विज्ञापन
Story ProgressBack

Lok Sabha Election 2024: छत्तीसगढ़ के रायगढ़ में सबसे ज्यादा तो बिलासपुर में सबसे कम रहा Vote Percentage, जानें कहा कैसा रहा मतदान

Elections 2024 voter turnout: तीसरे चरण के मतदान में छत्तीसगढ़ में लगभग 66.99% मतदान हुआ. आइए जानते हैं किस सीट पर कितना परसेंट रहा मतदान..

Read Time: 4 mins
Lok Sabha Election 2024: छत्तीसगढ़ के रायगढ़ में सबसे ज्यादा तो बिलासपुर में सबसे कम रहा Vote Percentage, जानें कहा कैसा रहा मतदान
Lok Sabha elections

Lok Sabha Election Phase 3 Voting: लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) की शेष 7 सीट पर मंगलवार शाम छह बजे मतदान समाप्त हो गया. अंत समय तक यहां लगभग 67% मतदान हुआ. इस चरण में कुल 168 उम्मीदवार मैदान में थे, लेकिन सीधा मुकाबला सत्ताधारी भारतीय जनता पार्टी (BJP) और विपक्षी कांग्रेस (Congress) के बीच रहा. पूरे प्रदेश से चुनाव के दौरान एक बड़ी घटना सामने आई, जहां रायगढ़ लोकसभा क्षेत्र (Raigarh Lok Sabha Seat) के जशपुर जिले में मतदान करने पहुंचे बुजुर्ग की मतदान केंद्र में मौत हो गई.

Baloda Bazar Election Booth

Baloda Bazar Election Booth

वहीं, सरगुजा (Surguja) और रायगढ़ लोकसभा क्षेत्रों में मतदान केंद्र में मतदाताओं पर मधुमक्खियों ने हमला कर दिया. इस घटना में कुल 13 ग्रामीण घायल हो गए. अधिकारियों ने बताया कि मतदान का अंतिम आंकड़ा अभी प्राप्त नहीं हुआ है, इसलिए ये आंकड़े बढ़ सकते हैं. उनका कहना था कि मतदान समय तक मतदान केंद्र परिसर में प्रवेश कर चुके मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकते हैं. उनके अनुसार कुछ मतदान केंद्रों में मतदाता कतार में अपनी बारी का इंतजार कर रहे हैं.

इन सीटों पर तीसरे चरण में पूरा हुआ मतदान (CG Third Phase Lok Sabha Seats)

निर्वाचन कार्य से जुड़े अधिकारियों ने बताया कि तीसरे चरण के तहत छत्तीसगढ़ के रायपुर, दुर्ग, बिलासपुर, कोरबा, जांजगीर-चांपा (अनुसूचित जाति के लिए सुरक्षित), सरगुजा (अनुसूचित जनजाति के लिए सुरक्षित) और रायगढ़ (अनुसूचित जनजाति के लिए सुरक्षित) सीट पर मतदान हुआ. सभी जगहों पर सुबह सात बजे मतदान प्रारंभ हुआ और शाम छह बजे समाप्त हो गया. अधिकारियों ने बताया कि राज्य की सात सीट पर शाम पांच बजे तक 66.87 फीसदी मतदाताओं ने मतदान किया.

Koriya Election Booth

Koriya Election Booth

ऐसे रहा वोटिंग परसेंटेज (Chhattisgarh Voting Percentage)

अधिकारियों ने बताया कि कोरबा सीट में 70.60 फीसदी, जांजगीर-चांपा में 62.44 फीसदी, दुर्ग में 67.33 फीसदी, बिलासपुर में 60.05 फीसदी, रायगढ़ में 76.38 फीसदी, रायपुर में 61.25 फीसदी और सरगुजा में 74.59 फीसदी मतदाताओं ने वोट डाला.उन्होंने बताया कि राज्य में भीषण गर्मी के कारण सुबह मतदान प्रारंभ होने से पहले ही मतदाता मतदान केंद्र तक पहुंचने लगे थे, लेकिन दोपहर में गर्मी बढ़ने के साथ ही मतदाताओं की संख्या में कमी देखी गई. उनके अनुसार, बाद में शाम को मतदाता अपने घरों से बाहर निकले और मतदान किया.

इनके भाग्य का 4 जून को होगा फैसला (Third Phase CG Lok Sabha Candidates)

चुनाव आयोग के अधिकारियों ने बताया कि छत्तीसगढ़ में तीसरे चरण में 26 महिलाओं सहित कुल 168 उम्मीदवार मैदान में हैं. इस चरण में कुल 1,39,01,285 मतदाता थे, जिनमें 69,33,121 पुरुष, 69,67,544 महिलाएं और 620 तृतीय लिंगी थे. उन्होंने बताया कि रायपुर सीट पर सबसे अधिक 38, बिलासपुर में 37, कोरबा में 27, दुर्ग में 25, जांजगीर-चांपा में 18, रायगढ़ में 13 और सरगुजा में 10 उम्मीदवार हैं. सात निर्वाचन क्षेत्रों में 15,701 मतदान केंद्र स्थापित किए गए थे, जिनमें 25 मतदान केंद्रों को अति संवेदनशील और 1072 को संवेदनशील के रूप में वर्गीकृत किया गया था.

VIshnu Dev Sai Casts Vote

VIshnu Dev Sai Casts Vote

ये भी पढ़ें :- MP में सबसे ज्यादा राजगढ़ तो भिंड में सबसे कम वोटिंग, जानिए भोपाल, गुना, ग्वालियर, विदिशा, बैतूल, मुरैना व सागर का हाल?

प्रशासन और आयोग ने किया खास इंतजाम

अधिकारियों ने बताया कि तीसरे चरण के लिए कुल 77,592 मतदान कर्मियों को तैनात किया गया था. उन्होंने बताया कि मतदान ड्यूटी के लिए केंद्रीय बलों की लगभग 202 कंपनियों और जिला पुलिस बल तथा जिला रिजर्व गार्ड के 60 हजार से अधिक जवानों को तैनात किया गया था. राज्य की 11 लोकसभा सीट पर तीन चरणों में चुनाव हुए. नक्सल प्रभावित बस्तर निर्वाचन क्षेत्र (अनुसूचित जनजाति के लिए सुरक्षित) में 19 अप्रैल को तथा राज्य की तीन अन्य सीट- राजनांदगांव, कांकेर (एसटी) और महासमुंद में 26 अप्रैल को दूसरे चरण में मतदान हुआ था.

ये भी पढ़ें :- छत्तीसगढ़ में कई जगहों पर टॉर्च की रोशनी में हुई वोटिंग,मतदान पर पड़ी मौसम की मार

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Chhattisgarh: सीएएफ जवानों की गाड़ी का ब्रेक फेल, खाई में गिरने से दो की मौत 
Lok Sabha Election 2024: छत्तीसगढ़ के रायगढ़ में सबसे ज्यादा तो बिलासपुर में सबसे कम रहा Vote Percentage, जानें कहा कैसा रहा मतदान
In the case of wife relationship with another man Chhattisgarh High Court considered the husband entitled to divorce High Court made an important comment
Next Article
CG High Court: पत्नी का गैर मर्द से संबंध मामले में छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट का बड़ा फैसला, पति को माना तलाक का हकदार
Close
;