विज्ञापन
Story ProgressBack

Modi 3.0 Cabinet: तीसरी बार PM पद की शपथ लेंगे नरेंद्र मोदी, जानिए MP-CG का कितना रहा है दबदबा

PM Modi Oath Ceremony News: मंत्रिमंडल का गठन करना प्रधानमंत्री का विशेषाधिकार होता है, इसलिए इस बारे में तमाम पक्षों, सहयोगी दलों और अपनी पार्टी की राय जानने के बाद अंतिम फैसला नरेंद्र मोदी ही करेंगे. आइए जानते हैं मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के किन नेताओं को मोदी सरकार में मंत्री का ताज पहनाया गया है.

Read Time: 5 mins
Modi 3.0 Cabinet: तीसरी बार PM पद की शपथ लेंगे नरेंद्र मोदी, जानिए MP-CG का कितना रहा है दबदबा

PM Modi Cabinet Ministers: नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) तीसरी बार प्रधानमंत्री (Prime Minister) पद की शपथ लेने वाले हैं. नरेंद्र मोदी रविवार को शाम 7:15 बजे राष्ट्रपति भवन (Rashtrapati Bhavan) में प्रधानमंत्री पद की शपथ (Narendra Modi oath-taking ceremony) लेंगे. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू (President Droupadi Murmu) नरेंद्र मोदी को पीएम पद की शपथ दिलाएंगी. उनके साथ ही उनके कई मंत्रियों (Modi Cabinet Ministers) के भी पद और गोपनीयता की शपथ लेने की संभावना है. चूंकि इस बार के चुनाव में कई राज्यों में बीजेपी (BJP) को उलटफेर का सामना करना पड़ा है, वहीं मध्य प्रदेश 29 की 29 सीटों के साथ 100 फीसदी खरा उतरा, जबकि छत्तीसगढ़ की 11 में 10 सीटों पर कमल खिलाा. इस प्रकार MP-CG से बीजेपी के हिस्से में 40 में से 39 सीटें गई हैं. ऐसे में इन दोनों प्रदेशों को मोदी सरकार 3.0 से काफी उम्मीदे हैं. मंत्रिमंडल का गठन करना प्रधानमंत्री का विशेषाधिकार होता है, इसलिए इस बारे में तमाम पक्षों, सहयोगी दलों और अपनी पार्टी की राय जानने के बाद अंतिम फैसला नरेंद्र मोदी ही करेंगे. आइए जानते हैं मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के किन नेताओं को मोदी सरकार में मंत्री का ताज पहनाया गया है.

मोदी 2.0 में MP से 5 मंत्री

PM Modi Cabinet Ministers: मोदी 2.0 में मध्य प्रदेश से मंत्री

PM Modi Cabinet Ministers: मोदी 2.0 में मध्य प्रदेश से मंत्री
Photo Credit: Ajay Kumar Patel

2023 में मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव से पहले मोदी सरकार में मध्य प्रदेश से पांच मंत्री थे. मोदी 2.0 कैबिनेट में नरेंद्र सिंह तोमर, प्रहलाद पटेल, डॉ वीरेन्द्र कुमार खटीक, ज्योतिरादित्य सिंधिया और फग्गन सिंह कुलस्ते मध्य प्रदेश से मंत्री थे. वहीं विधानसभा चुनाव जीतने के बाद नरेंद्र सिंह तोमर व प्रहलाद पटेल अब मध्य प्रदेश में अहम पद पर हैं. तोमर को विधानसभा अध्यक्ष बनाया गया और प्रहलाद पटेल को मोहन कैबिनेट में पंचायत और श्रम मंत्री बनाया गया. उसके बाद मोदी सरकार में MP से तीन मंत्री थे. फग्गन सिंह कुलस्ते अपना विधानसभा चुनाव हार गए थे लेकिन लोकसभा में उन्होंने जीत दर्ज कर ली है.

मोदी सरकार के पहले कार्यकाल में ये मंत्री MP की ओर से थे

सुषमा स्वराज (विदेश मंत्री), उमा भारती (जल संसाधन, नदी विकास और गंगा संरक्षण मंत्री), नरेंद्र सिंह तोमर (संसदीय कार्य मंत्री), अनिल माधव दवे (पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री)

छत्तीसगढ़ से हर बार एक ही मंत्री

PM Modi Cabinet Ministers: मोदी सरकार में छत्तीसगढ़ से मंत्री

PM Modi Cabinet Ministers: मोदी सरकार में छत्तीसगढ़ से मंत्री
Photo Credit: Ajay Kumar Patel

केंद्रीय मंत्री का ताज पहनने के मामले में "धान का कटोरा" काफी पीछे है. पिछली 4 केंद्रीय कैबिनेट में यहां से एक ही सांसद मंत्री बना है. मोदी सरकार के कार्यकाल की बात करें तो विष्णु देव साय साल 2014 में केंद्र की BJP सरकार में इस्पात और खान राज्य मंत्री के पद पर थे. वहीं मोदी 2.0 में रेणुका सिंह 2019 से 2023 तक मोदी सरकार की कैबिनेट में  जनजातीय मामलों के राज्य मंत्री के रूप में कार्य किया था.

