विज्ञापन
Story ProgressBack

Modi Cabinet 3.0: जेपी नड्डा के बाद कौन होगा BJP का अगला अध्यक्ष? रेस में ये नाम शामिल

Next president of BJP: बीजेपी के मौजूदा अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा अब नरेंद्र मोदी के तीसरे मंत्रिमंडल में कैबिनेट मंत्री बनाए गए हैं.

Read Time: 4 mins
Modi Cabinet 3.0: जेपी नड्डा के बाद कौन होगा  BJP का अगला अध्यक्ष? रेस में ये नाम शामिल

Modi 3.0 Cabinet: नरेंद्र मोदी तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ ले ली है. पीएम के साथ ही पूरे मंत्री परिषद का भी शपथ ग्रहण हो गया है. बीजेपी के मौजूदा अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा (J. P. Nadda) अब नरेंद्र मोदी के तीसरे मंत्रिमंडल में कैबिनेट मंत्री (Narendra Modi 3.0 Cabinet) बनाए गए हैं. इससे ये साफ हो गया कि बीजेपी अपनी घोषणा पर कायम है कि नड्डा जून 2024 तक पार्टी प्रमुख रहेंगे. दरअसल, जेपी नड्डा का कार्यकाल जनवरी 2023 में समाप्त हो गया था, लेकिन लोकसभा चुनावों को देखते हुए इसे जून 2024 तक बढ़ा दिया गया था. हालांकि अब उनका एक्सटेंशन पीरियड 30 जून तक समाप्त हो जाएगा. 

वहीं जेपी नड्डा के कैबिनेट मंत्री बनाए जाने के बाद अब अटकलें तेज हो गई हैं कि अगला बीजेपी अध्यक्ष कौन हो सकता है? संभावित उत्तराधिकारी माने जाने वाले कई नेताओं- जैसे शिवराज सिंह चौहान, सीआर पाटिल और भूपेन्द्र यादव को भी कैबिनेट में शामिल कर लिया गया है. ऐसे में यहां जानते हैं कि अब कौन बीजेपी के नए अध्यक्ष के रेस में कौन कौन नेता शामिल?

सुनील बंसल (Sunil Bansal)

सुनील बंसल (Sunil Bansal) को अमित शाह का  भरोसेमंद माना जाता है और वो वर्तमान में बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव हैं. दरअसल, बंसल को पीएम मोदी और अमित शाह के नेतृत्व में यूपी में बीजेपी की सफलता के वास्तुकार के रूप में देखा जाता है. सुनील बंसल 2014 में अमित शाह के साथ यूपी के सह-प्रभारी और 2017 के विधानसभा चुनाव और 2019 के लोकसभा चुनाव के लिए राज्य के मुख्य प्रभारी थे. यूपी में सफलता हासिल होने के बाद सुनील बंसल को ओडिशा और तेलंगाना में का कार्यभार सौंपा गया. बता दें कि आरएसएस के पूर्व प्रचारक रहे बंसल राजस्थान से आते हैं. 

ओम बिड़ला (Om Birla)

2019 से 2024 तक लोकसभा अध्यक्ष रहे ओम बिड़ला (Om Birla) भी आरएसएस और एबीवीपी के बैकग्राउंड से आते हैं. बिड़ला 2024 के लोकसभा चुनाव में कोटा निर्वाचन क्षेत्र से निर्वाचित हुए हैं, हालांकि इस बार उनका अंतर काफी कम है. बता दें कि बिड़ला को पीएम मोदी और अमित शाह का भरोसेमंद  माना जाता है. 

विनोद तावड़े (Vinod Tawde)

विनोद तावड़े (Vinod Tawde) भी सुनील बंसल की तरह बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव हैं. अच्छे प्रदर्शन के बाद तावड़े को इस पद पर प्रमोट किया गया था. वो उन राज्यों में बीजेपी के कैंपेन के कॉर्डिनेटर थे जहां 2022 में चुनाव हुए थे. विनोद तावड़े अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (ABVP) के बैकग्रांउड से आते हैं. इसके अलावा वो महाराष्ट्र में भी मंत्री रह चुके हैं. तावड़े मराठा समुदाय से आते हैं. बता दें कि विनोद तावड़े को बीजेपी प्रमुख बनाने से इस साल के अंत में महाराष्ट्र में होने वाले विधानसभा चुनावों से पहले एक सकारात्मक संकेत भी जाएगा. 

ओम प्रकाश माथुर (Om Prakash Mathur)

राजस्थान के वरिष्ठ नेता ओम प्रकाश माथुर आरएसएस के प्रचारक भी रहे हैं. उन्होंने गुजरात और उत्तर प्रदेश जैसे राज्यों में पार्टी के कैंपेन को मैनेज किया है. ओम माथुर ने 2023 में छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में बड़ी सफलता हासिल की थी.

अनुराग ठाकुर (Anurag Thakur)

पूर्व केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर को मदी कैबिनेट 3.0 में शामिल नहीं किया गया है. वहीं मंत्री नहीं बनाए जाने के बाद अनुराग ठाकुर भी बीजेपी अध्यक्ष के रेस में आ गए हैं. ठाकुर पिछली मोदी सरकार में खेल और सूचना एवं प्रसारण जैसे विभाग संभाले हैं. बता दें कि अनुराग ठाकुर लगातार पांचवीं बार हिमाचल प्रदेश की हमीरपुर सीट से 2024 के लोकसभा चुनाव जीते हैं. अनुराग बीजेपी की युवा शाखा के पूर्व अध्यक्ष भी रह चुके हैं. 

बीएल संतोष (BL Santhosh)

बीएल संतोष (BL Santhosh) वर्तमान में बीजेपी में महासचिव हैं. बीएल आरएसएस के प्रचारक भी रहे हैं और कार्यकर्ताओं के वैचारिक प्रशिक्षण में प्रभावी माने जाते हैं. हालांकि कर्नाटक बीजेपी का एक गुट राज्य में 2023 के चुनाव में हार के लिए उन्हें दोषी मानता है और यह उनके लिए नकारात्मक फैक्टर हो सकता है. इसके अलावा बीएल संतोष मीडिया और सोशल मीडिया पर लगातार बयानबाजी के लिए भी जाने जाते हैं.

ये भी पढ़े: MP: होम लोन चुकाने के चक्कर में महिला सुपरवाइजर ने डाउनलोड किया Online Game, 2 लाख हारी तो कर लिया सुसाइड

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Modi 3.0: स्मृति ईरानी, अनुराग ठाकुर समेत इन 34 बीजेपी नेताओं की मंत्रीपद से छुट्टी, देखें पूरी लिस्ट
Modi Cabinet 3.0: जेपी नड्डा के बाद कौन होगा  BJP का अगला अध्यक्ष? रेस में ये नाम शामिल
Indian Railways changed rules regarding sleeping in train know these important things before on next journey
Next Article
Indian Railways: ट्रेनों में सोने को लेकर बदले नियम, अगले सफर पर जाने से पहले जान लें ये जरूरी बातें
Close
;