विज्ञापन
Story ProgressBack

Union Budget 2024: निर्मला के अंतरिम बजट में किसको क्या मिला? जानिए 10 बड़ी बातें

लोकसभा चुनाव से पहले वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman)ने अपने अंतरिम बजट में किसी बड़ी घोषणा से परहेज करने के साथ-साथ आयकर में भी कोई राहत नहीं दी है. उनका बजट मूल रूप से महिलाओं और युवाओं पर फोकस था. इसके अलावा गरीबों को घर और आम लोगों को फ्री बिजली देने जैसी घोषणाएं भी निर्मला ने अपने बजट भाषण में की.

Read Time: 5 min
Union Budget 2024: निर्मला के अंतरिम बजट में किसको क्या मिला? जानिए 10 बड़ी बातें

Union Budget 2024: लोकसभा चुनाव से पहले वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman)ने अपने अंतरिम बजट में किसी बड़ी घोषणा से परहेज करने के साथ-साथ आयकर में भी कोई राहत नहीं दी है. उनका बजट मूल रूप से महिलाओं और युवाओं पर फोकस था. इसके अलावा गरीबों को घर और आम लोगों को फ्री बिजली देने जैसी घोषणाएं भी निर्मला ने अपने बजट भाषण में की. उन्होंने अपने स्पीच की शुरुआत में मोदी सरकार की उपलब्धियां गिनाते हुए कहा कि बीते 10 सालों में सरकार के प्रयासों से 25 लाख लोग गरीबी रेखा से बाहर आएं हैं. भाषण के दौरान उन्होंने बताया कि उनकी सरकार का फोकस चार जातियों पर है. वे हैं- महिला, गरीब, युवा और किसान. भाषण के अंत में उन्होंने उम्मीद वाली बात भी कही. उन्होंने कहा- नई सरकार जब अपना बजट पेश करेगी तो उसमें बड़ी घोषणाएं होंगी. अब 10 प्वाइंट में जान लेते हैं मोदी सरकार के अंतरिम बजट की क्या खास बाते हैं. 

नौकरीपेशा को टैक्स में कोई राहत नहीं

अंतरिम बजट का हवाला देते हुए वित्त मंत्री ने कहा कि इस बार टैक्स स्लैब में कोई बदलाव नहीं किया गया है. पहले की तरह आयकर सीमा 7 लाख बनी रहेगी और ओल्ड और न्यू टैक्स स्लैब बरकरार रहेगा. जाहिर इस घोषणा से नौकरीपेशा लोगों के हाथ निराशा लगी है. 

10 big announcement of Union Budget 2024

10 big announcement of Union Budget 2024
Photo Credit: ANI

हाउसिंग स्कीम लाएगी सरकार

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बताया कि मोदी सरकार हर गरीब को घर देगी. इस मकसद को पूरा करने के लिए सरकार नई हाउसिंग स्कीम लाएगी. जिसमें किराए के मकानों, झुग्गियों या अनधिकृत कॉलोनियों में रहने वाले लोगों को अपना घर खरीदने की सुविधा मिलेगी. 

 4 करोड़ मकानों का लक्ष्य होगा पूरा

वित्त मंत्री ने कहा कि मोदी सरकार ने हर गरीब को घर देने का वादा कर रखा है. उन्होंने बताया कि सरकार 2 करोड़ घर गरीबों को सौंप चुकी है और 4 करोड़ घरों का लक्ष्य प्राप्त करने के नजदीक है. सीतारमण ने कहा कि हमारी सरकार ने 70 फीसद महिलाओं को घर देने का काम किया है. 

फ्री बिजली का एलान

वित्त मंत्री ने अपने बजट भाषण में एलान करते हुए कहा कि आने वाले समय में रूफटॉप सोलराइजेशन से 1 करोड़ परिवारों को लाभ होगा. उन्होंने कहा कि इससे मासिक 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली मिलेगी. वित्त मंत्री ने दावा किया कि इससे 15,000 से 18,000 रुपये तक की बचत होने की उम्मीद है। 

 रक्षा खर्च 11.1% तक बढ़ा

वित्त मंत्री के मुताबिक मोदी सरकार ने दुनिया की वर्तमान परिस्थितियों को देखते हुए डिफेंस पर खर्च को 11.1 फीसदी बढ़ा दिया है. अब GDP का कुल 3.4 फीसदी हो गया है. 

रेलवे को और अपग्रेड करेंगे

अपने अंतरिम बजट में वित्त मंत्री ने बताया कि रेलवे के लिए तीन नए रेल कॉरिडोर बनाए जाएंगे. इनमें पहला ऊर्जा,खनिज एवं सीमेंट कॉरिडोर, दूसरा पत्तन संपर्कता कॉरिडोर और तीसरा अधिक यातायात वाला कॉरिडोर होगा.इसके अलावा यात्रियों का सफर आरामदायक बनाने के लिए 40 हजार समान्य बोगियों को वंदे भारत के तर्ज पर अपग्रेड किया जाएगा. 

आयुष्मान भारत का विस्तार 

वित्त मंत्री ने बताया कि देश में सभी आशा कार्यकर्ताओं, आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं और सहायकों के लिए आयुष्मान भारत के तहत स्वास्थ्य देखभाल कवर का विस्तार 

'लखपति दीदी' पर ऐलान

वित्त मंत्री ने बजट भाषण में बताया कि उनकी सरकार का फोकस महिलाओं पर है. इसलिए सरकार ने 3 करोड़ महिलाओं को लखपति दीदी बनाने की योजना बनाई है और अभी तक एक करोड़ को लखपति बना दिया है. 

9-14 साल की लड़कियों को मुफ्त टीका

सर्वाइकल कैंसर को खत्म करने के लिए सरकार ने बड़ा कदम उठाया है. वित्त मंत्री ने बताया कि सरकार पूरे देश में 9-14 वर्ष की लड़कियों के लिए बड़े पैमाने पर टीकाकरण अभियान चलाएगी और ये मुफ्त होगा. 

स्पोर्ट्स पर खर्च बढ़ा है

निर्मला सीतारमण ने खेल मंत्रालय को 3442.32 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं. इसी साल होने वाले ओलंपिक के मद्देनजर ये बढ़ोतरी अच्छी मानी जा रही है. इस बजट में से खेलो इंडिया को 900 करोड़ का आवंटन हुआ है.

ये भी पढ़ें: Union Budget 2024: इनकम टैक्स पर कोई राहत नहीं, वित्त मंत्री बोलीं- स्लैब और रिजीम में बदलाव नहीं

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close