विज्ञापन
Story ProgressBack

'देश ने देखे रिफॉर्म, परफॉर्म और ट्रांसफॉर्म के पांच साल', 17वीं लोकसभा के अंतिम दिन बोले पीएम मोदी

PM Lok Sabha Speech: 17वीं लोकसभा के अंतिम दिन पीएम मोदी ने अपने भाषण में कहा कि बीते पांच साल देश के लिए रिफॉर्म, परफॉर्म और ट्रांसफॉर्म के थे.

'देश ने देखे रिफॉर्म, परफॉर्म और ट्रांसफॉर्म के पांच साल', 17वीं लोकसभा के अंतिम दिन बोले पीएम मोदी
बजट सत्र के अंतिम दिन पीएम ने लोकसभा को किया संबोधित

PM Modi in Loksabha: बजट सत्र 2024 का आज अंतिम दिन है. संसद में शनिवार को अयोध्या के राम मंदिर को लेकर सरकार के धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा हुई. पीएम मोदी ने लोकसभा को संबोधित करते हुए कहा कि 17वीं लोकसभा में कई बड़े फैसले लिए गए. उन्होंने कहा, 'बीते पांच साल देश में रिफॉर्म, परफॉर्म और ट्रांसफॉर्म के थे. ऐसा बहुत कम होता जब रिफॉर्म और परफॉर्म एक साथ हों और उसे हम अपनी आंखों से देख सकें. 17वीं लोकसभा के माध्यम से देश इसका अनुभव कर रहा है. मेरा दृढ़ विश्वास है कि देश 17वीं लोकसभा को आशीर्वाद देना जारी रखेगा.'

प्रधानमंत्री मोदी ने शनिवार को कहा कि आज देश में यह जज्बा पैदा हुआ है कि अगले 25 वर्ष में भारत एक विकसित देश बनाने का सपना पूरा करना है. उन्होंने 17वीं लोकसभा के आखिरी सत्र के अंतिम दिन सदन में यह भी कहा कि अगली लोकसभा में कामकाज की 100 प्रतिशत उत्पादकता का संकल्प लेना चाहिए. प्रधानमंत्री ने 17वीं लोकसभा में जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने, महिला आरक्षण कानून बनाने, तीन तलाक के खिलाफ कानून बनाने, नए आपराधिक कानूनों समेत कई विधेयकों के पारित होने का उल्लेख किया.

यह भी पढ़ें : Jabalpur: नशेड़ी ने राह चलती महिलाओं को बुरी तरह पीटा, वीडियो वायरल होते ही पुलिस ने लिया ये एक्शन 

'इसी सदन ने हटाया अनुच्छेद 370'

पीएम मोदी ने कहा, 'सदन ने अनुच्छेद 370 हटाया जिससे संविधान का पूर्ण रूप से प्रकटीकरण हुआ... संविधान निर्माताओं की आत्मा हमें जरूर आशीर्वाद दे रही होगी.' प्रधानमंत्री ने कहा, 'इस कार्यकाल में परिवर्तनकारी सुधार हुए, 21वीं सदी के भारत की मजबूत नींव इनमें नजर आती है.' उन्होंने कहा, '17वीं लोकसभा की कार्य उत्पादकता 97 प्रतिशत रही, मुझे विश्वास है कि हम 18वीं लोकसभा में शत प्रतिशत की उत्पादकता रहने का संकल्प लेंगे.'

यह भी पढ़ें : हरदा हादसे के पीड़ितों पर खर्च हों जमा 20 लाख रुपए, बने सख्त नीति... NGT ने अपने आदेश में क्या कहा?

लोकसभा अध्यक्ष की तारीफ की

मोदी का कहना था कि जी-20 शिखर सम्मेलन के दौरान देश के हर राज्य ने भारत के सामर्थ्य और अपने प्रदेश की खूबी विश्व के सामने रखी जिसका असर आज भी है तथा 'पी-20' के माध्यम से भारत की लोकतांत्रिक व्यवस्था को पूरी दुनिया के सामने प्रस्तुत किया गया. उन्होंने संसद के नए भवन का निर्माण करवाने का निर्णय लेने का श्रेय लोकसभा अध्यक्ष बिरला को देते हुए कहा कि उसी का परिणाम है कि देश को संसद का नया भवन प्राप्त हुआ.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
NGT का निर्देश- MP के सभी कलेक्टर ग्रीन पटाखा फर्जीवाडे पर दंडात्मक एक्शन लें, QR कोड भी जांचें
'देश ने देखे रिफॉर्म, परफॉर्म और ट्रांसफॉर्म के पांच साल', 17वीं लोकसभा के अंतिम दिन बोले पीएम मोदी
Unlocking Indias Dream Top 5 Lucrative Government Jobs
Next Article
युवाओं के लिए बड़ी खबर ! इन 5 नौकरियों में मिलेगी सबसे ज़्यादा सैलरी
Close
;