विज्ञापन

रोज पहनते हैं हाई हील, तो हो जाएं सावधान... यहां जानिए 3 बड़े नुकसान !

Risk of Wearing High Heels : कई बार लड़कियां हाई हील्स में काफी कंफर्टेबल हो जाती है और इसे लगातार कई घंटों तक पहन लेती हैं. लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि हाई हील्स पहनने से कितनी परेशानियां हो सकती हैं? अगर नहीं... तो आइए आपको बताते हैं.

रोज पहनते हैं हाई हील, तो हो जाएं सावधान... यहां जानिए 3 बड़े नुकसान !
रोज पहनते हैं हाई हील, तो हो जाएं सावधान... यहां जानिए 3 बड़े नुकसान !

Side Effects of High Heels : हाई हील्स आजकल फैशन का एक बड़ा हिस्सा बन चुकी हैं, खासकर लड़कियों के लिए.... आमतौर पर देखा गया है कि आजकल  कॉलेज या ऑफिस में लड़कियां हाई हील्स काफी पहनती है. कई बार लड़कियां हाई हील्स में काफी कंफर्टेबल हो जाती है और इसे लगातार कई घंटों तक पहन लेती हैं. लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि हाई हील्स पहनने से कितनी परेशानियां हो सकती हैं? अगर नहीं... तो आइए आपको बताते हैं. दरअसल, शुरुआती उम्र यानी कि 16-17 साल से लेकर करीब 35 प्लस की एज तक पहुंचते-पहुंचते हाई हील्स आपके काल्फ मसल्स (Calf-Muscles) को नुकसान पंहुचा सकता है. यही नहीं, ये आपकी कमर और हिप्स के बोन को भी डैमेज कर सकता है.

आज जानिए हाई हील्स के नुकसान 

35 की एज के बाद इसे पहनना काफी खतरनाक साबित हो सकता है. इस आर्टिकल में हम न सिर्फ आपको इसे पहनने के नुकसान बताएंगे बल्कि आज के इस फैशन का इतिहास कहाँ से शुरू हुआ ? इसके बारे में भी बताएंगे. आपको बता दें कि इस आर्टिकल में जो भी बातें बताई गई है.... वे इंटरनेट पर मौजूद जानकारियों के आधार पर दी गई है.

कुछ ऐसा है हाई हील्स का इतिहास

दरअसल, हाई हील्स का चलन बहुत पुराना है. करीब 16वीं सदी में यूरोप में राजा और रानियां ऊंचे जूते पहनती थीं.... तब उनका उद्देश्य न सिर्फ स्टाइल दिखाना था, बल्कि अपनी पावर और स्टेट्स को भी दर्शाना था. धीरे-धीरे ये जूते महिलाओं के बीच भी लोकप्रिय हो गए और आज के ज़माने ये फैशन का एक अहम हिस्सा बन गए हैं.

लड़कियां हाई हील्स क्यों पहनती हैं?

1. फैशन और स्टाइल: हाई हील्स पहनने से लुक और स्टाइल में बहुत बढ़ोतरी होती है. यह महिलाओं के फैशन का एक जरूरी हिस्सा बन चुका है. इसे पहनने से गर्ल्स काफी स्टाइलिश नज़र आती है. 

2. ऊंचाई में इज़ाफ़ा : हाई हील्स से व्यक्ति की ऊंचाई बढ़ जाती है, जिससे उनकी पर्सनेलिटी और भी आकर्षक लगने लगता है. यह खासकर उन गर्ल्स के लिए जरूरी होता है जो अपनी लंबाई बढ़ाना चाहती हैं.

3. आत्मविश्वास: कई महिलाएं हाई हील्स पहनकर आत्मविश्वास महसूस करती हैं. इसे पहनने से उन्हें खुद को ज्यादा आकर्षक और आत्मविश्वास महसूस होता है.... साथ ही उनकी खूबसूरती में चार-चाँद लग जाते हैं. 

हाई हील्स के 3 बड़े नुकसान

1. पैरों में दर्द:  हाई-हील्स को काफी लंबे समय तक हाई हील्स पहनने से पैरों में दर्द और असहजता हो सकती है. हील्स की ज़्यादा हाइट और खराब फिटिंग से पैरों ने दर्द की प्रॉब्लम हो सकती है.

2. शरीर की समस्याएं : हाई हील्स पहनने से शरीर के पोस्चर और चलने के तरीके में बदलाव आता है... जिससे पीठ, घुटनों और हिप्स में दर्द हो सकता है. लंबे समय तक इसके इस्तेमाल से कई बड़े नुकसान भी हो सकता है.

3. बैलेंस में दिक्कत : ऊंची हील्स पहनते समय एक बात सबसे ज़्यादा ध्यान में रखनी होती है.... और वो है बैलेंस ! इसे पहनते समय बनाए रखना मुश्किल हो सकता है, जिससे गिरने और चोट लगने का खतरा बढ़ जाता है. 

पहनते समय बरतें ये सावधानियां

हाई हील्स खरीदते समय, ध्यान दें कि वे सही फिटिंग के हों. सही साइज और डिजाइन आपके पैरों की सेहत के लिए जरूरी हैं. लंबे समय तक हाई हील्स पहनने की बजाय, आरामदायक और कम ऊंचाई वाले हील्स को ही चूज़ करें. हाई हील्स को रोज पहनने के बजाय, खास मौकों पर ही पहनें. इससे आपके पैरों पर कम दबाव पड़ेगा. साथ ही हाई हील्स में चलते समय (Heal to Toe) की टेक्निक फॉलो करें. इसमें आपको जमीन पर सबसे पहले अपनी हील रखनी पड़ती है... फिर फ्रंट के हिस्से को जमीन पर रखते हुए चलना पड़ता है. इसको सही तरीके से इस्तेमाल करके आप अपनी सुंदरता को बनाए रख सकते हैं और सेफ भी रह सकती हैं. 

ये भी पढ़ें : 

क्या पीछे की ओर चलना आगे की ओर चलने से बेहतर ? Reverse Walk के बारे में जानिए

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Payrushan Parv 2024: जैन धर्म के अनुयायियों का महापर्व, तप-साधना और आत्मशुद्धि के लिए करते हैं ये काम
रोज पहनते हैं हाई हील, तो हो जाएं सावधान... यहां जानिए 3 बड़े नुकसान !
National Nutrition Week These nutrients are essential for the body for a healthy lifestyle, know the history of Nutrition Week
Next Article
National Nutrition Week: शरीर से न करें खिलवाड़, भरपूर पोषण के लिए अपनाएं ये हेल्दी आहार
Close