विज्ञापन
Story ProgressBack

Benifits of Aloe Vera: गर्मियों में सेहत के लिए वरदान है एलोवेरा का जूस, जानें डायटीशियन की राय

Benifits of Aloevera Juice: चिलचिलाती धूप में तेज सिरदर्द, डिहाइड्रेशन, कब्ज, सर्दी-खासी, यहां तक कि स्किन का फटना और खुरदुरा होना, इन सभी बीमारियों का एक ही सॉल्युशन है, जो आपको इन सभी बीमारियों से चुटकियों में छुटकारा दिला सकता है.

Read Time: 3 min
Benifits of Aloe Vera: गर्मियों में सेहत के लिए वरदान है एलोवेरा का जूस, जानें डायटीशियन की राय
aloevera benefits

Aloevera benefits: गर्मियों का मौसम आते ही हर किसी को छोटी-छोटी बीमारियां परेशान करने लग जाती हैं. चिलचिलाती धूप में तेज सिरदर्द, डिहाइड्रेशन, कब्ज, सर्दी-खासी, यहां तक कि स्किन का फटना और खुरदुरा होना, इन सभी बीमारियों का एक ही सॉल्युशन है, जो आपको इन सभी बीमारियों से चुटकियों में छुटकारा दिला सकता है. इसके लिए बस आपको इस जूस को डाइट (Aloevera juice pine ke fayde) में शामिल करना है और शरीर को इन दुनिया भर के रोगों से मुक्ति मिल जाएगी.

डाइटीशियन नीलम ने इन सभी बीमारियों को जड़ से ख़त्म करने के लिए खाली पेट सुबह एक ग्लास एलोवेरा जूस पीने की सलाह दी है, जो आपको इन समस्याओं से छुटकारा दिला सकता है. साथ ही इससे और भी कई फ़ायदे (Benefits of aloevera juice in hindi) होंगे. आइए जानते हैं उनके बारे में.

डिटॉक्स करने में

एलोवेरा का जूस शरीर से टॉक्सिन पदार्थ को निकालने में सहायक होता है. हमारे शरीर में कई जहरीले पदार्थ होते हैं जो बीमारियों को बढ़ावा देते हैं. यदि आप शरीर को डिटॉक्स करना चाहते हैं तो एलोवेरा का जूस पीएं. इससे आपको काफी फायदा मिलेगा.

हेडेक ठीक करने में 

चिलचिलाती धूप की वजह से सिरदर्द की समस्या आम है, ऐसे में एलोवेरा जूस की सहायता लें. रोजाना सुबह खाली पेट एलोवेरा जूस पीने से आपको हेडेक जैसी परेशानियों से छुटकारा मिल जाएगा.

पेट के लिए

शरीर में आधी से ज़्यादा बीमारी पेट की वजह से होती हैं. यदि पेट साफ नहीं होता है तो कई प्रकार की दिक़्क़त होने लगती है. लेकिन, यदि आप रोजाना एलोवेरा का सेवन करेंगे तो आपको कब्ज और पेट की अन्य समस्याओं से मुक्ति मिल जाएगी.

एनीमिया

सुबह खाली पेट एलोवेरा जूस पीने से रेड ब्लड सेल्स की संख्या में वृद्धि होती है. यदि कोई एनीमिया की बीमारी से पीड़ित है तो उससे भी छुटकारा मिल जाता है, सिर्फ 1 गिलास एलोवेरा जूस पीने से.

स्किन के लिए

एलोवेरा जूस पीने से न सिर्फ अंदरूनी रूप से बल्कि बाहरी रूप से भी कई फायदे पहुंचाता हैं, इसका सेवन करने से त्वचा बेदाग होती है और त्वचा में चमक आती है. आप चाहें तो एलोवेरा जेल को भी चेहरे पर अप्लाई कर सकते हैं, यह भी काफी फ़ायदेमंद होता है.

यह भी पढ़ें: Mulberry Fruit Benifits: शहतूत का फल खाने से आप इन बीमारियों से रहेंगे दूर, जानें इसके फायदे

Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close