विज्ञापन
Story ProgressBack

Banana Peels Hacks: केला ही नहीं, इसका छिलका का भी है फायदेमंद, आप भी नहीं जानते होगें इन हैक्स के बारे में

Banana Peels Benefits For Skin: क्या आप जानते हैं कि न सिर्फ़ केला बल्कि केले के छिलके में भी कमाल की गुण छुपे होते हैं, यदि आपको इस बारे में नहीं पता है तो हम आपको बताने जा रहे हैं कि केला का छिलका (Banana Peel uses) किन-किन तरीक़ों से आपकी मदद कर सकता है.

Read Time: 4 min
Banana Peels Hacks: केला ही नहीं, इसका छिलका का भी है फायदेमंद, आप भी नहीं जानते होगें इन हैक्स के बारे में

Banana Peels Benefits: फलों में कई प्रकार के पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो हमारे शरीर के लिए बेहद ज़रूरी होते हैं. केला एक ऐसा फल है, जिसमें भरपूर मात्रा में विटामिन, मिनरल और प्रोटीन होते हैं. वजन बढ़ाने से लेकर वजन घटाने तक में केला मदद (Banana for weight gain and weight loss) कर सकता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि न सिर्फ़ केला, बल्कि केले के छिलके में भी कमाल की गुण छुपे होते हैं. यदि आपको इस बारे में नहीं पता है, तो हम आपको बताने जा रहे हैं कि केला का छिलका (Banana Peel uses) किन-किन तरीक़ों से आपकी मदद कर सकता है.

एक्ने दूर भगाने में है मददगार
यदि आपके फ़ेस पर बहुत ज़्यादा एक्ने हो रहे हैं और तमाम प्रकार के केमिकल प्रोडक्ट लगाने के बाद भी आपको कोई फ़ायदा नहीं हो रहा है, तो आप केले के छिलके का इस्तेमाल करके ज़रूर देखें. केले के छिलके एक्ने भगाकर चेहरे की झुर्रियों को भी दूर करते हैं.

स्ट्रेस कम करने में है फायदेमंद
केले के छिलके आपका तनाव दूर करने में मदद कर सकता है. एक ग्लास पानी में केले के छिलके डाल कर गर्म करें और इस पानी को पी लें. ऐसा करने से आपको आराम मिलेगा और ये ड्रिंक आपके हार्ट को भी मज़बूत करेगा.

बॉडी पर रैशेज दूर करने में
गर्मियों के मौसम में हम अक्सर देखते हैं कि बॉडी पर रैशेज पड़ जाते हैं, जिसके लिए हम पाउडर का इस्तेमाल करते हैं, ज़्यादा टाइट कपड़े पहनने और पसीने की वजह से पड़ रहे रेशेज पर आप केले के छिलके को मलेंगे तो आप देखेंगे कि ये रैशेज धीरो-धारे दूर हो रहे हैं.

उंगली की स्किन के लिए भी है लाभकारी
कई बार हम देखते हैं कि जब हम बर्तन साफ़ करते हैं या कपड़े धोते हैं या बहुत अधिक समय तक पानी में रहकर कोई काम करते हैं, तो उंगलियों के आस पास की स्किन निकल जाती है और इससे बहुत दर्द होता है. इससे बचने के लिए आप केले के छिलके का प्रयोग कर सकते हैं. केले के छिलके को उस जगह पर टेप की सहायता से लगा लें, इससे निकली हुई या फटी हुई स्किन ख़ुद दूर हो जाएगी.

दांत चमकाने में
दांतों की गंदगी दूर करने के लिए आप केले के छिलके की मदद ले सकते हैं. यदि दांतों में बहुत ज़्यादा पीलापन हो रहा है, तो केले के छिलके के अंदर वाले भाग को दांतों पर रगड़ें और उनका पीलापन चुटकियों में दूर करें. ऐसा करने से ना सिर्फ़ पीलापन दूर होता है, बल्कि दांत चमकदार भी बनते हैं.

मस्से दूर भगाने में
यदि आप मस्सों से परेशान हो रहे हैं, तो केले के छिलके को उसके ऊपर रख कर टेप लगा दें. ऐसा करने से आपको मस्से की समस्या से मुक्ति मिल जाएगी.

खाद के रूप में
यदि आपको गार्डनिंग करने का शौक है और आप अपने घर और बग़ीचे पर तरह-तरह के पौधे लगाते हैं, तो आपको बता दें कि केले के छिलके आपके पौधों के लिए अच्छी खाद का काम कर सकते हैं.

Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

यह भी पढ़ें:Anti Aging Food: 50 की उम्र में दिखेंगे 25 साल के, बस डाइट में शामिल कर लें ये सुपरफूड

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close