विज्ञापन
Story ProgressBack

केले के पत्ते पर खाना खाने से मिलते हैं स्वास्थ्य से लेकर स्किन तक को फायदे, आप भी जरूर करें ट्राई  

जी हां केले के पत्तों में एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं जो बैक्टीरिया से आपको बचाते हैं, इसके साथ ही केले के पत्ते पर खाना खाने से क्या फायदे (Benefits of eating food on banana leaves) होते हैं, आइए हम आपको बताते हैं..

Read Time: 3 mins
केले के पत्ते पर खाना खाने से मिलते हैं स्वास्थ्य से लेकर स्किन तक को फायदे, आप भी जरूर करें ट्राई  
Banana Leaf Benefits: केले के पत्ते पर खाना खाने के हैं कई फायदे

Banana Leaf Benefits: भारत में केले के पत्तों का शुभ कार्यों में विशेष महत्व होता है. देश के कई हिस्सों में केले के पत्तों पर ही खाना खाया जाता है, भोजन परोसने से लेकर पूजापाठ तक केले के पत्तों का कई चीज़ों में उपयोग किया जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं? केले के पत्तों पर खाना खाने से आपको कई प्रकार के फायदे हो सकते हैं. जी हां केले के पत्तों में एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं जो बैक्टीरिया से आपको बचाते हैं, इसके साथ ही केले के पत्ते पर खाना खाने से क्या फायदे (Benefits of eating food on banana leaves) होते हैं, आइए हम आपको बताते हैं..

विटामिन सी की पूर्ति

केले के पत्तों में पॉलीफेलोन्स नामक एंटी ऑक्सीडेंट होता है. जो फ़्री रेडिकल से शरीर की रक्षा करता है, केले के पत्ते में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. जो एक शक्तिशाली एंटी ऑक्सीडेंट है जिससे इम्यून सिस्टम मजबूत करने में मदद मिलती है.

आंखों के लिए

केले के पत्तों में विटामिन ए होता है. जो आंखों के लिए काफी फायदेमंद होता है. यदि किसी को आंखों से जुड़ी समस्या है तो केले के पत्ते में खाना खाने से फायदा हो सकता है.

स्किन के लिए

ना सिर्फ स्वास्थ्य के लिए बल्कि स्किन के लिए भी केले के पत्ते फायदेमंद है. केले के पत्तों में एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो त्वचा को बैक्टीरियल समस्याओं से बचाकर रखते हैं. यदि किसी को घाव या चोट लग जाए तो केले के पत्ते घाव पर रखने से ठीक हो जाते हैं.

भोजन को पचाने में 

केले के पत्तों पर खाना खाने से मौजूद प्राकृतिक भोजन को पचाने में मदद करते हैं. इसमें मौजूद फाइबर पाचन तंत्र को ठीक करता है. केले के पत्ते पर खाना खाने से पेट से जुड़ी समस्याएं नहीं होती है.

अन्य प्रयोग

केले के पत्तों का इस्तेमाल कई प्रकार की दवाइयों में भी किया जाता है. प्राचीन काल से आयुर्वेद में केले के पत्तों का महत्व बताया गया है, इसके अलावा केले के पत्तों का अलग-अलग जगहों पर भी प्रयोग किया जाता है. केले के पत्तों का उपयोग घर को सजाने के लिए और विशेष प्रकार की पूजा के लिए भी उपयोग में लाया जाता है.

 यह भी पढ़ें: एक चम्मच घी खाने के फायदे नहीं होंगे मालूम, जानिए यहां 

 (Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
दालचीनी में इन चीजों को मिलकर बना लें Hair Mask, फर्क देखकर नहीं होगा यकीन
केले के पत्ते पर खाना खाने से मिलते हैं स्वास्थ्य से लेकर स्किन तक को फायदे, आप भी जरूर करें ट्राई  
Too much sleep can be dangerous, it is a sign of deficiency of these vitamins
Next Article
ज़्यादा नींद आना सही नहीं, इन Vitamins की कमी का है संकेत 
Close
;