विज्ञापन
Story ProgressBack

पहले एड, फिर बैकग्राउंड डांसर... लगातार 6 फ्लॉप फिल्में देने वाले चॉकलेटी हीरो शाहिद कपूर का कैसा रहा फिल्मी सफर?

Shahid Kapoor Birthday Special: बॉलीवुड एक्टर शाहिद कपूर आज अपना 43वां बर्थडे सेलिब्रेट कर रहे हैं.

Read Time: 8 min
पहले एड, फिर बैकग्राउंड डांसर... लगातार 6 फ्लॉप फिल्में देने वाले चॉकलेटी हीरो शाहिद कपूर का कैसा रहा फिल्मी सफर?

इश्क-विश्क, विवाह, जब वी मेट, हैदर, आर राजकुमार और कबीर सिंह जैसी बेहतरीन फिल्मों में काम कर चुके चॉकलेटी हीरो शाहिद कपूर (Shahid Kapoor) आज अपना 43 बर्थडे सेलिब्रेट कर रहे हैं. 25 फरवरी, 1981 को नई दिल्ली में जन्में शाहिद कपूर का फिल्मी सफर आसान नहीं था. वहीं पंकज कपूर जैसे दिग्गज कलाकार का बेटा होने के बावजूद शाहिद को इस मुकाम को हासिल करने के लिए काफी स्ट्रगल करना पड़ा. 

शाहिद कपूर की मां नीलिमा अजीम एक बेहतरीन डांसर थीं. वहीं पंकज कपूर से तलाक लेने के बाद नीलिमा अजीम फिल्मों की तलाश में मुंबई शिफ्ट हो गईं, ऐसे में वो शाहिद को उनके नाना-नानी के पास दिल्ली छोड़ गईं. हालांकि साल 1990 में नीलिमा अजीम ने राजेश खट्टर से शादी की. जिसके बाद उन्होंने शाहिद को भी अपने साथ रहने के लिए मुंबई बुला लिया.

शाहिद कपूर को बचपन से ही डांस में रुचि थी, क्योंकि वो अपनी मां को करते हुए देखते थे. हालांकि जब शाहिद ने ये इच्छा मां के सामने जाहिर की तो उनकी मां झट से मान गईं, लेकिन उनके सौतेले पिता राजेश खट्टर इसके लिए राजी नहीं हुए. दरअसल, शाहिद कपूर बचपन से ही पढ़ाई में कमजोर थे. राजेश को लगा कि अगर इसने डांस ग्रुप जॉइन कर लिया तो पढ़ाई छूट जाएगी. ऐसे में उन्होंने शर्त रख दी कि वो तब ही शाहिद का दाखिला करवाएंगे, लेकिन उसके लिए स्कूल में अच्छे मार्क्स लाना पड़ेगा. डांस के लिए शाहिद इतने जुनूनी थे कि उन्होंने जमकर पढ़ाई की और जिंदगी में पहली बार 80 प्रतिशत मार्क्स लाए. जिसके बाद राजेश खट्टर ने शाहिद को डांस ग्रुप जॉइन करवा दिया. 

शाहिद ने 10 साल की उम्र से ही डांस सीखना शुरू कर दिया था. इसी दौरान संयोग से शाहिद को पेप्सी के विज्ञापन का ऑफर मिला. दरअसल, शाहिद कपूर अपने एक दोस्त को ऑडीशन दिलाने के लिए गए थे, इसी दौरान कास्टिंग वालों ने शाहिद का लुक देखकर उन्हें ही पेप्सी के विज्ञापन का ऑफर दे दिया. ये शाहिद के करियर का पहला एक्टिंग प्रोजेक्ट था जिसमें वो शाहरुख खान, रानी मुखर्जी और काजोल के साथ नजर आए थे. इसके बाद उन्हें बॉर्नवीटा का एक विज्ञापन मिला जिसमें वो एक्ट्रेस आयशा टाकिया के साथ नजर आए. हालांकि विज्ञापन में काम करने के बाद भी शाहिद को सालों तक स्टेबल होने का इंतजार करना पड़ा. इस दौरान उन्होंने कई फ्लॉप फिल्में दी, लेकिन उन्होंने कभी हार नहीं माना.

कई विज्ञापन में काम करने के बाद 15 साल की उम्र में शाहिद कपूर ने फिल्मों में बतौर बैकग्राउंड डांसर शुरुआत की. उन्होंने साल 1997 में रिलीज हुई फिल्म 'दिल तो पागल' में करिश्मा कपूर (Karisma Kapoor) के पीछे डांस किया. इसके बाद उन्होंने साल 1999 में आई फिल्म ताल के एक गाने में ऐश्वर्या राय (Aishwarya Rai Bachchan) के पीछे डांस किया था. इसके अलावा भी कई गानों में शाहिद बैकग्राउंड के तौर पर डांस करते हुए नजर आए थे. 

