विज्ञापन
Story ProgressBack

Shiny Hairs: मेहंदी को बस इन चीजों में मिलाकर लगा लें, लोग पूछने लगेंगे चमकती बालों के पीछे का राज

केमिकल वाली डाई से बालों को टेम्परेरी रूप से काला जरूर बनाया जा सकता है, लेकिन इसके बहुत सारे साइड इफेक्ट भी होते हैं. ऐसे में अगर आप अपने बालों में इस तरह से मेहंदी लगाएंगे तो आपको बाल नेचुरली काले हो जाएंगे.

Read Time: 3 mins
Shiny Hairs: मेहंदी को बस इन चीजों में मिलाकर लगा लें, लोग पूछने लगेंगे चमकती बालों के पीछे का राज

Henna Leaves For Hair: बढ़ती उम्र के साथ बाल भी सफेद होने लगते हैं और आज कल तो कम उम्र में भी बाल सफेद होने की समस्या देखने को मिल रही है. यह समस्या न सिर्फ लड़कियों में, बल्कि लड़कों में भी देखने को मिल रही है. बालों का सफेद होना हर किसी को परेशान कर देता है. बाजार में कई तरीके की डाई (Hair Dye) और केमिकल वाले प्रोडक्ट्स बिक रहे हैं. इनका उपयोग करके लोग बालों को काला कर लेते हैं. केमिकल वाले ये डाई बालों को टेम्परेरी रूप से काला जरूर बना देती हैं, लेकिन बाद में इसके कई तरह के साइड इफेक्ट्स भी नजर आने लगते हैं. ऐसे में अगर आप बालों को सफेद से काला बनाना चाहते हैं और मेहंदी (Mehandi For White Hair) का उपयोग करते हैं, तो आपको किसी भी प्रकार का साइड इफेक्ट नहीं होगा, आइए जानते हैं कैसे..

बालों को करती है सुनहरा

मेहंदी पूरी तरह से नेचुरल होती है. ये बालों को सुनहरा करती है. सफेद बालों को काला करने के लिए भी मेहंदी का उपयोग किया जाता है.

मेहंदी और मेथी दाने

एक कटोरी में तीन चम्मच मेथी दानों को भिगो दें. रात भर भिगो कर रखने के बाद अगली सुबह इन दानों को पीस कर एक पेस्ट बना लें. इस पेस्ट में 4 कपूर और तीन चम्मच मेहंदी पाउडर मिला लें. अब इसमें पानी डालें और मेहंदी का पेस्ट अच्छे से मिलाने के बाद बालों पर लगाने के लिए मेहंदी तैयार है. इसे बालों पर एक घंटा लगाकर रखने के बाद धो लें. आप देखेंगी की बालों में नेचुरल काला रंग दिखने लगेगा.

मेहंदी और इंडिगो का पाउडर

आजकल बाजार में इंडिगो का पाउडर आसानी से मिल जाता है. इस पाउडर के इस्तेमाल से बालों को गहरा काला रंग दे सकते हैं. मेहंदी में बराबर मात्रा में इंडिगो का पाउडर मिलाएं और अच्छे से मिक्स कर लें. इसमें 2-3 चम्मच कॉफी पाउडर मिला लें. पानी डालकर पेस्ट तैयार कर लें और इसे बालों पर 2-3 घंटे के लिए लगा लें. आप जब हेयरवॉश करेंगे तो बालों पर गहरा काला रंग दिखने लगेगा.

मेहंदी और काली चाय 

सफेद बालों को काला बनाने के लिए मेहंदी को काली चाय में पका लें. इसके बाद इसमें नींबू का रस निचोड़ लें और उसमें आँवला पाउडर डालें. इसमें थोड़ा सा कॉफी पाउडर भी मिला लें. आप इस मिश्रण में अंडे का पीला भाग भी मिला सकते हैं. जब पेस्ट तैयार हो जाएं तो 3-4 घंटे के लिए बालों में इसे लगाकर छोड़ दें. इससे सफेद बाल काले नजर आने लगेंगे.

यह भी पढ़ें: Banana Peels Hacks: केला ही नहीं, इसका छिलका का भी है फायदेमंद, आप भी नहीं जानते होगें इन हैक्स के बारे में

Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
किचन में रखे डिब्बों में जम गई है चिकनाई? ये घरेलू उपाय आएंगे आपके काम
Shiny Hairs: मेहंदी को बस इन चीजों में मिलाकर लगा लें, लोग पूछने लगेंगे चमकती बालों के पीछे का राज
Sankashti Chaturthi Vrat: When is Sankashti Chaturthi falling in May, know from auspicious time and method of worship from Pandit
Next Article
Sankashti Chaturthi Vrat: मई में कब पड़ रही है संकष्टी चतुर्थी, शुभ मुहूर्त से लेकर पूजा विधि जानिए पंडित से
Close
;