउडर मिलाएं और उसे बालों पर लगाकर एक घंटे बाद सिर धोकर साफ कर लें, हफ़्ते में एक बार इस मिश्रण को लगाने से आपके बाल काले होने लगेंगे.

नारियल तेल और नींबू का रस

यदि आप सफेद बालों को काला करना चाहते हैं और डाई से छुटकारा पाना चाहते हैं तो नींबू के रस के साथ नारियल तेल को बालों पर लगाने से बालों के सफेदी दूर हो सकती है. इससे बालों को काला होने में मदद मिलती है और सिर पर जमी गंदगी छुड़ाने में भी यह तेल फायदा करता है. 3 चम्मच नारियल तेल और 3 चम्मच नींबू का रस मिलाकर सिर की जड़ों पर लगा लें और 60 मिनट तक इसे लगाने के बाद सिर्फ़ धोकर साफ़ कर लें, हफ्ते में इस नुस्ख़े को अपनाइए आप देखेंगे कि आपके बालों पर इसका असर देखने को मिल रहा है.

Disclaimer: यहां पर दी गई घरेलू नुस्खों व आम जानकारी पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है. 

यह भी पढ़ें: वजन घटाने से लेकर बेहतर नींद तक मूली खाने से होते हैं ये फायदें, इन बीमारियों को भगा सकते हैं दूर

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close