अपने डांस के हुनर से शाहिद कपूर अपना पहचान बना रहे थे. इसी दौरान उन्हें इंस्टीट्यूट के एक स्टेज शो में वॉग और गोल्डन आई गानों में परफॉर्म करने का मौका मिला. इस परफॉर्मेंस के दौरान शाहिद कपूर को ऑडियंस का काफी प्यार मिला. जिसके बाद श्यामक दावर ने उन्हें अपने इंस्टीट्यूट का इंस्ट्रक्टर बना लिया. 

कमर्शियल एड से पहचान बनाने के बाद शाहिद कपूर ने साल 1998 के टीवी शो मोहनदास BALLB (Mohandas B.A.L.L.B) में बतौर असिस्टेंट डायरेक्टर काम किया. इस शो को उनके पिता पंकज कपूर ने डायरेक्ट और प्रोड्यूस किया था. इस टीवी शो में पंकज त्रिपाठी, सुप्रिया पाठक के साथ लीड रोल में थे. इसके बाद  20 साल की उम्र में शाहिद कपूर मशहूर आर्यन बैंड के गाने 'आंखों में तेरा ही चेहरा' ऑफर हुआ था. इस गाने में शाहिद कपूर का एक्टिंग और लुक काफी पसंद किया गया था.

वहीं प्रोड्यूसर रमेश तौरानी ने भी शाहिद कपूर का म्यूजिक एलबम देखा. उन्हें शाहिद का काम इतना पसंद आया कि उन्होंने शाहिद को एक फिल्म में कास्ट करने का मन बना लिया. फिल्म के सिलसिले में रमेश तौरानी ने शाहिद से मिले भी, लेकिन अंडरवेट और यंग के कारण प्रोड्यूसर ने अपना फैसला बदल लिया. हालांकि उन्होंने शाहिद को आश्वासन दिया कि अगर वो वजन बढ़ा लेंगे तो जरूर उन्हें फिल्म दी जाएगी. रमेश तौरानी के कहने पर शाहिद कपूर ने अपना वजन बढ़ाया. इसी बीच उन्हें एन.चंद्रा की फिल्म 'स्टाइल' ऑफर हुई, लेकिन रमेश तौरानी की फिल्म के इंतजार में शाहिद ने ये ऑफर ठुकरा दिया. 

कुछ समय बाद जब रमेश तौरानी ने टीनएज लव स्टोरी पर फिल्म 'इश्क विश्क' (Ishq Vishk) बनाने का फैसला किया और इसके लिए उन्होंने शाहिद कपूर को कास्ट किया. इस फिल्म में उनके साथ अमृता राव (Amrita Rao) और शहनाज त्रिसुरी को भी कास्ट किया गया. 9 मई, 2003 को रिलीज हुई शाहिद की ये फिल्म काफी हिट हुई. बता दें कि इस फिल्म में शाहिद के चॉकलेटी लुक और एक्टिंग को काफी पसंद किया गया था. साथ ही इसके गाने भी लोगों ने खूब पसंद किये थे. इतना ही नहीं इस फिल्म के लिए शाहिद को फिल्मफेयर बेस्ट एक्टर डेब्यू का अवॉर्ड से भी नवाजा गया था.

शाहिद ने पहली फिल्म इश्क विश्क से देशभर में पहचान बना ली थी, जिसके बाद शाहिद को कई फिल्मों के ऑफर मिले. साल 2004 में शाहिद कपूर की 2 फिल्में 'फिदा' और 'दिल मांगे मोर' रिलीज हुईं. हालांकि ये दोनों ही फिल्में बॉक्स ऑफिस पर कोई खास कमाल नहीं कर पायी. फिर साल 2005 में शाहिद की 3 फिल्में रिलीज हुई. ये थी 'दिवाने हुए पागल', 'वाह लाइफ हो तो ऐसी' और 'शिखर'. शाहिद की 2005 की तीनों फिल्म बॉक्स ऑफिस पर बुरी तरह से पिट गई. इसके बाद उनकी छठी फिल्म '36 चाइना टाउन' रिलीज हुई, येकिन ये भी बॉक्स ऑफिस पर बुरी तरह पिट गई. जिसके बाद शाहिद कपूर का नाम फ्लॉप फिल्म देने वाले हीरो के लिस्ट में शामिल हो गया.

