विज्ञापन
Story ProgressBack

Ram Mandir: अभेद्य किले में तब्दील हुई अयोध्या, 10,000 CCTV कैमरे, एंटी ड्रोन और हजारों पुलिसकर्मी तैनात

Strong Security in Ayodhya: उत्तर प्रदेश के डीजीपी (लॉ एंड ऑर्डर) प्रशांत कुमार ने बताया कि कानून व्यवस्था को दुरुस्त रखने के लिए करीब 10 हजार सीसीटीवी कैमरे से निगरानी रखी जा रही है. इसके साथ ही उन्होंने बताया कि अयोध्या में हजारों पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है.

Read Time: 4 mins
Ram Mandir: अभेद्य किले में तब्दील हुई अयोध्या, 10,000 CCTV कैमरे, एंटी ड्रोन और हजारों पुलिसकर्मी तैनात

Strong Security in Ayodhya: अयोध्या में रामलला के प्राण प्रतिष्ठा (Ramlala Pran Pratishtha) के मौके पर सुरक्षा की कड़ी व्यवस्था (Tight Security in Ayodhya) की गई है. उत्तर प्रदेश के डीजीपी (लॉ एंड ऑर्डर) प्रशांत कुमार (UP DGP) ने बताया कि कानून व्यवस्था (Law and Order) को दुरुस्त रखने के लिए करीब 10 हजार सीसीटीवी कैमरे से निगरानी रखी जा रही है. इसके साथ ही उन्होंने बताया कि अयोध्या (Ayodhya) में हजारों पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है. इसके साथ ही वीवीआईपी मूवमेंट (VVIP Movement) को देखते हुए खास इंतजाम किए गए हैं.

प्रशांत कुमार ने बताया कि अयोध्या में जहां भक्तों की भारी भीड़ देखी जा रही है, वहां सादे कपड़ों में पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है. इसके साथ ही धर्मपथ, रामपथ, हनुमानगढ़ी इलाके की गलियों और अशर्फी भवन रोड के इलाके में पुलिसकर्मी गश्त लगा रहे हैं. उन्होंने बताया कि भीड़ को कंट्रोल करने के लिए ड्रोन का इस्तेमाल किया जाएगा.

UP-ATS ने भी की गश्त

इससे पहले उत्तर प्रदेश की एंटी टेरर स्क्वॉड (ATS) की टीम ने शनिवार को अयोध्या में गश्त की थी. अयोध्या में वीवीआईपी मूमेंट को देखते हुए शहर के प्रमुख चौराहों और मार्गों में पुलिस बैरिकेडिंग की गई है. इसके साथ ही यातायात को नियंत्रित करने के लिए खास इंतजाम किए गए हैं.

AI तकनीक से लैस हैं सीसीटीवी

उत्तर प्रदेश के पुलिस महानिदेशक (कानून-व्यवस्था) प्रशांत कुमार के मुताबिक, 22 जनवरी को होने वाला 'प्राण प्रतिष्ठा' समारोह के लिए उत्तर प्रदेश पुलिस ने अयोध्या में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए हैं. उन्होंने बताया कि बेहतर सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए बड़े पैमाने पर तकनीक का इस्तेमाल किया जा रहा है. इसके लिए पूरे अयोध्या में 10,000 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं. 

कुमार ने बताया कि अयोध्या में लगाए गए सीसीटीवी कैमरों में से कुछ कैमरों में एआई-आधारित तकनीक का इस्तेमाल किया जा रहा है, ताकि आने-जाने वाले यात्रियों पर कड़ी नजर रखी जा सके.

मल्टीलिंगुअल पुलिसकर्मी हैं तैनात

प्रशांत कुमार ने बताया कि राम मंदिर परिसर में सादे कपड़ों में पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है. ये पुलिसकर्मी मल्टीलिंगुअल यानी कि बहुभाषी हैं. उन्होंने बताया कि इन पुलिसकर्मियों के अलावा एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीमें भी तैनात हैं. इन टीमों की मदद से सरयू नदी के किनारे भी विशेष सुरक्षा व्यवस्था की गई है. इसके साथ ही उन्होंने बताया कि सुरक्षा व्यवस्था को देखते हुए अंतरराष्ट्रीय और अंतरराज्यीय सीमा पर कड़ी जांच की जा रही है. इसके साथ ही सुरक्षा एजेंसियों से भी समन्वय जारी है.

एंटी ड्रोन सिस्टम है तैनात

एंटी ड्रोन सिस्टम के बारे में विस्तार से बताते हुए सुरक्षा मुख्यालय के पुलिस अधीक्षक (एसपी) गौरव बंसवाल ने बताया कि एंटी ड्रोन सिस्टम की मदद से आसपास उड़ने वाले किसी भी अनधिकृत ड्रोन का पता लगाया जा सकेगा. यह सिस्टम इतना पावरफुल है कि तुरंत ही यह अनधिकृत ड्रोन के टेक-ऑफ और लैंडिंग लोकेशन के बारे में बताएगा. इसके साथ ही उन्होंने बताया कि इस सिस्टम की खासियत यह है कि यह किसी भी ड्रोन को आसानी से अपने नियंत्रण में ले सकता है और इसे जहां चाहे वहां उतार सकता है.

ये भी पढ़ें - Ramlala Pran Pratishtha: देश-विदेश से आए 3000 VIP, प्राण प्रतिष्ठा के दौरान ये पांच लोग होंगे गर्भगृह में मौजूद

ये भी पढ़ें - Ram Raja Sarkar: रामलला की प्राण प्रतिष्ठा से पहले दुल्हन की तरह सजा ओरछा, जलाए गए मिट्टी के 5100 दिए

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
PNB Recruitment 2024: पंजाब नेशनल बैंक ने इन पदों के लिए निकाली 2700 भर्तियां, जानें आवेदन करने की अंतिम तिथि और पूरी प्रक्रिया
Ram Mandir: अभेद्य किले में तब्दील हुई अयोध्या, 10,000 CCTV कैमरे, एंटी ड्रोन और हजारों पुलिसकर्मी तैनात
indian Railways News You can visit these pilgrimage sites by Bharat Gaurav train read IRCTC Ticket Booking Details
Next Article
Indian Railway: भारत गौरव ट्रेन से कर सकते हैं इन 6 तीर्थ स्थलों के दर्शन, IRCTC ऐसे करा रहा है यात्रा
Close
;