विज्ञापन
Story ProgressBack

गेहूं के आटे की जगह इस अनाज की बनाएं रोटी, वजन घटाने के साथ ही मिलेंगे कई और हैरान कर देने वाले फायदे

Jowar Ke Fayde: ज्वार की रोटी का सेवन करने से आपका वजन कम होने लगेगा इसके साथ ही ज्वार में मौजूद कई प्रकार के पोषक तत्व आपको विभिन्न प्रकार की बीमारियों से बचाकर सेहतमंद रहने में मदद करेंगे. भोपाल की डायटीशियन नीलम ने ज्वार की रोटी (sorghum bread) खाने के फायदे बताए हैं.

Read Time: 3 min
गेहूं के आटे की जगह इस अनाज की बनाएं रोटी, वजन घटाने के साथ ही मिलेंगे कई और हैरान कर देने वाले फायदे

Jowar ki roti: आजकल गेहूं के आटे का सेवन सबसे ज़्यादा किया जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि मोटे अनाज में कई गुण ऐसे होते हैं, जो आपको गेहूं से भी नहीं मिल पाते हैं. ऐसे में यदि आप गेहूं की रोटी (Wheat) की बजाय ज्वार के आटे की रोटी खाएंगे, तो इससे आपको कई प्रकार के फायदे होंगे. 

ज्वार की रोटी का सेवन करने से आपका वजन कम (weight loss) होने लगेगा. इसके साथ ही ज्वार में मौजूद कई प्रकार के पोषक तत्व आपको विभिन्न प्रकार की बीमारियों से बचाकर सेहतमंद रहने में मदद करेंगे. भोपाल की डायटीशियन नीलम ज्वार की रोटी (sorghum bread) खाने के फायदे बताते हुए कहती हैं कि ये मैदा या गेहूं के आटे से एक बेहतर विकल्प है. आइए जानते हैं कि ज्वार की रोटी खाने के क्फाया यदे (sorghum bread benefits) हैं. 

डायबिटीज में राहत

ज्वार खाने से डायबिटीज में राहत मिलती है. ज्वार में टैनिन नाम का एक तत्व होता है जो ऐसे एंजाइम को प्रोडक्ट करता है जो बॉडी में मौजूद स्टार्च को सोख लेते हैं. इसके अलावा यह शरीर में इंसुलिन और ग्लूकोज के लेवल को मेंटेन करता है.

हड्डियों को मजबूत करने में

ज्वार हड्डियों को मजबूत करने भी सहायता करता है. ज्वार में मैग्नीशियम की पर्याप्त मात्रा होती है. जो शरीर में कैल्शियम को बढ़ाने में सहायता करता है. मजबूत हड्डियां पाने के लिए कैल्शियम की पूर्ति करना बेहद जरूरी है.

Food Tips: सोते समय करें इन चीजों का सेवन, दिन भर शरीर में रहेगी स्फूर्ति
 

वजन घटाने में सहायक

फाइबर से भरपूर ज्वार में प्रोटीन भी होता है. ये दोनों पेट को लंबे समय तक भरा रखते हैं. जिससे बार-बार भूख नहीं लगती है. ज्वार में ग्राम से ज़्यादा फाइबर और 22 ग्राम से ज्यादा प्रोटीन होता है. गेहूं या मैदे की जगह ज्वार की रोटी खाने से आपका पेट लंबे समय तक भरा रहता है और वजन घटाने में मदद मिलती है.

ब्लड सर्कुलेशन को ठीक करने में

लोहे और तांबे से भरपूर ज्वार शरीर के ब्लड सर्कुलेशन को ठीक करता है. वहीं तांबा शरीर में आयरन के अवशोषण को बढ़ा सकता है. इसीलिए ज्वार की रोटी खाना सेहत के लिए फायदेमंद है.

ये भी पढ़ें: Kokum Benefits: इम्यून पावर और स्किन के लिए वरदान है कोकम, फायदे जानिए यहां 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close