विज्ञापन

Paralympics में शटलर मनीषा ने दी खुशखबरी, कैथरीन को मात देकर छीन लिया कांस्य पदक

Paris Paralympics News: पेरिस पैरालंपिक से एक खुशखबरी है. मनीषा रामदास ने पैरालंपिक खेल में कांस्य पदक जीतकर देश का मान बढ़ाया है. मनीषा ने कैथरीन रोसेनग्रेन को मात दी है. जाने कैसा था इन दोनों के बीच मुकाबला.

Paralympics में शटलर मनीषा ने दी खुशखबरी, कैथरीन को मात देकर छीन लिया कांस्य पदक
Paralympics में शटलर मनीषा रामदास ने दी खुशखबरी,कैथरीन को मात देकर छीन लिया कांस्य पदक

Paralympics 2024:  देश की बेटी मनीषा रामदास ने पैरालंपिक खेल में कांस्य पदक जीता है. उन्होंने महिला एकल एसयू5 वर्ग में तीसरे स्थान के मैच में डेनमार्क की कैथरीन रोसेनग्रेन को 2-0 (21-12, 21-8) से हराया. इसके अलावा भारत की थुलसिमथी मुरुगेसन ने रजत पदक जीता, जिससे पैरालंपिक में भारत के पदकों की संख्या 11 हो गई. 

मनीषा का दबदबा पहले गेम से ही शुरू हो गया था. अपनी डेनिश प्रतिद्वंद्वी के करीब होने के बावजूद, मनीषा ने एक बड़ी बढ़त बनाई और इसका फायदा उठाते हुए पहला गेम 21-12 से जीत लिया, 13 मिनट में 1-0 से आगे हो गई.

10-5 की बढ़त ले ली

कैथरीन ने दूसरे गेम की शुरुआत पॉजिटिव इरादे से की और मनीषा के खिलाफ 3-0 से आगे हो गई, लेकिन भारतीय खिलाड़ी ने फिर से वापसी की और 10-5 की बढ़त ले ली. दूसरे गेम में पिछड़ने के बाद डेनिश खिलाड़ी कभी भी वापसी नहीं कर पाई और लगातार अंक गंवाती चली गई, जिससे गेम उसके हाथ से निकल गया. मनीषा ने गेम 21-8 के स्कोर के साथ समाप्त किया, जिसने उसकी जीत को और मजबूत बना दिया.

स्वर्ण पदक की दौड़ से बाहर कर दिया था

सेमीफाइनल में नंबर 1 सीड थुलसिमथी के खिलाफ मनीषा की 0-2 (21-23, 17-21) की हार ने उन्हें स्वर्ण पदक की दौड़ से बाहर कर दिया था. 19 वर्षीय खिलाड़ी ने ग्रुप सी में दूसरे स्थान पर रहने के बाद क्वार्टर फाइनल में जापान की मामिको टोयोडा को 2-0 (21-13, 21-16) से हराया था. ग्रुप स्टेज में उनकी एकमात्र हार अंतिम फाइनलिस्ट क्यूक्सिया यांग के खिलाफ हुई.

ये भी पढ़ें- MP News: मध्य प्रदेश की जेलें भी हैं बीमार,  5500 कैदियों पर हैं मात्र एक डॉक्टर, इतने पद पड़े हैं खाली

ये खिताब दिया गया था

एसयू5 श्रेणी में, खिलाड़ियों के अपर लिंब में कमी होती है. यह कमी खेलने वाले या न खेलने वाले हाथ में हो सकती है. मनीषा ने टोक्यो में 2022 विश्व चैंपियनशिप में महिला एसयू5 एकल में स्वर्ण पदक जीता था, जिसके बाद उन्हें बैडमिंटन विश्व महासंघ द्वारा 2022 के लिए महिला पैरा बैडमिंटन खिलाड़ी का खिताब दिया गया था.

ये भी पढ़ें- तीजा-पोरा तिहार पर CM साय 70 लाख महिलाओं को देंगे उपहार, आज खाते में ट्रांसफर होगी महतारी वंदन योजना की 7वीं किस्त

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
साल 2027 तक America को इस मामले में पछाड़कर India बन जाएगा नंबर 1, गिटहब सीईओ ने दी बड़ी जानकारी
Paralympics में शटलर मनीषा ने दी खुशखबरी, कैथरीन को मात देकर छीन लिया कांस्य पदक
Air India Flights New luxury plane Airbus A 350-900 joins Air India's fleet, flight from Delhi to London New York will be non-stop, know its features
Next Article
Air India के बेड़े में शामिल हुआ लग्जरी प्लेन A350, अब दिन में दो बार नॉन स्टॉप लंदन का सफर, ये है खासियत
Close