विज्ञापन
Story ProgressBack

Swami Smaranananda Passes Away: कौन हैं स्वामी स्मरणानंद? जिनके निधन पर PM मोदी व CM मोहन ने जताया शोक

Swami Smaranananda Passes Away: स्वामी स्मरणानंद जी का जन्म 1929 में तमिलनाडु के तंजावुर के अंदामी गांव में हुआ था. 20 वर्ष की उम्र में वे मुंबई स्थित आश्रम के संपर्क में आए थे. रामकृष्ण और स्वामी विवेकानंद (Swami Vivekananda) के विचारों से प्रेरित हो कर उन्होंने 1952 में साधू जीवन शुरू किया था.

Read Time: 4 min
Swami Smaranananda Passes Away: कौन हैं स्वामी स्मरणानंद? जिनके निधन पर PM मोदी व CM मोहन ने जताया शोक

Ramakrishna Mission chief Swami Smaranananda passes away: रामकृष्ण मठ (Ramakrishna Math) और मिशन (Ramkrishna Mission) के अध्यक्ष स्वामी स्मरणानंद (Swami Smarananand Passes Away) महाराज ने मंगलवार 26 मार्च की रात 95 वर्ष की उम्र में अंतिम सांस ली. उम्र संबंधित समस्याओं के चलते वे लंबे समय से बीमार चल रहे थे. दक्षिण कोलकाता स्थित रामकृष्ण मिशन सेवा प्रतिष्ठान के अस्पताल शिशु मंगल में उन्होंने अंतिम सांस ली, यहां वे पिछले कई समय से भर्ती थे. बंगाल दौरे के दौरान प्रधनमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) स्वामी जी से मिलने अस्पताल पहुंचे थे, जहां पीएम मोदी (PM Modi) ने उनके स्वास्थय के बारे में जानकारी ली थी.

Swami Smaranananda Passes Away: पीएम मोदी के साथ स्मरणानंद

Swami Smaranananda Passes Away: पीएम मोदी के साथ स्वामी स्मरणानंद

जानिए कौन हैं स्वामी स्मरणानंद

स्वामी स्मरणानंद जी का जन्म 1929 में तमिलनाडु के तंजावुर के अंदामी गांव में हुआ था. 20 वर्ष की उम्र में वे मुंबई स्थित आश्रम के संपर्क में आए थे. रामकृष्ण और स्वामी विवेकानंद (Swami Vivekananda) के विचारों से प्रेरित हो कर उन्होंने 1952 में साधू जीवन शुरू किया.

मठ और मिशन के सातवें अध्यक्ष स्वामी शंकरानंद ने उन्हें मंत्र दीक्षा दी, 1956 में उन्हें ब्रह्मचर्य की प्रतिज्ञा दी गई, 1960 में उन्होंने स्वामी स्मरणानंदजी महाराज के नए नाम से संन्यास ग्रहण किया. 1958 में उन्हें कोलकाता में अद्वैत आश्रम में तैनात किया गया था, वहाँ उन्होंने 18 वर्षों तक विभिन्न क्षमताओं में सेवा दी.

1976 में, वह बेलूर मठ के बगल में स्थित एक बड़े शैक्षणिक संस्थान, रामकृष्ण मिशन शारदापीठ के सचिव बने. 1983 में, उन्हें रामकृष्ण मठ का ट्रस्टी और रामकृष्ण मिशन के शासी निकाय का सदस्य नियुक्त किया गया. 17 जुलाई 2017 को 16वे अध्यक्ष के पद के लिए उन्हें चुना गया.

PM और CM ने जताया शोक

स्वामी जी के निधन के बाद पीएम नरेंद्र मोदी और मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री (Chief Minister of Madhya Pradesh) डॉ मोहन यादव (CM Mohan Yadav) ने शोक व्यक्त किया है. 'X' पर पोस्ट के ज़रिए मोहन यादव ने शोक व्यक्त किया उन्होंने लिखा- "रामकृष्ण मठ और रामकृष्ण मिशन, बेलूर मठ के अध्यक्ष, परम श्रद्धेय, पूज्य स्वामी स्मरणानंद जी महाराज जी द्वारा शरीर त्याग देने का समाचार अत्यंत दुखद है, हृदय को व्यथित करने वाला है. देश ने आज ऐसा महान मार्गदर्शक खो दिया, जिनकी शिक्षाओं और आध्यात्मिक चेतना ने असंख्य श्रद्धालुओं को नया जीवन दिया. इस दुखद क्षण में संपूर्ण विश्व में शोकाकुल आपके भक्तों, श्रद्धालुओं और साधकों के प्रति मेरी गहरी संवेदनाएं हैं."

पीएम मोदी और सीएम मोहन यादव के अलावा ममता बनर्जी (Mamta Banerjee), अनुराग ठाकुर (Anurag Thakur), जे.पी नड्डा (J.P Nadda), सहित कई हस्तियों ने उनके निधन पर अपनी शोक संवेदनाएं व्यक्त की हैं. 

स्वामी जी 2017 में बने थे मठ के अध्यक्ष

स्वामी स्मरणानंद महाराज (Swami Smaranananda) साल 2017 में रामकृष्ण मठ और मिशन के 16वें अध्यक्ष बने थे. उन्होंने स्वामी आत्मस्थानंद की मृत्यु के बाद 17 जुलाई 2017 को अध्यक्ष का पद संभाला था. स्वामी स्मरणानंद जी का जन्म 1929 में तमिलनाडु के तंजावुर के अंदामी गांव में हुआ था, 22 साल की उम्र में स्वामी जी ने मठवासी जीवन अपना लिया था. रामकृष्ण मिशन ने स्मरणानंद महाराज के निधन की पुष्टि की, जारी बयान के अनुसार रामकृष्ण मठ और रामकृष्ण मिशन के परम पूज्य अध्यक्ष स्वामी स्मरणानंदजी महाराज ने मंगलवार रात 8.14 बजे महासमाधि ले ली.

यह भी पढ़ुें : 

** MP अजब है! ग्वालियर के कॉलेज में 12 दिन पहले ही खुल गए एग्जाम पेपर, प्रिंसिपल का जवाब सुन नहीं रुकेगी हंसी

** EVM की जगह बैलेट पेपर से चुनाव कराने के लिए कांग्रेस का प्लान! पूर्व CM भूपेश बघेल का देखिए ये बयान

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close