इस बार MP-CG से हैं इनकी अटकलें तेज

ऐसा कहा जा रहा है कि इस बार मोदी 2.0 कैबिनेट के केंद्रीय मंत्री डॉ वीरेंद्र कुमार खटीक व फग्गन सिंह कुलस्ते का पत्ता कट सकता है. वहीं MP के पूर्व CM शिवराज सिंह चौहान और गुना से बीजेपी सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया को मोदी 3.0 मंत्रिमंडल में जगह मिल सकती है. वहीं शहडोल सांसद सांसद हिमाद्री सिंह और देवास सांसद महेंद्र सिंह सोलंकी के नाम की भी चर्चाए जोरों से हैं. इन सब के साथ MP से एक और नाम है खजुराहो सांसद वीडी शर्मा का. वहीं छत्तीसगढ़ की बात करें तो बृजमोहन अग्रवाल, विजय बघेल और संतोष पांडेय का नाम सुर्खियों में है. बृजमोहन रायपुर से सांसद है, विजय दुर्ग से सांसद हैं जबकि संतोष राजनांदगांव से हैं. संतोष पांडेय ने पूर्व CM भूपेश बघेल को मात दी है. बृजमोहन 8 बार विधायक रह चुके हैं, 15 साल मंत्री के पद बैठ चुके हैं जबकि इस बार 5 लाख 75 हजार 285 वोटों के साथ छत्तीसगढ़ में सबसे बड़ी जीत हासिल की है. विजय बघेल की बात करें तो दूसरी बार लगातार सांसद बने हैं, संघ और पार्टी में गहरी पैठ है. 

शनिवार को जारी रहा बैठकों का दौर

सरकार गठन के स्वरूप और मंत्रिमंडल गठन को लेकर भाजपा में विचार-विमर्श और बैठकों का दौर लगातार जारी रहा. बीजेपी के वरिष्ठ नेता अमित शाह के आवास पर शाह और पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा की एक महत्वपूर्ण बैठक हुई थी. इससे एक दिन पहले शुक्रवार को जेपी नड्डा के आवास पर कई राउंड की मैराथन बैठक हुई थी. शुक्रवार की मैराथन बैठक में जेपी नड्डा, अमित शाह और राजनाथ सिंह ने एनडीए के सहयोगी दलों के नेताओं के साथ अलग-अलग बैठक कर मंत्रिमंडल के गठन को लेकर विचार-विमर्श किया था.

प्राप्त जानकारी के अनुसार जेपी नड्डा, अमित शाह और राजनाथ सिंह के साथ मुलाकात के दौरान शुक्रवार को टीडीपी मुखिया चंद्रबाबू नायडू, बिहार के मुख्यमंत्री एवं जेडीयू प्रमुख नीतीश कुमार, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एवं शिवसेना नेता एकनाथ शिंदे, आरएलडी के जयंत चौधरी, एनसीपी के अजित पवार, जेडीएस के एचडी कुमारस्वामी, लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) के मुखिया चिराग पासवान सहित कई अन्य सहयोगी दलों के नेताओं ने सरकार गठन को लेकर अपने-अपने सुझाव दे दिए हैं.

यह भी पढें : Modi 3.0: नरेंद्र मोदी लोकसभा के नेता, BJP के नेता और NDA संसदीय दल के नेता चुने गए, जानिए किसने क्या कहा?

यह भी पढ़ें : PM Modi Oath Ceremony: 9 जून को पीएम मोदी लेंगे शपथ, विदेश के ये नेता पहुंचेंगे दिल्‍ली... जानें पूरा शेड्यूल

यह भी पढ़ें : Lok Sabha Elections 2024: 75 दिन में ताबड़तोड़ 80 इंटरव्यू, 180 रोड शो-रैलियां, ये है PM मोदी का चुनावी अभियान

यह भी पढ़ें : Lok Sabha Election Analysis: MP के मन में मोदी, 100% स्ट्राइक रेट, इन फैक्टर्स से BJP ने रचा इतिहास

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
CWC Meeting: एक बार फिर सोनिया गांधी को बनाया गया कांग्रेस संसदीय दल का अध्यक्ष, खरगे ने क्या कहा जानिए
Modi 3.0 Cabinet: तीसरी बार PM पद की शपथ लेंगे नरेंद्र मोदी, जानिए MP-CG का कितना रहा है दबदबा
PM Oath Ceremony Narendra Modi will take oath as Prime Minister today No flying zone in Delhi know time and place
Next Article
नरेंद्र मोदी आज लेंगे प्रधानमंत्री पद की शपथ: दिल्ली में दो दिन 'नो फ्लाइंग जोन', जानें समय और स्थान
Close
;