विज्ञापन
Story ProgressBack

Akshay Tritiya 2024: अक्षय तृतीया के दिन करें तुलसी के अचूक उपाय, पंडित जी ने दी ये राय

अक्षय तृतीया की तिथि (Akshaya Tritiya date) इस बार 10 मई 2024 को है. पंडित दुर्गेश ने अक्षय तृतीया के दिन तुलसी से जुड़े कुछ उपायों की जानकारी दी है. जो हम आपके साथ साझा करने जा रहे हैं...

Read Time: 2 mins
Akshay Tritiya 2024: अक्षय तृतीया के दिन करें तुलसी के अचूक उपाय, पंडित जी ने दी ये राय

Akshaya Tritiya Tulsi Upay: हिन्दू धर्म में अक्षय तृतीया का विशेष महत्व है. अक्षय तृतीया के दिन बहुत सारे शुभ मुहूर्त होते हैं, इस दिन का इंतजार पूरे साल किया जाता है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार इस दिन सोने-चांदी की खरीदारी (gold and silver shopping) करना शुभ होता है. अक्षय तृतीया की तिथि (Akshaya Tritiya date) इस बार 10 मई 2024 को है. पंडित दुर्गेश ने अक्षय तृतीया के दिन तुलसी से जुड़े कुछ उपायों की जानकारी दी है. जो हम आपके साथ साझा करने जा रहे हैं...

घी का दीपक ज़रूर लगाना चाहिए

तुलसी के पौधे में माता लक्ष्मी का वास माना जाता है. कहा जाता है कि अक्षय तृतीया के दिन आप तुलसी का नया पौधा अपने घर में लाएं. ऐसा करने से तुलसी माता प्रसन्न होती है. इसके साथ ही तुलसी जी की पूजा करने के बाद उनके सामने घी का दीपक ज़रूर लगाना चाहिए. ऐसा करने से व्यक्ति को धन और स्वास्थ्य संबंधी लाभ देखने को मिल सकते हैं.

तुलसीदल जरूर डालें भोग में

भगवान विष्णु को तुलसी अतिप्रिय हैं. बिना तुलसीदल के उनका भोग अधूरा माना जाता है. ऐसे में अक्षय तृतीया के दिन भगवान विष्णु के भोग में तुलसी पत्र अवश्य डालें, ऐसा करने से भगवान विष्णु प्रसन्न होते हैं और जातक की सभी मनोकामनाएं पूरी हो जाती है

पीले फूल चढ़ाएं

अक्षय तृतीया के दिन मंदिर जाकर भगवान विष्णु को पीले फूलों के साथ तुलसी के कुछ पत्ते भी चढ़ाना चाहिए. ऐसा करने से भगवान विष्णु के साथ-साथ माता लक्ष्मी की भी कृपा भक्त पर होती है.

स्वास्तिक का चिन्ह बनाएं

अक्षय तृतीया के दिन तुलसी पर स्वास्तिक का चिन्ह बनाएं और तुलसी की पूजा में धूप, दीप, गंध, पुष्प आदि जरूर अर्पित करें, ऐसा करने से विष्णु जी प्रसन्न होते हैं.

यह भी पढ़ें: Akshay Tritiya 2024: अक्षय तृतीया के दिन नहीं करना चाहिए ये काम, पंडित जी से जानिए क्यों

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी ज्योतिष व लोक मान्यताओं पर आधारित है. इस खबर में शामिल सूचना और तथ्यों की सटीकता के लिए NDTV किसी भी तरह की ज़िम्मेदारी या दावा नहीं करता है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Kanwar Yatra 2024: कब से शुरू होगी भोलेनाथ के भक्तों की कांवर यात्रा, शिवलिंग के अभिषेक की तिथि जानिये यहां
Akshay Tritiya 2024: अक्षय तृतीया के दिन करें तुलसी के अचूक उपाय, पंडित जी ने दी ये राय
Do not eat these things in lunch even by mistake, these can cause harm to the body.
Next Article
Lunch में भूलकर भी इन चीजों को न खाएं, फायदे की जगह हो जाएगा नुकसान 
Close
;