विज्ञापन
Story ProgressBack

महिलाओं को सशक्त बनाने PM मोदी ने किए 7 प्रमुख काम, मनसुख मंडाविया ने गिनवाए नाम

BJP Press Conference : मनसुख मंडाविया ने जानकारी देते हुए कहा कि महिलाओं के लिए नारी अदालत की स्थापना की गई, स्किल डेवलपमेंट योजना के माध्यम से उनका कौशल विकास किया गया. मातृ वंदना योजना से मातृत्व सुरक्षित किया गया.

Read Time: 3 min
महिलाओं को सशक्त बनाने PM मोदी ने किए 7 प्रमुख काम, मनसुख मंडाविया ने गिनवाए नाम

Union Minister Mansukh Mandaviya press conference : केंद्रीय मंत्री मनसुख मंडाविया ने प्रेस काॅन्फ्रेंस के दौरान कहा है कि मोदी सरकार (Modi Government) के पिछले 10 वर्षों में महिला सशक्तिकरण के क्षेत्र में अभूतपूर्व काम हुआ है. प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) जी ने वूमेन लेड डेवलवमेंट (Women Led Development) की परिभाषा को चिन्हित किया है. मोदी जी के नेतृत्व में देश बदल रहा है, आगे बढ़ रहा है, नए भारत का निर्माण हो रहा है. मंडाविया ने कहा महिलाओं के लिए किए गए मोदी सरकार के कई कामों को गिनाया. आइए जानते हैं उन्होंने क्या कुछ कहा? 

 7 बिंदुओं पर किया गया काम

केंद्रीय मंत्री मनसुख मंडाविया ने कहा कि नए भारत में महिलाओं की भागीदारी बराबरी की हो, उन्हें सम्मान और न्याय मिले, महिलाओं को देश के विकास में भागीदार बनाया जाए, उन्हें सशक्त बनाया जाए. इसलिए मोदी जी ने 7 बिंदुओं पर काम किया है.

1- महिलाओं को सुरक्षा दी गई,
2- महिला सशक्तिकरण पर बल,
3- महिलाओं की समृद्धि पर बल,
4- महिलाओं को बराबरी की भागीदारी दी गई,
5 - महिलाओं को सम्मान देना, 
6- महिलाओं को सुविधाएं उपलब्ध कराना,
7- महिलाओं के स्वास्थ्य की चिंता करना.

मंडाविया ने कहा नरेंद्र मोदी ने 2014 में बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान चलाया और आज बेटियों की संख्या लगातार बढ़ रही है. 2014 में प्रति हजार पुरुषों पर 918 महिलाएं थी, जो संख्या आज बढ़कर 934 हो गई है.

इन कामों को भी गिनवाया

मनसुख मंडाविया ने जानकारी देते हुए कहा कि महिलाओं के लिए नारी अदालत की स्थापना की गई, स्किल डेवलपमेंट योजना के माध्यम से उनका कौशल विकास किया गया. मातृ वंदना योजना से मातृत्व सुरक्षित किया गया. भारत सरकार की फर्टिलाइजर कंपनियां महिला SHG को, नमो ड्रोन दीदी को शिक्षा दे रही हैं और उन्हें ड्रोन प्रदान कर रही हैं. आने वाले दिनों में 15 हजार महिला SHG सशक्त होंगे और उसमें से एक ट्रेंड महिला किसान के खेत में जाकर ड्रोन के माध्यम से नैनो यूरिया, डीएपी और पेस्टीसाइड का स्प्रे करके आमदनी कर पाएगी.

यह भी पढ़ें :  CG News : राजनांदगांव की सोनालिका रूचंदानी IRMS में चयनित, पूर्व सीएम रमन सिंह ने दी बधाई

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close