विज्ञापन
Story ProgressBack

'भारत की नारी शक्ति' से लेकर 'बघीरा ऐप' तक, PM मोदी के 'मन की बात' की 10 बड़ी बातें जानिए

Mann Ki Baat 2024: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मन की बात कार्यक्रम के110वें एपिसोड को संबोधित किया. पीएम ने कहा कि तीन महीने तक 'मन की बात' कार्यक्रम का प्रसारण नहीं होगा.

Read Time: 4 min
'भारत की नारी शक्ति' से लेकर 'बघीरा ऐप' तक, PM मोदी के 'मन की बात' की 10 बड़ी बातें जानिए
पीएम मोदी की 110वां 'मन की बात' कार्यक्रम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मन की बात कार्यक्रम के110वें एपिसोड को संबोधित किया. इस मौके पर उन्‍होंने ड्रोन दीदी से बात की. पीएम मोदी ने कहा कि देश में नमो दीदी ड्रोन की चर्चा हो रही है. नारी शक्ति हर क्षेत्र में आगे हैं. इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि तीन महीने तक 'मन की बात' कार्यक्रम का प्रसारण नहीं होगा. पीएम ने ये फैसला लोकसभा चुनाव के दौरान लगने वाले आचार संहिता के कारण लिया है. यानी कि बीजेपी लोकसभा चुनाव जीतती है तो पीएम फिर से मन की बात कार्यक्रम शुरु करेंगे जो मन की बात का 111वां एपसोड होगा. 

आज के कार्यक्रम की बड़ी बातें

1. 'मन की बात' के 110वें संस्करण में पीएम नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन की शुरुआत 8 मार्च को मनाए जाने वाले महिला दिवस से की. उन्होंने कहा कि महान कवि भरतियार जी ने कहा है कि दुनिया तभी समृद्ध होगी जब महिलाओं को समान अवसर मिलेंगे. आज देश में कोई भी क्षेत्र ऐसा नहीं है, जिसमें देश की नारी शक्ति पीछे रह गई हो. एक और क्षेत्र, जिसमें महिलाओं ने अपनी नेतृत्व क्षमता का बेहतरीन प्रदर्शन किया है, वो है- प्राकृतिक खेती, जल संरक्षण और स्वच्छता. भारत की नारी शक्ति हर क्षेत्र में प्रगति की नई ऊंचाइयों को छू रही है.

2. उन्होंने कहा कि कुछ साल पहले तक किसने सोचा था कि हमारे देश में, गांव में रहने वाली महिलाएं भी ड्रोन उड़ाएंगी, लेकिन आज ये संभव हो रहा है. आज तो गांव-गांव में ड्रोन दीदी की इतनी चर्चा हो रही है, हर किसी की जुबान पर नमो ड्रोन दीदी, नमो ड्रोन दीदी ये चल पड़ा है. हर कोई इनके विषय में चर्चा कर रहा है. एक बहुत बड़ी जिज्ञासा पैदा हुई है.

3. पीएम ने कहा कि आपको ये जानकर खुशी होगी कि हमारे देश के अलग-अलग हिस्सों में वन्य जीवों के संरक्षण के लिए टेक्नोलॉजी का खूब उपयोग हो रहा है. पिछले कुछ सालों में सरकार के प्रयासों से देश में बाघों की संख्या बढ़ी है. महाराष्ट्र के चंद्रपुर के टाइगर रिजर्व में बाघों की संख्या 250 से ज्यादा हो गयी है. चंद्रपुर जिले में इंसान और बाघों के संघर्ष को कम करने के लिए AI की मदद ली जा रही है. 

4. उन्होंने कहा कि बेंगलुरु की एक कंपनी ने 'बघीरा' और 'गरुड़' नाम से ऐप तैयार किया है. 'बघीरा' ऐप से जंगल सफारी के दौरान गाड़ियों की स्पीड और अन्य गतिविधियों का पता चलेगा. साथ ही इसकी निगरानी भी की जा सकती है.

ये भी पढ़े: पहले एड, फिर बैकग्राउंड डांसर... लगातार 6 फ्लॉप फिल्में देने वाले चॉकलेटी हीरो शाहिद कपूर का कैसा रहा फिल्मी सफर?

5. पीएम  मोदी ने कहा कि देश में लोकसभा चुनाव का माहौल है. उम्मीद की जा रही है मार्च में अचार संहिता लग जाएगी. ये कार्यक्रम राजनीति से दूर है, लेकिन फिर भी नियम तो नियम है इसलिए अगले तीन महीने मन की बात का प्रसारण नहीं होगा.

6. पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि तीन महीने बाद जब ये वापस आएगा तो वो 111वां एपीसोड होगा. जो कि शुभ अंक है. इससे अच्छा क्या हो सकता है. मन की बात कार्यक्रम रूकेगा, लेकिन देश की प्रगति थोड़े ही रूकेगी. इसलिए मेरा लोगों से आग्रह है कि वो मन की बात हैश टैग से देश की उपलबद्धियों को जरूर शेयर करें. 

7. मन की बात के दौरान पीएम मोदी ने बिहार की मुसहर जाति का उल्‍लेख किया. उन्होंने कहा कि बिहार में भोजपुर के भीम सिंह भवेश की कहानी प्रेरणा देने वाली है. अपने क्षेत्र के मुसहर जाति के लोगों के बीच इनके कार्यों की खूब चर्चा है. कितने ही लोग निस्वार्थ भाव से भारतीय संस्कृति के संरक्षण और इसे सजाने-संवारने के प्रयासों में जुटे हैं. आपको ऐसे लोग भारत के हर हिस्से में मिल जाएंगे. इनमें से बड़ी संख्या उनकी भी है, जो भाषा के क्षेत्र में काम कर रहे हैं.

8. पीएम ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में गान्दरबल के मोहम्मद मानशाह पिछले तीन दशकों से गोजरी भाषा को संरक्षित करने के प्रयासों में जुटे रहे हैं.

9. उन्होंने कहा कि अरुणाचल प्रदेश में तिरप के बनवंग लोसू जी एक टीचर हैं. उन्होंने वांचो भाषा के प्रसार में अपना अहम योगदान दिया है. ये भाषा अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड और असम के कुछ हिस्सों में बोली जाती है. कर्नाटका के वेंकप्पा अम्बाजी सुगेतकर उनका जीवन भी इस मामले में बहुत प्रेरणादायी है.

ये भी पढ़े: सरकार बदलते ही छत्तीसगढ़ में 'भ्रष्टों' पर कसा शिकंजा, EOW और ACB का एक साथ इतने स्थानों पर छापे

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close