विज्ञापन
Story ProgressBack

Coconut Oil Benefits: पैरों के लिए वरदान है नारियल तेल, लगाने से होते हैं ये कमाल के फायदे

Coconut Oil Benefits: नारियल के तेल से हल्के गर्म मौसम में शरीर की मालिश करने से हमें कई तरह के फायदे होते हैं. इसी तरह पैरों पर भी नारियल तेल लगाने के खास फायदे होते हैं.

Read Time: 3 min
Coconut Oil Benefits: पैरों के लिए वरदान है नारियल तेल, लगाने से होते हैं ये कमाल के फायदे

Coconut oil benefits for feet: त्वचा और बालों को बेहतर बनाने के लिए हम नारियल तेल का उपयोग करते हैं. प्राचीन समय से लोग नारियल का तेल उपयोग कर रहे हैं और इसके औषधीय गुणों के चलते ये कई प्रकार की समस्याओं को दूर भी करता है और बहुत से लोग इसे कुकिंग ऑयल (Cooking oil) के रूप में भी यूज करते हैं. हेल्दी फ़ैट से भरपूर नारियल तेल (Nariyal tel ke fayde) आपके शरीर के लिए बेहद फायदेमंद है. शरीर की मालिश करने के लिए भी नारियल तेल का उपयोग किया जाता है.

दरअसल, नारियल तेल प्रकृति में गर्म नहीं होता है इसीलिए हल्के गर्म मौसम में शरीर पर इसकी मालिश (coconut oil for massage) की जाती है. लेकिन, क्या आप जानते हैं कि यदि आप अपने पैरों में नारियल का तेल लगाएंगे तो इससे आपको किन-किन समस्याओं से मुक्ति मिल सकती है और इसके क्या लाभ हैं. आइए जानते हैं. 

दर्द और जकड़न दूर करने में

लगातार चलने फिरने या देर तक खड़े रहने की वजह से पैरों में दर्द और जकड़न की परेशानियां होने लगती हैं. ऐसे में इन बीमारियों से बचने के लिए नारियल तेल से मालिश करनी चाहिए, इससे काफी फायदा होता है.

फटी एड़ियों के लिए

नारियल तेल से एड़ियों की मालिश करने से डेड स्किन साफ होती है और त्वचा मॉइस्चराइज होती है. फटी एड़ियों से राहत पाने के लिए नारियल तेल बेहद उपयोगी है.

इन्फेक्शन दूर करने में

फंगल बैक्टीरियल इंफेक्शन का इलाज करने के लिए भी नारियल तेल का प्रयोग किया जाता है. नारियल तेल में एंटी फंगल गुण होते हैं, जिससे इंफेक्शन ठीक हो जाता है.

पैरों के जोड़ों को मज़बूत करने में

मांसपेशियों को मजबूत करने और पैरों में हो रहे दर्द और जकड़न को दूर करने के लिए आप नारियल तेल का उपयोग कर सकते हैं. इससे पैरों के जोड़ों को मज़बूत बनाने में मदद मिलती है

छालों से छुटकारा

बहुत से लोगों को चप्पल पहनने की वजह से या नंगे पैर चलने से पैरों में रैशेस या छाले पड़ जाते हैं, ऐसे में नारियल का तेल लगाने से पैरों में पड़े छालों से छुटकारा मिल सकता है.

Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

यह भी पढ़ें: How to Deal with Stress : रोज़ सुबह उठने से मिलेगा तनाव से छुटकारा, जानिए कैसे?

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close