विज्ञापन
Story ProgressBack

Lok Sabha Election 2024: सच में देश का सबसे बड़ा पर्व! एक वोट नोट कराने पहुंचे 10 लोग

Third Phase Voting: जहां एक तरफ गिर के जंगलों में एक मतदाता के 10 लोगों की टीम वोट कराने पहुंची, वहीं कोरिया में एक परिवार से मतदान कराने के लिए पांच लोगों की टीम पहुंची..

Read Time: 2 mins
Lok Sabha Election 2024: सच में देश का सबसे बड़ा पर्व! एक वोट नोट कराने पहुंचे 10 लोग
इस बूथ पर एक मतदाता ने दिया वोट

Election Special News: पूरे देश में मंगलवार, 7 मई को लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election 2024) के तीसरे चरण का मतदान (3rd Phase Voting) संपन्न हुआ. इस चरण में कई बड़े नेताओं ने भी अपना मत दिया. ये चरण इसलिए भी खास रहा क्योंकि देश से कई अनोखे मामले सामने आए. जहां एक तरफ गुजरात (Gujarat) के गिर जंगल (Gir Forest) में रहने वाले एक मतदाता के मत के लिए आयोग के 10 अधिकारी पहुंचे, वहीं, छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के कोरिया (Koriya) में एक परिवार के मतदान के लिए आयोग की पांच लोगों की टीम पहुंची. इन दोनों से आप समझ सकते हैं कि एक-एक वोट की लोकतंत्र में कितनी अधिक अहमियत होती है..

अधिकारियों ने की दो दिन तक यात्रा

चुनाव के लिए देश के हर मतदाता का वोट जरूरी है. इसका परिचय एक बार फिर चुनाव आयोग ने दिया. एक मतदाता से मतदान करवाने के लिए गुजरात के गिर जंगल के बेहद सुदूर क्षेत्र में मतदान केंद्र बनाया गया.  10 लोगों की टीम यहां पहुंची, जहां महंत हरिदास नाम के एक पुजारी ने मतदान किया. यह मतदान केंद्र ऊना जिले के बानेज में बनाया गया था. इस मतदान केंद्र तक पहुंचने के लिए मतदान कर्मियों को 2 दिनों की यात्रा करनी पड़ी. गिर जंगल के कच्चे सड़क से होते हुए बस से वे केंद्र तक पहुंची.

ये भी पढ़ें :- MP में सबसे ज्यादा राजगढ़ तो भिंड में सबसे कम वोटिंग, जानिए भोपाल, गुना, ग्वालियर, विदिशा, बैतूल, मुरैना व सागर का हाल?

इस बूथ पर सिर्फ एक परिवार ने दिया वोट

इस बूथ पर सिर्फ एक परिवार ने दिया वोट

एक परिवार के लिए पहुंची आयोग की टीम

छत्तीसगढ़ के कोरिया जिले के शेराडांड मतदान केंद्र पर लोकतंत्र की मजबूती के लिए पांच मतदाताओं से मतदान कराने के लिए जिला निर्वाचन आयोग हर बार अस्थायी मतदान केंद्र बनाती है. इस बार भी यहां एक ही परिवार के पांच लोगों से मतदान कराने के लिए आयोग के पांच लोग पहुंचे. हर विधानसभा या लोकसभा चुनाव में यह चुनाव केंद्र चर्चा का विषय बना रहता है. हर बार यहां अस्थायी चुनाव केंद्र बनाया जाता है.

ये भी पढ़ें :- Lok Sabha Election 2024: छत्तीसगढ़ के रायगढ़ में सबसे ज्यादा तो बिलासपुर में सबसे कम रहा Vote Percentage, जानें कहा कैसा रहा मतदान

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Indian Railways: क्या है कवच, जिसकी बंगाल रेल हादसे के बाद एक बार फिर से हो रही है चर्चा
Lok Sabha Election 2024: सच में देश का सबसे बड़ा पर्व! एक वोट नोट कराने पहुंचे 10 लोग
NEET 2024 Answer Key Release Date Stay Updated Here
Next Article
कब जारी होगी NEET 2024 की Answer Key ? जानें यहां
Close
;