विज्ञापन
Story ProgressBack

Good News : 2 साल में 108% की ग्रोथ, स्टार्टअप रैंकिंग में मध्य प्रदेश बना 'लीडर', CM ने ऐसे दी बधाई

Startup Awards And State Ranking Awards : राज्यों की स्टार्टअप रैकिंग 2022 और राष्ट्रीय स्टार्टअप पुरस्कार 2023 के परिणाम घोषित किए गए है. जिसमें भारत सरकार ने मध्यप्रदेश को स्टार्टअप रैंकिंग 2024 में "लीडर" अवॉर्ड प्रदान किया है.

Read Time: 5 min
Good News : 2 साल में 108% की ग्रोथ, स्टार्टअप रैंकिंग में मध्य प्रदेश बना 'लीडर', CM ने ऐसे दी बधाई

States Startup Ranking Framework 2022 : मध्य प्रदेश को वर्ष 2022 की राज्यों की स्टार्टअप रैंकिंग (States Startup Ranking) में लीडर के रूप में सम्मानित किया गया है. केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल (Union Commerce and Industry Minister Piyush Goyal) ने मंगलवार 16 जनवरी भारत मंडपम (Bharat Mandapam, New Delhi) में आयोजित राष्ट्रीय स्टार्टअप दिवस (National Startup Day) कार्यक्रम में मध्यप्रदेश को सम्मानित किया. सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम विभाग (MSME Department) के डायरेक्टर रोहित सिंह ने यह सम्मान ग्रहण किया.

दो साल में 108% की ग्रोथ

मध्य प्रदेश सरकार (Madhya Pradesh Government) ने फरवरी 2022 में नई स्टार्टअप नीति (New Startup Policy) जारी की थी. जिसका उद्घाटन  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) द्वारा वर्चुअली किया गया था. मई 2022 में इन्दौर में एक भव्य स्टार्टअप कॉनक्लेव (Startup Conclave) का आयोजन किया गया था. इस नई नीति के परिणामस्वरूप राज्य में डीपीआईआईटी मान्यता प्राप्त स्टार्टअप की संख्या एक साल ग्यारह महीने में  ही 108% से अधिक बढ़ गई है.

राज्यों की स्टार्टअप रैंकिंग का उद्देश्य प्रतिस्पर्धी और सहकारी संघवाद की भावना को बढ़ावा देना है. इससे स्टार्टअप्स को प्रोत्साहन मिल रहा है. स्टार्टअप रैंकिंग में प्रदेश के उच्च शिक्षा संस्थानों में स्टार्टअप उद्यम के प्रति जागरूकता पैदा करने के लिए एक कुशल तंत्र बनाने की पहल के लिए विशेष रूप से मान्यता दी गई है.

सीएम और पूर्व सीएम ने ऐसे दी बधाई

इस उपलब्धि पर बधाई देते हुए मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव (CM Mohan Yadav) ने लिखा है कि बड़े ही हर्ष एवं प्रसन्‍नता का विषय है कि States Startup Ranking Framework 2022 में मध्यप्रदेश ने "लीडर” राज्य (1 करोड़ से अधिक जनसंख्या) के रूप में अपना स्थान बनाया है. इस उपलब्धि का श्रेय विभाग एवं उच्च शिक्षा संस्थानों द्वारा चलाए गए कई उल्लेखनीय कार्यक्रमों को भी जाता है. मुझे पूर्ण विश्‍वास है कि पीएम मोदी (PM Modi) के नेतृत्व में हमारी सरकार ऐसे ही उद्यमिता और नवाचार को बढ़ावा देने के लिए सतत प्रयास करती रहेगी. बहुत-बहुत शुभकामनाएं.

हमारे युवा बेटे-बेटी हर क्षेत्र में कमाल कर रहे हैं : शिवराज सिंह चौहान 

इस उपलब्धि पर पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chouhan) ने कहा नए लक्ष्य, नई चाह और नई राह के साथ हमारे युवा बेटे-बेटी हर क्षेत्र में कमाल कर रहे हैं, नाम कमा रहे हैं तथा अपने नवाचारों से 'स्टार्ट-अप हब' के रूप प्रदेश को नई पहचान दे रहे हैं.

अत्यंत सुखद है कि States Startup Ranking Framework 2022 में मध्यप्रदेश ने 'लीडर' राज्य (1 करोड़ से अधिक जनसंख्या) के रूप में अपना स्थान बनाया है. यह उपलब्धि आनंददायक है. मुझे प्रसन्नता है कि जिस सोच के साथ हमारी सरकार ने फरवरी 2022 में नई स्टार्ट-अप नीति जारी की थी, आज उसके सार्थक और सकारात्मक परिणाम आ रहे हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत को आत्मनिर्भर बनाने का जो संकल्प लिया था, उसे सिद्ध करने की दिशा में मध्यप्रदेश तेजी से आगे बढ़ रहा है. मैं सभी को बधाई तथा शुभकामनाएं देता हूं.

शिवराज सिंह चौहान

पूर्व मुख्यमंत्री, मध्य प्रदेश सरकार

इस कार्यक्रम के दौरान मध्य प्रदेश में स्टार्टअप इकोसिस्टम (Startup Ecosystem) के हितधारकों के लिए इंटरएक्टिव पोर्टल का निर्माण और स्टार्टअप को निवेशकों से सतत संवाद के लिए मंच उपलब्ध कराने के लिए निवेशक-स्टार्टअप बैठकें आयोजित करने जैसे प्रयासों को भी सराहा गया है. वहीं सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम विभाग के सचिव पी नरहरि ने मध्य प्रदेश में एक मजबूत इकोसिस्टम विकसित करने के लिए मध्यप्रदेश की अपनी टीम को बधाई दी है.

यह भी पढ़ें : Solar Energy: छत्तीसगढ़ को मिला स्कॉच आर्डर ऑफ मेरिट सर्टिफिकेट सम्मान, CM साय ने दी बधाई

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close