विज्ञापन
Story ProgressBack

अब एक साल में 2 बार होंगे कॉलेज एडमिशन ! UGC ने दी मंजूरी

College Admission 2024: जिस तरह विदेशी विश्वविद्यालयों में एक साल में दो बार एडमिशन लेने की जरूरत होती है. ठीक उसी तरह अब भारतीय विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में भी दो बार एडमिशन की अनुमति होगी.

Read Time: 2 mins
अब एक साल में 2 बार होंगे कॉलेज एडमिशन ! UGC ने दी मंजूरी
अब एक साल में 2 बार होंगे कॉलेज एडमिशन ! UGC ने दी मंजूरी

College Admission 2024: जिस तरह विदेशी विश्वविद्यालयों (Foreign Universities) में एक साल में दो बार एडमिशन लेने की जरूरत होती है. ठीक उसी तरह अब भारतीय विश्वविद्यालयों और कॉलेजों (Indian Universities & College) nमें भी दो बार एडमिशन की अनुमति होगी. इस बात की जानकारी खुद UGC चैयरमेन एम जगदीश कुमार ने दी. जगदीश कुमार ने बताया कि अब इस फैसले को हरी झंडी दे दी गई है. इसके तहत अब देश केविश्वविद्यालय और कॉलेज एक साल में दो बार एडमिशन दे पाएंगे. इसके तहत साल 2024-25 के सेशन में छात्रों को जुलाई-अगस्त और जनवरी-फरवरी दो बार एडमिशन की सुविधा शुरू की जाएगी.

क्या बोले UGC के चैयरमेन ?

UGC चैयरमेन एम जगदीश कुमार ने PTI-भाषा से कहा कि अगर एक कॉलेजों के अंदर एक साल में दो बार एडमिशन शुरू किया जाता है तो इससे कॉलेज के बच्चों और युवा छात्रों को काफी फायदा मिलेगा. ऐसे में अगर कोई छात्र किसी वजह से पहली बार में एडमिशन नहीं ले पाते तो अब उनका साल खराब नहीं होगा और उनके पास दोबारा एडमिशन लेने का मौका होगा. दरअसल, कई बार देखा गया है कि निजी कारण, स्वास्थ्य कारण या फिर परीक्षा का रिजल्ट देर से आने के चलते बच्चे जुलाई-अगस्त में एडमिशन लेने से चूक जाते थे. ऐसा होने पर उनके पास कोई दूसरा विकल्प नहीं होता था.

ये भी पढ़ें : 

किसान का बेटा बना IAS, तो वर्दी के शौक़ीन दो सगे भाइयों ने भी पास की UPSC  

जानिए इससे क्या होगा फ़ायदा ?

एक साल में दो बार एडमिशन मिलने से युवा छात्रों में रोजगार के अवसर बेहतर होंगे. अगर छात्र पहले सेशन में एडमिशन न ले पाएं तो उन्हें फिर से एक साल का इंतज़ार नहीं करण पड़ेगा. लेकिन इसके साथ ही जगदीश कुमार ने एक और बात स्पष्ट की. उन्होने कहा कि कोई भी विश्वविद्यालय या कॉलेज इस फैसले के लिए बाध्य नहीं होगा. यानी कि किसी भी कॉलेज या यूनिवर्सिटी को साल में दो बार एडमिशन देना जरूरी नहीं होगा. इस सुविधा को सिर्फ लचीलापन लाने के लिए लाया गया है.

ये भी पढ़ें :

UPSC Result 2023: UPSC के 10 होनहार जिनका प्रीमियर इंस्टिट्यूट्स से हैं नाता 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Odisha New CM: ओडिशा को मिला पहला भाजपाई सीएम, मोहन माझी 12 जून को लेंगे शपथ
अब एक साल में 2 बार होंगे कॉलेज एडमिशन ! UGC ने दी मंजूरी
New CM of Odisha: Who is Mohan Charan Majhi will be next Chief Minister of Odisha know the Profile of Mohan Charan Majhi
Next Article
New CM of Odisha: कौन हैं मोहन माझी, जिसे बीजेपी ने चुना है ओडिशा का मुख्यमंत्री
Close
;