विज्ञापन
Story ProgressBack

Dates Benefits: खाली पेट खा लें खजूर, कब्ज में राहत के साथ-साथ शरीर को मिलेगें बेजोड़ फायदे

खजूर का सेवन करने से कब्ज और गैस की समस्या दूर हो जाती है. यदि आप पेट की समस्याओं से जूझ रहे तो उन्हें सुबह ख़ाली पेट खजूर खाना चाहिए.

Read Time: 3 min
Dates Benefits: खाली पेट खा लें खजूर, कब्ज में राहत के साथ-साथ शरीर को मिलेगें बेजोड़ फायदे
सूखे मेवे शरीर के लिए है फायदेमंद

Dates Benefits: हमारी सेहत के लिए सूखे मेवे बेहद फायदेमंद होते हैं. सूखे मेवे खाने का प्रचलन पुराने समय से चला आ रहा है, प्राचीन काल से ही लोग निरोग रहने के लिए सूखे मेवे खाने की सलाह देते रहे हैं. क्योंकि सूखे मेवे (Dry Fruits) में भरपूर पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर के लिए बेहद लाभकारी है. उन्हीं में से एक है खजूर, जिसमें आयरन, मिनरल, कैल्शियम, अमीनो एसिड, फॉस्फोरस इत्यादि भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. क्या आप जानते हैं कि यदि आप खजूर (Dates) को रोज़ाना सुबह खाली पेट खाएं तो आपको कई प्रकार के फ़ायदे (Dates Benefits) होंगे और आप तमाम प्रकार की बीमारियों से बच सकते हैं.

कब्ज और गैस की समस्या दूर
खजूर का सेवन करने से कब्ज और गैस की समस्या दूर हो जाती है. यदि आप पेट की समस्याओं से जूझ रहे तो उन्हें सुबह ख़ाली पेट खजूर खाना चाहिए, इसमें मौजूद फ़ाइबर, डाइजेशन और मलत्याग की प्रक्रिया को आसान बनाता है. जिससे कब्ज और गैस की समस्या दूर हो जाती है.

एनर्जी बढ़ाने में
यदि आप रोज़ाना खाली पेट खजूर खाएंगे तो शरीर में दिन भर एनर्जी रहेगी, ये फल मीठा होता है जिसमें भरपूर मात्रा में आयरन पाया जाता है. जिससे शरीर में हीमोग्लोबीन का लेवल बढ़ जाता है और आप ऊर्जा से भर जाते हैं.

यह भी पढ़ें: Radish Benefits: आज ही डाइट में शामिल कर लीजिए मूली, मिल जाएगी इन बीमारियों से निजात

स्वीट क्रेविंग करने में मददगार
जो बिना मीठा खाए नहीं रह सकते हैं और जिनको मीठा बहुत पसंद हैं लेकिन मोटापा और डायबिटीज़ के चलते डॉक्टर ने उन्हें मीठे का सेवन करने से मना किया है. तो वे लोग अपनी स्वीट क्रेविंग को कम करने के लिए खजूर खा सकते हैं. खजूर में सबसे कम शुगर होती है और आप मीठा खाने से भी आपके शरीर को कोई नुकसान भी नहीं होता है.

वजन घटाने में सहायक
सुबह खाली पेट खजूर खाने से वजन कम होता है. जो लोग वेट लूज़ करना चाहते हैं तो नींद से जागने के बाद खजूर का सेवन आवश्यक रूप से करें, ऐसा करने से काफी देर तक भूख नहीं लगती है और आप जल्दी-जल्दी खाने से बच जाते हैं और आपके शरीर में मोटापा नहीं होता है.

यह भी पढ़ें: Kidney Beans: स्वाद ही नहीं सेहत के लिए भी फायदेमंद है राजमा, छिपे हैं हैरान कर देने वाले गुण

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close