विज्ञापन
Story ProgressBack

Kokum Benefits: इम्यून पावर और स्किन के लिए वरदान है कोकम, फायदे जानिए यहां 

डाइटीशियन नीलम ने बताया कि पाचन स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव के लिए बेहद कारगर है. सूजन एसिडिटी को कम करने में कोकम मदद करता है और सामान्य मल त्याग में भी बढ़ावा देता है.

Read Time: 3 min
Kokum Benefits: इम्यून पावर और स्किन के लिए वरदान है कोकम, फायदे जानिए यहां 

Kokum Benefits: गार्सिनिया इंडिका के नाम से मशहूर कोकम जाना जाता है. ये एक ऐसा फल है जो छोटी बैंगनी बैरी की तरह दिखता है. जिसका उपयोग भारतीय स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है लेकिन इसमें कई औषधीय गुण भी छिपे हैं.  कोकम का उपयोग (Kokum Uses) पारम्परिक भारतीय चिकित्सा में प्राचीन समय से किया जा रहा है. कोकम में औषधीय गुण भी पाए जाते हैं. आइए जानते हैं कोकम का सेवन करने से क्या फायदे (Kokum Benefits) होते हैं?

डाइटीशियन नीलम ने बताया कि पाचन स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव के लिए बेहद कारगर है. सूजन एसिडिटी को कम करने में कोकम मदद करता है और सामान्य मल त्याग में भी बढ़ावा देता है. पेट में होने वाली तमाम छोटी-छोटी समस्याएं जैसे पेट फूलना, अपच, कुपच और कब्ज जैसी समस्याओं को कम करने में कोकम आपकी मदद करता है

मधुमेह रोगियों के लिए

कोकम रक्त शर्करा के स्तर को प्रबंधित करने में भी सहायता करता है. जो मधुमेह वाले रोगों के लिए फायदेमंद हो सकता है. कोकम मधुमेह रोगियों के लिए बहुत ही लाभकारी है.

वजन घटाने के लिए

कोकम का उपयोग परम्परागत रूप से वजन कम करने के लिए भी किया जाता है. इसमें मौजूद पोषक तत्व भूख को कम करने और अतिरिक्त कार्बोहाइड्रेट को वसा में बदलने से रोकने में मदद करने वाला होता है. इसका उपयोग वजन घटाने के लिए किया जाता है.

यह भी पढ़ें: Winter Care: सर्दी के मौसम में बच्चों को बुखार और जुकाम होने पर न घबराएं, आज ही अपनाएं ये उपाय

सूजन दूर करने में

कोकम में सूजन रोधी गुण होते हैं. सूजन, गठिया, जोड़ों के दर्द संबंधी बीमारियों को कम करने के लिए प्रयोग किया जाता है.

इम्यून सिस्टम मजबूत करने में

कोकम इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में आपकी मदद करता है. इसमें विटामिन सी जैसे तत्व होते हैं जो स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए जरूरी है. इसके साथ ही शरीर में होने वाले विभिन्न संक्रमणों से बचाने में भी कोकम सहायता करता है.

त्वचा के लिए

एंटी ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर को कम त्वचा के लिए बेहद लाभकारी है. त्वचा को यूवी किरणों से होने वाली क्षति, कैंसर कोशिकाओं की वृद्धि रोकने में मदद करता है. धूम्रपान करने वाले फेफड़ों को क्षति रोकने में भी मदद करता है.

Disclaimer: यहां पर दी गई घरेलू नुस्खों व आम जानकारी पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

यह भी पढ़ें: डायटीशियन का सीक्रेट- साल भर रहना है फिट तो डाइट में शामिल कर लीजिए ये प्रोडक्ट्स

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close