विज्ञापन
Story ProgressBack

चुनाव आयोग ने जारी किया इलेक्टोरल बॉन्ड का डेटा, जानें कैसे देखें किसे मिला कितना चंदा?

SBI Electoral Bond Data: चुनाव आयोग ने गुरुवार को एसबीआई द्वारा दिया गया इलेक्टोरल बॉन्ड का डेटा जारी कर दिया है. आयोग ने इसके लिए दो सूचियां जारी की हैं.

Read Time: 2 min
चुनाव आयोग ने जारी किया इलेक्टोरल बॉन्ड का डेटा, जानें कैसे देखें किसे मिला कितना चंदा?
फाइल फोटो

Electoral Bond Data Released: सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) के आदेश के बाद चुनाव आयोग (Election Commission) ने गुरुवार को चुनावी बॉन्ड (Electoral Bond Data) का डेटा जारी कर दिया है. आयोग ने अपनी वेबसाइट पर 763 पन्नों की दो लिस्ट जारी की है, जिसमें चुनावी बॉन्ड का लेखा जोखा है. पहली सूची में इलेक्टोरल बॉन्ड (Electoral Bond) खरीदने वालों की जानकारी है, जबकि दूसरी सूची में राजनीतिक दलों (Political Parties) को मिले बॉन्ड की जानकारी है. हालांकि, इस डेटा में अभी यह नहीं दर्शाया गया है कि किन लोगों ने किस पार्टी को कितना चंदा दिया है.

बता दें कि बीते दिनों सुप्रीम कोर्ट की फटकार के बाद स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने चुनाव आयोग को चुनावी बॉन्ड का डेटा शेयर किया था. जिसके बाद गुरुवार को आयोग ने इसे पब्लिक की जानकारी के लिए जारी कर दिया. इलेक्टोरल बॉन्ड की सारी जानकारी चुनाव आयोग के वेबसाइट (Election Commission Official Website) पर उपलब्ध है, जिसे वेबसाइट पर विजिट कर देखा जा सकता है.

सुप्रीम कोर्ट ने SBI को लगाई थी फटकार

बता दें कि बीते दिनों इलेक्टोरल बॉन्ड को सुप्रीम कोर्ट द्वारा असंवैधानिक घोषित किए जाने के बाद कोर्ट ने एसबीआई को 6 मार्च तक पूरा डेटा चुनाव आयोग को देने का आदेश दिया था. जिस पर एसबीआई ने कोर्ट इसकी तारीख बढ़ाकर 30 जून करने की मांग की थी. 11 मार्च को इसकी सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने बैंक को फटकार लगाते हुए 12 मार्च की शाम तक पूरा डेटा चुनाव आयोग को देने का आदेश दिया था. जिसके बाद एसबीआई ने चुनावी बॉन्ड का सारा डेटा चुनाव आयोग को दिया.

यह भी पढ़ें - महतारी वंदन योजना: कांकेर की महिलाएं भगवान को अर्पित कर रही हैं पहली किस्त, जानिए इस पैसे का क्या होगा?

यह भी पढ़ें - 12 सालों से मीठे पानी की राह देख रहा है बेमेतरा...40 करोड़ खर्च कर भी 'नौ दिन चले अढाई कोस'

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
switch_to_dlm
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close