विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 15, 2023

जबलपुर : 40 हजार वृक्ष लगाने का संकल्प लेकर साइकिल से निकले दो युवक

कपड़े, बिस्तर, साइकिल सुधारने का सामान, पानी की बोतल और भी जो जरूरी सामान हैं. वह सब साइकिल पर ही लेकर यह देश की यात्रा पर निकले हैं.

Read Time: 3 min
जबलपुर : 40 हजार वृक्ष लगाने का संकल्प लेकर साइकिल से निकले दो युवक
ग्राउंड वाटर बचाने की भी है मुहिम

जबलपुर के स्वतंत्रता दिवस समारोह में शामिल होने आए दो मित्रों से एनडीटीवी की मुलाकात हुई. दोनों मित्र दिलीप और विनोद पर्यावरण रक्षा के लिए अपनी साइकिल से पूरे देश का भ्रमण करने के लिए निकले हैं. राजस्थान के अलवर जिले के विनोद और दिलीप आज अपनी पर्यावरण यात्रा को लेकर जबलपुर आए हैं. एनडीटीवी से बातचीत के दौरान दिलीप कुमार ने बताया कि वह राजस्थान के सरिस्का नेशनल पार्क के पास रहते हैं. जब वे छोटे थे, वहां घना जंगल हुआ करता था. बहुत से वन्य प्राणी उस में रहते थे. लेकिन जनता ने अपने लाभ के लिए उस सघन वन को लगभग नष्ट कर दिया. 

dpqd4qmg

अविवाहित हैं दोनों दोस्त

ग्राउंड वाटर बचाने की भी है मुहिम
इनका मानना है कि यदि वृक्षारोपण नहीं किया गया तो अंडरग्राउंड वाटर भी कम होगा, वर्ष भी कम होगी और गर्मी बढ़ेगी. इसी संकल्प के साथ 40,000 किलोमीटर और 40 हजार वृक्ष लगाने का संकल्प लेकर 11 मार्च को दिलीप अकेले ही निकले थे. पिछले माह एक साथी विनोद मेघवाल मिल गया अब दोनों बाकी देश की यात्रा करेंगे.

ये भी पढ़ें- स्वतंत्रता दिवस समारोह में अचानक मंच पर गिरे मध्य प्रदेश के मंत्री, भेजा गया अस्पताल

जनता कर रही है सहयोग
विनोद मेघवाल ने बताया कि उन्हें सरकार से किसी भी राज्य से कोई सहयोग नहीं मिला है. लेकिन जहां भी जाते हैं जनता का प्यार और सहयोग उन्हें लगातार मिल रहा है. इसी से उनकी इच्छा शक्ति बढ़ी है. अब वे पूरे भारत की यात्रा करेंगे.

34rll73g

सभी जरुरी सामान साइकिल पर लेकर चल रहे

सभी जरुरी सामान साइकिल पर लेकर चल रहे
कपड़े, बिस्तर, साइकिल सुधारने का सामान, पानी की बोतल और भी जो जरूरी सामान हैं. वह सब साइकिल पर ही लेकर यह देश की यात्रा पर निकले हैं. इन्होंने अपनी साइकिल में सोलर पैनल भी लगा रखा है. ताकि रात में कुछ लाइट जलाई जा सके और प्राकृतिक तरीके से मोबाइल को भी चार्ज किया जा सके.

58urh1t8

जनता कर रही है सहयोग

ये भी पढ़ें- सूरजपुर : गूगल से जानकारी लेना पड़ा महंगा, चंद मिनटों में ठगों ने उड़ा दिए लाखों रुपये

अविवाहित हैं दोनों दोस्त
दिलीप विनोद का कहना है कि वह अभी अविवाहित हैं और अभी विवाह की कोई मंशा भी नहीं है. वह अपना पूरा जीवन जनहित और जन सेवा में लगाना चाहते हैं. इस यात्रा के बाद इस मिशन को खत्म नहीं करेंगे बल्कि यात्रा से मिले अनुभवों को लेकर जनहित के अन्य कार्य करेंगे ताकि आने वाली पीढ़ियां खुशहाल जिंदगी गुजार सकें.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close