विज्ञापन
Story ProgressBack

Akshaya Tritiya 2024: अक्षय तृतीया पर चढ़ाएं जाते हैं ये भोग, हमसे जान लीजिए प्रसाद बनाने की विधि

Akshaya Tritiya Puja: यदि आप भी अक्षय तृतीया पर भगवान विष्णु (Vishnu ji) और माता लक्ष्मी (Mata Laxmi) को प्रसन्न करना चाहते हैं तो हम आपको भोग में चढ़ाने के लिए कुछ चीज़ों के बारे में बता रहे हैं, आइये जानते हैं कैसे इन भोग को बनाते हैं...

Read Time: 3 mins
Akshaya Tritiya 2024: अक्षय तृतीया पर चढ़ाएं जाते हैं ये भोग, हमसे जान लीजिए प्रसाद बनाने की विधि

Akshay Tritiya Bhog Prasad: अक्षय तृतीया साल का सबसे शुभ दिन माना जाता है. इस दिन लोग सोने-चांदी की खरीदारी करते हैं और इस खास मौके पर भगवान विष्णु और लक्ष्मी जी की पूजा की जाती है. कहा जाता है कि भगवान विष्णु और लक्ष्मी जी को प्रसन्न करने के लिए मीठे पकवानों का भोग भी तैयार किया जाता है. इस दिन खास तौर से दूध से बनी चीजों का भोग लगाया जाता है. यदि आप भी अक्षय तृतीया पर भगवान विष्णु (Vishnu ji) और माता लक्ष्मी (Mata Laxmi) को प्रसन्न करना चाहते हैं तो हम आपको भोग में चढ़ाने के लिए कुछ चीज़ों के बारे में बता रहे हैं. आइये जानते हैं कैसे इन भोग को बनाते हैं...

खीर (Kheer)

भगवान विष्णु को खीर का भोग लगाएं. इसके लिए चावल, दूध, चीनी और सूखे मेवे से लज़ीज और स्वादिष्ट खीर बना सकते हैं. आप चाहें तो चावल के अलावा गाजर, साबूदाने की खीर भी बना सकते हैं. इसके लिए आपको दूध को उबालना होगा और उसमें कच्चे चावल डालकर धीमी आंच पर उसे पूरी तरह से पका लें और सबसे बाद में चीनी और सूखे मेवे डाल दें और आपकी खीर तैयार हो गई हैं.

हलवा (Halwa)

भगवान को हलवा भी भोग में लगाया जाता है. आप चाहें तो सूजी, बेसन, आटा और दाल से हलवा बना सकते हैं. वैसे सबसे आसान होता है आटा और सूजी का हलवा बनाना. इसके लिए आप आटा या सूजी लेकर उसे धीमी आंच में भून लें और आवश्यकता अनुसार चीनी डालें, धीमी आंच पर 2-3 पकाने के बाद इसमें काजू-किशमिश या सूखे मेवे डाल सकते हैं.

पेड़ा (Peda)

पेड़ा सबसे फास्ट बनने वाली मिठाइयों में से एक है. इसके लिए आपको दूध, केसर, खोया, चीनी और इलाइची पाउडर चाहिए होगा. इसमें आप दूध मिला लें, कढ़ाई में मावे को अच्छी तरह से भून लें. इसके बाद इसे गैस बंद करके ठंडा होने दें, उसके बाद इसमें इलाइची पाउडर और चीनी डाल सकते हैं. इस मिश्रण को थाली में फैलाकर आधे घंटे के लिए फ्रिज में रख दें और फ्रिज से निकाल कर आप उन पेड़ों को तैयार कर लें.

यह भी पढ़ें: Akshay Tritiya 2024: अक्षय तृतीया के दिन करें तुलसी के अचूक उपाय, पंडित जी ने दी ये राय

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Vegetarian लोगों के लिए बेस्ट हैं ये Protien Food, जानिए Health Benefits 
Akshaya Tritiya 2024: अक्षय तृतीया पर चढ़ाएं जाते हैं ये भोग, हमसे जान लीजिए प्रसाद बनाने की विधि
Vastu Tips for home: Are there any Vastu defects in your house? Know the easy ways to remove them from the Pandit ji
Next Article
Vastu Tips For Home: कहीं आपके घर में भी तो नहीं है वास्तु दोष, पंडित जी से जानिये दूर करने के आसान उपाय
Close
;