विज्ञापन
Story ProgressBack

Marigold Benefits: त्वचा के लिए वरदान हैं गेंदा का फूल, इसके औषधीय गुण जानकर रह जाएंगे दंग

Benefits of Marigold: यदि किसी को दांतों में दर्द की शिकायत हो रही हो तो गेंदे की पत्तियों से राहत मिल सकती है. गेंदे की पत्तियों को पानी में उबालकर कुल्ला करने से दाँत दर्द से छुटकारा मिल जाता है.

Read Time: 3 min
Marigold Benefits: त्वचा के लिए वरदान हैं गेंदा का फूल, इसके औषधीय गुण जानकर रह जाएंगे दंग

Health Benefits of Marigold Flower: सभी प्रकार के फूल देखने में बहुत सुंदर लगते हैं गेंदे का फूल तो ज़्यादातर पूजा पाठ में और घर की सजावट में किया जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं गेंदें का फूल औषधीय गुणों से भरपूर होता है. गेंदा स्वास्थ्य के लिए काफ़ी लाभकारी है, गेंदा के फूल में कई ऐसे तत्व होते हैं जो स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होते हैं. गेंदा में छिपे गुणों के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं….

कान के दर्द
गेंदे की पत्तियों का रस कान में लगाने से कान के दर्द से छुटकारा मिल जाता है, यदि किसी के कान में दर्द की शिकायत हो रही है तो गेंदे की पत्तियां काफ़ी लाभकारी है.

बुखार
गेंदा बुखार में भी आपकी मदद कर सकता है. गेंदे की चाय के सेवन से बुखार को जड़ से खत्म किया जा सकता है, इसके लिए आपको गेंदे की पंखुड़ियों को पानी में मिलाकर उबाल लेना चाहिए और फिर अच्छी तरीक़े से उबल जाए तो उसमें शहद डालकर पी लेना चाहिए.

यह भी पढ़ें: Health News : मानसिक तनाव से दिमाग ही नहीं, शरीर के इन अंगों को भी होता है खतरा जानिए यहां

दाँत दर्द
यदि किसी को दांतों में दर्द की शिकायत हो रही हो तो गेंदे की पत्तियों से राहत मिल सकती है. गेंदे की पत्तियों को पानी में उबालकर कुल्ला करने से दाँत दर्द से छुटकारा मिल जाता है.

माइग्रेन
आज कल माइग्रेन की शिकायत आम हो गई है. गेंदे का फूल माइग्रेन के दर्द से छुटकारा दिलाता है, इसके लिए गेंदे के फूल को सुखाकर उसका चूर्ण बना लेना चाहिए और उसे सरसों के तेल में मिलाकर सिर पर मालिश करना चाहिए.

त्वचा के लिए
गेंदे का फूल और पत्तियों का रस त्वचा के लिए काफ़ी कारगर साबित होता है. गेंदे के रस को लगाने से चेहरे पर चमक आती है और साथ ही पिंपल्स और झुर्रियों से भी छुटकारा मिल सकता है.

भूख न लगने की शिकायत
गेंदे की पत्तियों के रस से भूख न लगने की शिकायत भी दूर हो जाती है. यदि किसी को भूख नहीं लगती है तो उसे गेंदों की पत्तियों के रस का सेवन करना चाहिए.

यह भी पढ़ें: Camphor Uses: एक छोटी सी कपूर की टिकिया के हैं ढ़ेरों फायदे, जानिए यहां

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close