विज्ञापन
Story ProgressBack

JEE Mains Result: NTA ने जारी किया जेईई मेन्स परीक्षा का रिजल्ट, 56 उम्मीदवारों ने हासिल किए 100 परसेंटाइल स्कोर

JEE Mains Result: एनटीए ने गुरुवार देर रात जेईई मेन्स का रिजल्ट जारी कर दिया. इस बार कुल 56 उम्मीदवारों ने जेईई मेन्स में 100 परसेंटाइल अंक स्कोर किया है.

Read Time: 3 min
JEE Mains Result: NTA ने जारी किया जेईई मेन्स परीक्षा का रिजल्ट, 56 उम्मीदवारों ने हासिल किए 100 परसेंटाइल स्कोर
प्रतीकात्मक फोटो

JEE Mains Result 2024 Session 2: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (National Testing Agency) ने बुधवार देर रात जेईई मेन्स (JEE Mains) के रिजल्ट जारी कर दिए हैं. इस बार जेईई-मेन्स में 56 उम्मीदवारों ने 100 परसेंटाइल मार्क्स प्राप्त किए हैं. इनमें से 15 तेलंगाना (Telangana) से, आंध्र प्रदेश (Andhra Pradesh) और महाराष्ट्र (Maharashtra) से सात-सात और दिल्ली से 6 हैं. इस साल जेईई एडवांस्ड (JEE Advanced) के लिए क्वालीफाई करने के लिए पिछले पांच साल में सबसे ज्यादा कट ऑफ (JEE Cutoff) गया है. इसके साथ ही एनटीए ने बताया कि परीक्षा के दौरान अनुचित साधनों का उपयोग करने के लिए 39 उम्मीदवारों को तीन साल के लिए जेईई-मेन्स देने से रोक दिया गया.

पिछले पांच साल में सबसे हाईएस्ट कट ऑफ

जेईई एडवांस्ड के लिए क्वालीफाइंग परसेंटाइल पिछले पांच साल में सबसे हाईएस्ट गया है. यह सभी श्रेणियों में है. इस साल सामान्य वर्ग के लिए न्यूनतम कट-ऑफ 93.2 परसेंटाइल है, जबकि 2023 में सामान्य वर्ग के लिए 90.7 और 2022 में 88.4 परसेंटाइल कट ऑफ था. वहीं ईडब्ल्यूएस के लिए इस बार का कटऑफ 81.3 परसेंटाइल है, जबकि पिछले साल यह 75.6 और 2022 में 63.1 परसेंटाइल था. वहीं इससे पहले हुए जेईई मेन्स के जनवरी सत्र में 23 उम्मीदवारों ने 100 परसेंटाइल स्कोर हासिल किया था. 

अप्रैल में आयोजित हुई थी परीक्षा

जेईई की परीक्षा असमिया, बंगाली, अंग्रेजी, गुजराती, हिंदी, कन्नड़, मलयालम, मराठी, उड़िया, पंजाबी, तमिल, तेलुगु और उर्दू भाषा में आयोजित की गई थी. इस परीक्षा का पहला संस्करण जनवरी-फरवरी में आयोजित किया गया था, जबकि दूसरा संस्करण अप्रैल में आयोजित किया गया था. जेईई-मेन्स पेपर 1 और पेपर 2 के परिणामों के आधार पर उम्मीदवारों को जेईई-एडवांस्ड परीक्षा में बैठने के लिए शॉर्टलिस्ट किया गया है, जो 23 प्रमुख भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (आईआईटी) में प्रवेश पाने के लिए एंट्रेंस एग्जाम है. जिसके अनुसार दो एनटीए स्कोर में से सर्वश्रेष्ठ को ध्यान में रखते हुए उम्मीदवारों की रैंक जारी की जाती है. 

ऐसे देखें रिजल्ट

जेईई मेन 2024 परीक्षा का परिणाम देखने के लिए आप इसकी आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nta.ac.in पर विजिट कर रिजल्ट डाउनलोड कर सकते हैं. 

10 लाख से अधिक उम्मीदवारों ने दी परीक्षा

बता दें कि अप्रैल में हुए इस एग्जाम के दूसरे संस्करण के लिए 10 लाख से अधिक उम्मीदवार उपस्थित हुए थे. जबकि 2023 में, 2,51,673 जेईई (मेन्स) उम्मीदवार जेईई (एडवांस्ड) के लिए उपस्थित होने के लिए योग्य थे. जेईई (एडवांस्ड) के लिए पंजीकरण 27 अप्रैल से शुरू होगा और ये उम्मीदवार आईआईटी में लगभग 17,385 स्नातक सीटों के लिए परीक्षा देंगे.

यह भी पढ़ें - MP Board Result 2024: 10वीं में अनुष्का और 12वीं में जयंत ने किया टॉप, जानिए- किसे मिले कितने प्रतिशत अंक

यह भी पढ़ें - MP 12th Board Result 2024: कभी फीस भरने के नहीं थे पैसे, आज टॉप 3 में आकर 'फाल्गुनी' ने किया नाम रोशन

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close