विज्ञापन
Story ProgressBack

Chaitra Navratri Vrat: नवरात्रि में नहीं रख पा रहे व्रत, तो माता को प्रसन्न करने के लिए करें ये उपाय

Navratri Special: माता को प्रसन्न करने के लिए लोग पूजा-अर्चना (Durga Puja) के साथ साथ व्रत-उपवास भी करते हैं. लेकिन कुछ लोगों को व्रत रखना काफ़ी कठिन हो जाता है. इसलिए आप कुछ ऐसे उपाय कर सकते हैं जिससे आपको मां की कृपा मिल जाएगी.

Read Time: 3 min
Chaitra Navratri Vrat: नवरात्रि में नहीं रख पा रहे व्रत, तो माता को प्रसन्न करने के लिए करें ये उपाय
Navratri: नवरात्रि पर मां की कृपा पाने के लिए करें ये उपाय

Chaitra Navratri 2024: चैत्र नवरात्रि में माता दुर्गा के नौ रूपों की पूजा अर्चना की जाती है. विधिवत रूप से पूजा अर्चना करने से मान्यता है कि माता का आशीर्वाद मिलता है और हर मनोकामना पूरी होती है. माता को प्रसन्न करने के लिए लोग पूजा-अर्चना (Durga Puja) के साथ साथ व्रत-उपवास (Chaitra navratri vrat) भी करते हैं लेकिन कुछ लोगों को व्रत रखना काफ़ी कठिन हो जाता है. ऐसे में यदि आप नवरात्रि के 9 दिन व्रत नहीं रख पा रहे हैं तो इस दिन कुछ ऐसे उपाय (Chaitra Navratri Upay) कर सकते हैं जिससे माता दुर्गा की कृपा आप पर बनी रहेगी, पंडित दुर्गेश ने इन नियमों के बारे में जानकारी दी है, आइए जानते हैं इन उपायों के बारे में....

दुर्गा जी के मंत्रों का जाप करें
यदि आप किसी कारणवश आप व्रत नहीं रख पाते हैं तो नियमित रूप से माँ दुर्गा की पूजा करें और दुर्गा जी के मंत्रों का जाप करें ऐसा करने से माँ दुर्गा की कृपा बनी रहती है और घर में सुख समृद्धि आती है.

कन्या भोज कराएं
यदि नवरात्रि के व्रत नहीं रख पा रहे हैं तो प्रतिदिन कन्या को घर बुलाकर सम्मान के साथ उनकी पूजा अर्चना करें और कन्या भोज कराएं, साथ ही उन्हें लौटते समय उपहार ज़रूर दें ऐसा करने से माता रानी की कृपा वक़्त पर बरसती है.

श्री यंत्र की पूजा
नौ दिनों तक व्रत नहीं रख पा रहे हैं तो चिंता का कोई विषय नहीं है, नौ दिनों तक लगातार श्री यंत्र की पूजा करें ऐसा कहा जाता है कि इस उपाय को करने से माँ लक्ष्मी की कृपा बरसती हैं और सुख सौभाग्य की प्राप्ति होती है. 

प्रतिमा के सामने दीये जलाएं
यदि आप किसी कारणवश अखंड ज्योति नहीं चला रहे हैं तो सुबह और शाम माँ दुर्गा की प्रतिमा के सामने दीये जलाएं, ऐसा करने से भी सुख समृद्धि आती है और माँ दुर्गा के सामने नारियल के साथ चुनरी ज़रूर चढ़ाएं, कहा जाता है ऐसा करने से माता सारी मनोकामनाएं पूरी करती है.

यह भी पढ़ें: Chaitra Navratri 2024:  इस नवरात्रि में 30 साल बाद बन रहा है अमृत सिद्धि योग, जानिए क्या है खास

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी ज्योतिष व लोक मान्यताओं पर आधारित है. इस खबर में शामिल सूचना और तथ्यों की सटीकता के लिए NDTV किसी भी तरह की ज़िम्मेदारी या दावा नहीं करता है.)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close