विज्ञापन
Story ProgressBack

Fashion के चक्कर में अगर पहनती हैं High Heels? तो हो सकती हैं ये परेशानियां...

क्या आप जानते हैं? हाई हील्स भले आपको एक अच्छा और ग्लैमरस लुक देती हो लेकिन ये आपको किस तरीके से नुकसान (Disadvantages Of High Heels) पहुंचा रही हैं, आइए हम आपको बताते हैं इसके बारे में...

Read Time: 3 mins
Fashion के चक्कर में अगर पहनती हैं High Heels? तो हो सकती हैं ये परेशानियां...
High Heels Disadvantages

High Heels Disadvantages: आज के मॉर्डन दौर में हर कोई फ़ैशनेबल दिखना चाहता है. खासकर लड़कियां अपने लुक्स को लेकर काफी कॉन्शियस रहती है, और कपड़ों से लेकर पैरों के फुटवेयर तक तरह-तरह के एक्सपेरिमेंट करती रहती है. पैरों में मैचिंग हाई हील्स भी पहनती है, लेकिन क्या आप जानते हैं? हाई हील्स भले आपको एक अच्छा और ग्लैमरस लुक देती हो लेकिन ये आपको किस तरीके से नुकसान (Disadvantages Of High Heels) पहुंचा रही हैं, आइए हम आपको बताते हैं इसके बारे में...

हैमर टो

पैरों की उंगली एक सामान्य स्थिति पर होती है लेकिन जब पैर का अंगूठा पंजे की तरफ नीचे की ओर झुक जाता है तो हैमर टो की स्थिति बनती है और ऐसा अक्सर हाई हील्स और बिना साइज के जूते पहनने की वजह से होता है.

लोअर बैक पेन

हाई हील्स पहनने से शरीर का सेंटर ऑफ ग्रैविटी शिफ़्ट होने के कारण लोअर बैक आगे की तरफ झुका हुआ रहता है. पेल्विस खुद से ही आगे की तरफ झुकने से लोअर बैक में डिस्क शेप या कर्व आने लगता है, जिससे पीठ में दर्द शुरू हो जाता है और अन्य प्रकार के लोअर बैक पेन भी होने लगते हैं.

कैलस

हाई हील्स पहनने से पैरों के पंजे और अंगूठे काफी देर तक प्रेशर में रहते हैं, ऐसा तब होता है जब आपने प्वाइंट वाली हील्स पहनी हो और लगातार इन हील्स को पहनने के बाद हार्ड रंग की स्किन अंगूठे के नीचे बन जाती है, जिसे कैलस कहते हैं ऐसे में गर्म पानी में पैर भिगोकर हार्ड स्किन को सॉफ़्ट किया जाता है.

पंजे में दर्द 

हाई हील्स पहनने से पंजे में दर्द हो सकता है. पंजे एक असामान्य और अननेचुरल स्थिति में रहते हैं, एक समय के बाद ये अपनी नेचुरल पोज़ीशन की डिमांड करते हैं, लेकिन हाई हील्स की वजह से पंजे में दर्द पैदा होने लगता है.

यह भी पढ़ें: Kiwi Health Benefits: बीपी कंट्रोल करने से लेकर आंखों की समस्याओं तक में कारगर है कीवी फल, जानिए फायदे

(Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
How to Stop Snoring: खर्राटों से हैं परेशान? जानिए कैसे मिल सकता है इस समस्या से समाधान
Fashion के चक्कर में अगर पहनती हैं High Heels? तो हो सकती हैं ये परेशानियां...
Vat Savitri Vrat: Vat Savitri Vrat today, take a look at the list of materials required for puja.
Next Article
Vat Savitri Vrat: वट सावित्री व्रत आज, पूजा के लिए जरूरी सामग्री की लिस्ट पर डाल लीजिए नज़र...
Close
;