विज्ञापन
Story ProgressBack

लोकसभा चुनाव के बीच सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला, EVM-VVPAT को लेकर खारिज की सभी याचिकाएं

Supreme Court Rejected Petitions Regarding EVM: सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को ईवीएम और वीवीपैट से जुड़ा बड़ा फैसला सुनाया. कोर्ट ने ईवीएम और वीवीपैट के 100 प्रतिशत सत्यापन से जुड़ी सभी याचिकाएं खारिज कर दी हैं.

Read Time: 3 mins
लोकसभा चुनाव के बीच सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला, EVM-VVPAT को लेकर खारिज की सभी याचिकाएं

Supreme Court Verdict on EVM: लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election 2024) के बीच सुप्रीम कोर्ट ने ईवीएम और वीवीपैट से जुड़ा बड़ा फैसला सुनाया है. सुप्रीम कोर्ट (SC) ने ईवीएम और वीवीपैट (EVM-VVPAT) के 100 प्रतिशत सत्यापन से जुड़ी सभी याचिकाएं खारिज कर दी हैं. सुप्रीम कोर्ट की दो जजों की बेंच ने सर्वसम्मति से यह फैसला किया है. इसके साथ ही कोर्ट ने पेपर बैलेट की मांग को भी खारिज कर दिया है. फैसला सुनाते हुए जस्टिस संजीव खन्ना ने कहा कि हमने ईवीएम (EVM) और वीवीपैट (VVPAT) से जुड़ी सभी याचिकाओं को खारिज कर दिया है. इसके साथ ही उन्होंने टिप्पणी करते हुए कहा कि लोकतंत्र अपने विभिन्न स्तंभों के बीच सद्भाव और विश्वास पर टिका हुआ है. इस पर कोर्ट का रुख साक्ष्यों और सबूतों पर आधारित रहा है. 

वहीं जस्टिस दीपांकर दत्ता ने कहा कि किसी प्रणाली पर आंख मूंदकर संदेह करना सही नहीं है. इसलिए हमारे अनुसार सार्थक आलोचना की आवश्यकता है. चाहे वह न्यायपालिका हो, विधायिका आदि हों. लोकतंत्र का अर्थ सभी स्तंभों के बीच सद्भाव और विश्वास बनाए रखना है. विश्वास और सहयोग की संस्कृति को बढ़ावा देकर हम अपने लोकतंत्र की आवाज को मजबूत कर सकते हैं. बता दें कि सुप्रीम कोर्ट की दो जजों की बेंच ने वीवीपैट की गिनती के मुद्दे पर समवर्ती फैसला सुनाया. लेकिन, दोनों जजों ने अलग-अलग फैसले सुनाए.

सुप्रीम कोर्ट ने दिया यह सुझाव

सुप्रीम कोर्ट ने यह फैसला सुनाते हुए दो निर्देश दिए हैं. कोर्ट ने कहा कि सिंबल लोडिंग प्रक्रिया पूरी होने के बाद सिंबल लोडिंग यूनिट को सील किया जाना चाहिए. वहीं एसएलयू को कम से कम 45 दिनों के लिए स्टोर किया जाना चाहिए. इसके अलावा सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि उम्मीदवारों के अनुरोध पर रिजल्ट की घोषणा के बाद इंजीनियर की मदद से माइक्रोकंट्रोलर ईवीएम में जली हुई मेमोरी की जांच की जाएगी. कोर्ट ने कहा कि यह रिजल्ट आने के 7 दिन के भीतर ही किया जाना चाहिए.

यह भी पढ़ें - नक्सल इलाके में दुधमुंहे बच्चे को पीठ पर बांध वोट देने पहुंची महिला, MP-CG में वोटर्स के उत्साह की देखें तस्वीरें

यह भी पढ़ें - दूसरे चरण में MP की इन 6 सीटों पर आज हो रही है वोटिंग, जानिए इनका गणित, कांग्रेस-BJP कौन किस पर भारी

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
USA vs Russia: बाइडेन सरकार का बड़ा कदम, रूस के Kaspersky Antivirus Software पर लगाया बैन
लोकसभा चुनाव के बीच सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला, EVM-VVPAT को लेकर खारिज की सभी याचिकाएं
EVM Hacking Myth: Can EVM be hacked? Experts term EVM hack theories as 'absurd'
Next Article
EVM Hacking Myth: ईवीएम हैक हो सकता है? विशेषज्ञों ने कांग्रेस की EVM हैक थ्योरी का उड़ाया मजाक
Close
;