विज्ञापन
Story ProgressBack

Chocolate Day 2024: चॉकलेट खाने के ये होते हैं फायदे, जानिए क्यों मनाया जाता है ये दिन

चॉकलेट खाने से तनाव कम होता है. यदि आप बहुत ज़्यादा स्ट्रेसफुल महसूस कर रहे हैं तो चॉकलेट का सेवन करें इससे आपको राहत मिलेगी.

Read Time: 3 min
Chocolate Day 2024: चॉकलेट खाने के ये होते हैं फायदे, जानिए क्यों मनाया जाता है ये दिन

Chocolate Day: कपल्स वेलेंटाइन्स वीक (Valentine Week) को लेकर काफी एक्साइटेड रहते हैं. प्यार करने वालों के लिए ये हफ्ता बेहद खास होता है और हर दिन अलग-अलग तरीके से अपने पार्टनर के साथ इस दिन को मनाते हैं. वेलेन्टाइन सप्ताह के तीसरे दिन को चॉकलेट-डे के रूप में मनाया जाता है. इस दिन लोग अपने चाहने वालों को चॉकलेट देकर प्यार का इज़हार (Propose) करते हैं. कहा जाता है कि जब किसी रिश्ते की शुरुआत मीठे से होती है तो रिश्ते में हमेशा मिठास घुलती रहती है. हर साल 9 फरवरी को 'चॉकलेट डे' मनाया जाता है. वैलेंटाइन वीक का ये खास दिन होता है, लेकिन क्या आप जानते हैं चॉकलेट-डे क्यों मनाया जाता है??

वैलेंटाइन वीक के तीसरे दिन 9 फरवरी को चॉकलेट डे मनाया जाता है. चॉकलेट खाने से लव लाइफ तंदुरुस्त रहती हैं. चॉकलेट में थियोब्रोमाइड और कैफीन होता है. चॉकलेट खाने से दिमाग में एंडोरफिन रिलीज होता है, जिससे हम रेस्टफुल महसूस करते हैं. इसीलिए रिश्ते में कभी भी दरार न आए, तो कपल्स चॉकलेट देकर अपने प्यार का इजहार करते हैं और एक दूसरे का मुंह भी मीठा करते हैं. 

आपको जानकार हैरानी होगी कि चॉकलेट खाने के कई फायदे भी होते हैं. आइए जानते हैं उनके बारे में...

वेट लोस
चॉकलेट का सेवन करने से वजन भी कम होता है, लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि चॉकलेट का सेवन सही तरीके से ही करें.

स्ट्रेस में कमी
चॉकलेट खाने से तनाव कम होता है. यदि आप बहुत ज़्यादा स्ट्रेसफुल महसूस कर रहे हैं, तो चॉकलेट का सेवन करें. इससे आपको राहत मिलेगी.

बढ़ती उम्र के लक्षणों को करता है कम
चॉकलेट में फ्लैवनॉल पाया जाता है, जो बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करता है. इसीलिए सैलून में चॉकलेट फेशियल, चॉकलेट फ़ेस पैक और चॉकलेट बाथ भी उपयोग किया जाता है. चॉकलेट से झुर्रियां कम होती है और त्वचा में निखार आता है.

यह भी पढ़ें: Valentines Gifts: वैलेंटाइन डे के दिन न करें ये गलती, पार्टनर को भूलकर भी न दें ये गिफ्ट

लें चॉकलेट मसाज
चॉकलेट-डे को मनाने के लिए अपने पार्टनर के साथ दिन की शुरुआत करें, गिफ्ट में चॉकलेट तो दें ही, इसके साथ ब्रेकफास्ट में चॉकलेट की डिश खाएं और पार्टनर के साथ मिलकर इस दिन को मनाएं. यदि आप चाहें तो यूनिसेक्स सैलून जाकर चॉकलेट मसाज भी ले सकते हैं और इस दिन को खास रूप से बना सकते हैं.

यह भी पढ़ें: Propose Day: इन लाइन्स के ज़रिए पार्टनर से कहें दिल की बात, ये खूबसूरत मैसेज पढ़कर हो जाएंगे रोमांचित

Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close