विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 18, 2023

Beauty and lifestyle  : नवरात्रि में चेहरे पर नेचुरल ग्लो पाने के लिए अपनाइए ये 5 टिप्स और ट्रिक्स

हम आपको सुंदरता को निखारने के लिए कुछ टिप्स और ट्रिक्स (Beauty Tips & Tricks) बता रहे हैं जिससे आप अपनी त्वचा में प्राकृतिक निखार (Natural Glowing Skin) जा सकती हैं. इसके लिए आपको फेशियल लगाने या पार्लर जाने की जरूरत नहीं होगी.

Read Time: 3 min
Beauty and lifestyle  : नवरात्रि में चेहरे पर नेचुरल ग्लो पाने के लिए अपनाइए ये 5 टिप्स और ट्रिक्स

नवरात्रि (Navratri 2023) का त्योहार चल रहा है. फेस्टिव सीजन (Festive Season) में हर कोई सुंदर दिखने के लिए तरह-तरह के उपाय करता है. आज हम आपको सुंदरता को निखारने के लिए कुछ टिप्स और ट्रिक्स (Beauty Tips & Tricks) बता रहे हैं, जिससे आप अपनी त्वचा में प्राकृतिक निखार (Natural Glowing Skin) ला सकती हैं. इसके लिए आपको फेशियल लगाने या पार्लर जाने की जरूरत नहीं होगी. आप घरेलू उपाय से ही नेचुरल ग्लो पा सकती हैं.

शुगर स्क्रब

एक ओर जहां चीनी खाने-पीने की चीजों में इस्तेमाल की जाती है, वहीं यह एक बेहतरीन ब्यूटी प्रोडक्ट (Beauty Product) भी है. यह एक अच्छा और नेचुरल स्क्रब (Natural Scrub) है.यह डेड स्किन (Dead Skin) को साफ करने, ब्लड सर्कुलेशन को ठीक करने और त्वचा के निर्माण में सहायक है. ठंड में वैसे भी हमारी त्वचा पर डेड स्किन की लेयर बन जाती है, जिससे चेहरा बुझा-बुझा नजर आने लगता है. नवरात्री में आप इंस्टेंट ग्लो लाने के लिए इसका यूज कर सकती हैं.

दही-बेसन का लेप

ग्लोइंग स्किन पाने के लिए आप दही (Curd) और बेसन का इस्तेमाल कर सकती हैं. इसके लिए आप एक कटोरी में दही और बेसन को मिक्स करें. अब इसमें मुल्तानी मिट्टी, शहद और गुलाब जल (Rose Water) भी मिलाएं. उसके बाद इस मिश्रण को अपनी त्वचा पर 20 से 25 मिनट के लिए लगाइए और साधारण पानी से धो लीजिए.

हल्दी-शहद का लेप

हल्दी (Turmeric) और शहद (Honey) यह दोनों ही त्वचा के लिए बेहद उपयोगी होते हैं. इन दोनों को लगाने से न केवल डार्क स्पॉट (Dark Spot) की समस्या दूर हो सकती है, बल्कि स्किन में चमक भी आती है. इसके लिए आप एक कटोरी में शहद, हल्दी, और कच्चा दूध मिलाइए. अब इस बने मिश्रण को 10 से 15 मिनट के लिए अपनी त्वचा पर लगाएं. अब अपनी त्वचा को साधारण पानी से धो ले.

दही और ओट्स

दही और ओट्स (Oats) भी त्वचा के लिए बेहद उपयोगी होते हैं. एक कटोरी में दही, ओट्स और शहद को अच्छे से मिलाइए और तैयार हुए मिश्रण को 10 से 15 मिनट के लिए अपने फेस पर लगाइए. उसके बाद अपनी त्वचा को नार्मल पानी से धो लीजिए.

पपीता और केला

पपीता (Papaya) और केला (Banana) दोनों न केवल स्वाद में अच्छे होते हैं बल्कि इन दोनों को यदि मिलाकर त्वचा पर लगाया जाए तो इससे त्वचा पर नमी बनी रहती है. आप एक कटोरी में केला और पपीता अच्छे से मिक्स करें और उसमें एक चम्मच कच्चा दूध मिलाएं. अब तैयार किए गए मिक्सर को फेस पर 15 से 20 मिनट के लिए लगाएं. उसके बाद अपनी त्वचा को नार्मल पानी से धो लें.

यह भी पढ़ें : टूटते बालों से आप भी हैं परेशान? डाइट में शामिल करें ये चीज़ें...Hairfall से मिलेगी राहत

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close