विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 03, 2023

चूहों के आतंक से हैं परेशान तो आज से आजमा लीजिए यह तरीके, फिर नहीं आएंगे Rats

Rats Home Remedies: ऐसे कई तरीके हैं जिनसे चूहों को घर से दूर भगाया जा सकता है. इन तरीकों को अपनाना आसान भी है और चूहों पर बेहद असरदार भी. 

Read Time: 3 min
चूहों के आतंक से हैं परेशान तो आज से आजमा लीजिए यह तरीके, फिर नहीं आएंगे Rats
How to get rid of rats: इस तरह घर से दूर भाग जाएंगे चूहे. 

Home Remedies: इस मौसम में घर के कोने में दुम दबाए बैठे चूहे दिख ही जाते हैं. कभी वे एक जगह से दूसरी जगह तक छलांग लगाए नजर आते हैं तो कभी इस ताक में रहते मिलते हैं कि कब कोई खाना खुला दिखे और कब वे उसपर लपक पाएं. लेकिन, घर में इन चूहों (Rats) की बदमाशी दिन दोगुनी और रात चौगुनी तेजी से बढ़ती है और वक्त रहते इन्हें ना भगाया जाए तो यह अपनी पूरी बस्ती ही आपके घर में बसा सकते हैं. यहां कुछ ऐसे घरेलू उपाय और टिप्स दिए गए हैं जिनकी मदद से आप इन चूहों को बिना मारे भी घर से भगा सकते हैं. 

4pvbodbo


चूहों को बिना मारे घर से भगाने के तरीके | Getting Rid Of Rats Without Killing Them 


प्याज से निकलने वाली गंध टॉक्सिक (Toxic) होती है जिससे चूहे दूर भागते हैं. आप घर के कोने-कोने और चूहे के ठिकानों पर प्याज का रस या प्याज को बीच में से काटकर रख सकते हैं. इस बात का ध्यान रखें कि आपके घर के जानवर इस प्याज से दूर रहें क्योंकि यह उनके लिए भी खतरनाक साबित हो सकता है. 


लाल मिर्च का पाउडर अच्छे-अच्छे जानवरों को दूर भगा देता है तो फिर चूहा भला इससे कैसे बच पाएगा. चूहों को घर से भगाने के लिए इस नुस्खे को बेझिझक अपनाया जा सकता है. घर के दरवाजे के पास और किचन के काउंटर और जमीन के किनारों पर लाल मिर्च का पाउडर छिड़क दें. इन जगहों पर चूहे सबसे ज्यादा नजर आते हैं और इस नुस्खे की मदद से फिर दोबारा आपको दिखाई नहीं देंगे. 

3dmob8mo


एक गिलास पानी में लहसुन (Garlic) को घिसकर मिलाएं और अच्छे से हिला लें. इस पानी को चूहों के घूमने वाली जगह पर छिड़क दें. चूहे लहसुन से दूर भागते हैं. इस मिश्रण को और अधिक असरदार बनाने के लिए आप इसमें लोंग की कुछ कलियां डाल सकते हैं. 

d1i9pfeg


लौंग का तेल (Clove Oil) की छोटे कीणे-मकौड़ों (Rodents) को दूर भगाने का काम करता है. इसके इस्तेमाल के लिए कुछ लौंग की कलियों को मलमल के कपड़े में बांधकर चूहों के बिलों में ले जाकर रख दें. इससे चूहे भाग भी जाएंगे और दोबारा अपने ठिकानों पर आने से डरेंगे भी. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close