साल 2006 में शाहिद कपूर की फिल्म 'चुप चुप के' (Chup Chup Ke) रिलीज हुई, जो काफी हिट रही. इस फिल्म में उनके काम को काफी सराहना मिली. इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर  25 करोड़ रुपये का कलेक्शन किया था. वहीं इस फिल्म के डायलॉग और सीन आज भी लोगों को काफी गुदगुदाते हैं.

ये भी पढ़े: अपनी अधूरी प्रेम कहानी को बड़े पर्दे पर अलग अंदाज में उतारने में सफल रहे संजय लीला भंसाली

मैंने प्यार किया, हम आपके हैं कौन और हम साथ-साथ हैं जैसी फिल्में बना चुके सूरज बड़जात्या (Sooraj Barjatya) ने साल 1988 में फिल्म विवाह बनाने का फैसला किया. इस कहानी के लिए उन्होंने शाहिद कपूर और अमृता राव की जोड़ी का कास्ट किया था. साथ ही बड़जात्या ने अपनी हर फिल्मों की तरह इस फिल्म में भी हीरो का नाम प्रेम ही रखा था. ये फिल्म 10 नवंबर, 2006 को रिलीज हुई जो सुपरहिट साबित हुई. ये उस साल की 10वीं सबसे बड़ी फिल्म रही थी, जिसके लिए शाहिद कपूर और अमृता सिंह को बेस्ट एक्टर और बेस्ट एक्ट्रेस का नॉमिनेशन मिला था. बता दें कि फिल्म विवाह ने वर्ल्डवाइड 222 करोड़ रुपये का कलेक्शन किया था. वहीं ये फिल्म शाहिद कपूर के करियर के लिए बेस्ट रही, क्योंकि इस फिल्म के रिलीज के बाद शाहिद का नाम इंडस्ट्री के टॉप एक्टर्स में गिना जाने लगा. इसके बाद साल 2007 में शाहिद कपूर वी मेट में नजर आए जो सुपरहिट रही. 

इसके बाद शाहिद कपूर साल 2009 में हिट फिल्म कमीने में डबल रोल करते हुए नजर आए थे. हालांकि इस फिल्म में शाहिद बिना फीस के किरदार निभाया था. दरअसल, इस फिल्म का प्रोडक्शन बजट काफी कम था. जब विशाल भारद्वाज ने शाहिद से फिल्म पर चर्चा की, तो शाहिद को कश्मीर कॉन्फ्लिक्ट पर लिखी गई स्क्रिप्ट बेहद पसंद आई थी. जब शाहिद ने हामी भर दी, तो विशाल भारद्वाज ने कहा था कि हम आपको अफोर्ड नहीं कर सकते हैं. जिसके बाद शाहिद ने बिना फीस लिए ही फिल्म में काम करने के लिए राजी हो गए. फिल्म की शूटिंग कश्मीर में हुई थी. इस फिल्म के लिए शाहिद कपूर को उनके करियर का पहला फिल्मफेयर बेस्ट एक्टर का अवॉर्ड मिला था.

कमीने के बाद शाहिद कपूर ने दिल बोले हडिप्पा, डांस पे चांस, पाठशाला, बदमाश कंपनी, मिलेंगे-मिलेंगे, मौसम जैसी फिल्मों में नजर आए, लेकिन ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर बुरी तरह से फ्लॉप रहीं. कई फ्लॉप फिल्में देने के बाद शाहिद कपूर साल 2013 में प्रभु देवा की फिल्म आर राजकुमार में नजर आये जो हिट रहीं. फिल्म ने 99 करोड़ रुपये का बॉक्स ऑफिस कलेक्शन किया था, जिससे शाहिद को फिर इंडस्ट्री में जगह मिल गई थी.

आर राजकुमार के बाद शाहिद ने हैदर, उड़ता पंजाब, रंगून, पद्मावत, कबीर सिंह जैसी कई फिल्मों में अपने बेहतरीन अभिनय से दर्शकों को खूब इम्प्रेस किया. इसके बाद शाहिद कपूर साल 2019 की सुपरहिट फिल्म कबीर सिंह में नजर आए थे. कबीर सिंह के बाद शाहिद कपूर 2 सालों तक पर्दे से गायब रहे. उनकी फिल्म जर्सी 2022 में रिलीज हुई, जो बॉक्स ऑफिस पर बुरी तरह पिट गई. साल 2023 की सीरीज फर्जी से शाहिद ने ओटीटी डेब्यू किया था. इसी साल उनकी फिल्म तेरी बातों में ऐसा उलझा जिया रिलीज हुई है. जल्द ही शाहिद फिल्म देवा में नजर आएंगे.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
switch_to_dlm
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close