विज्ञापन
Story ProgressBack

Garden News: एलोवेरा के पौधे में आने लगे हैं फूल, तो हो जाइए खुश, वजह जानिये यहां

एलोवेरा जेल की मदद से एक्ने,पिम्पल की समस्या ठीक हो जाती है इसीलिए अधिकतर ब्यूटी प्रोडक्ट में एलोवेरा का प्रयोग किया जाता है.

Read Time: 2 min
Garden News: एलोवेरा के पौधे में आने लगे हैं फूल, तो हो जाइए खुश, वजह जानिये यहां

Aloevera: एलोवेरा का पौधा आज कल हर किसी के घर में लगा होता है. बालकनी में लोग एलोवेरा का पौधा (Aloevera Plant) सजावट के तौर पर भी रखते हैं. इसके पौधे को स्किन और हेयर केयर प्रोडक्ट में (Skin & Hair product) ख़ूब इस्तेमाल किया जाता है. खास बात यह है कि यदि आपके घर में एलोवेरा का पौधा लगा हुआ है और उसमें फूल निकलने शुरू हो गए हैं तो यह शुभ संकेत माने जाते हैं. एलोवेरा के कई प्रकार के फायदे (Aloevera Benefits) भी होते है. आइये जानते हैं.

एलोवेरा के पौधे में फूल

यदि आपके एलोवेरा के पौधे में फूल निकलना शुरू हो चुके हैं तो इसका मतलब है कि घर में सुख संपदा आने वाली है हालाँकि एलोवेरा के पौधे में तभी फूल निकलता है जब वह बहुत पुराना हो जाता है.

यह भी पढ़ें: रात के समय कभी भी न खाएं ये चीजें, शरीर को हो सकता है इस तरह नुकसान

एलोवेरा जेल लगाने के फायदे

एक्ने,पिम्पल की समस्या
एलोवेरा जेल की मदद से एक्ने,पिम्पल की समस्या ठीक हो जाती है इसीलिए अधिकतर ब्यूटी प्रोडक्ट में एलोवेरा का प्रयोग किया जाता है.

त्वचा को नमी

एलोवेरा में एंटीसेप्टिक और एंटी इन्फ्लामेट्री गुण भी होते हैं. जिससे त्वचा को नमी और पोषण मिलता है. एलोवेरा लगाने से रूखी और बेजान त्वचा में भी जान आ जाती है.

शुगर की बीमारी में

एलोवेरा का रस शुगर की बीमारी में भी काफी लाभकारी होता है. इसकी मदद से ब्लड शुगर कंट्रोल करने में मदद मिलती है और शरीर में इन्सुलिन को उत्तेजित करने में भी हेल्प मिलती है.

यह भी पढ़ें: Weight Loss: डाइटीशियन की बताई हुए इन टिप्स को करें फॉलो, चुटकियों में दूर होगा बेली फैट

Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close